Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Kolkata Metro: The only Metro of IR. কলকাতা মেট্রো : তিলোত্তমার জীবন রেখা ।। - PPG

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Thu Oct 17 19:38:38 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Stream
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Feedback
Advanced Search

News Posts by shrhitesh~

Page#    Showing 1 to 5 of 76 news entries  next>>
  
Oct 01 (17:18) Tejas Express के यात्रियों के लिए बड़ी खबर, ट्रेन लेट हुई तो मिलेगा घंटे के हिसाब से रिफंड (www.jagran.com)
NR/Northern
0 Followers
5401 views

News Entry# 392507  Blog Entry# 4445272   
  Past Edits
Oct 01 2019 (17:19)
Station Tag: New Delhi/NDLS added by shrhitesh~/1449953

Oct 01 2019 (17:19)
Station Tag: Ghaziabad Junction/GZB added by shrhitesh~/1449953

Oct 01 2019 (17:19)
Station Tag: Lucknow Junction NER/LJN added by shrhitesh~/1449953

Oct 01 2019 (17:19)
Station Tag: Kanpur Central/CNB added by shrhitesh~/1449953

Oct 01 2019 (17:19)
Train Tag: New Delhi - Lucknow Jn. IRCTC Tejas Express/82502 added by shrhitesh~/1449953

Oct 01 2019 (17:19)
Train Tag: Lucknow Jn. - New Delhi IRCTC Tejas Express/82501 added by shrhitesh~/1449953
Language
नई दिल्ली, पीटीआइ। रेलवे की सहायक कंपनी आइआरसीटीसी (IRCTC) के दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) के यात्रियों की सुविधा के लिए बड़ा फैसला लिया है। तेजस ट्रेन के लेट होने पर IRCTC ने यात्रियों को मुआवजा देने का ऐलान किया है। आइआरसीटीसी के मुताबिक अगर ट्रेन एक घंटे से ज्यादा लेट होती है तो यात्रियों को 100 रुपये और ट्रेन के दो घंटे से ज्यादा लेट होने पर 250 रुपये का भुगतान किया जाएगा। 25 लाख रुपये तक का मुफ्त बीमा इससे पहले आइआरसीटीसी ने ट्रेन के यात्रियों को 25 लाख रुपये के मुफ्त बीमा का ऑफर दिया था। इसके तहत यात्रा के दौरान यात्रियों का सामान चोरी होने पर 1 लाख रुपये का कवरेज दिया जाएगा। 4 अक्टूबर को
...
more...
योगी आदित्यनाथ दिखाएंगे हरी झंडी  4 अक्टूबर को दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हरी झंडी दिखाएंगे।  5 अक्टूबर को तेजस ट्रेन लखनऊ से सुबह 6:10 बजे चलेगी और दोपहर 12:25 बजे दिल्ली पहुंच जाएगी। दूसरी तेजस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दोपहर 3:35 बजे निकलेगी और रात 10:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी। तेजस में कितना लगेगा किराया अगर किराए की बात करें तो देश की पहले प्रइवेट ट्रेन में दिल्ली से लखनऊ तक का चेयर कार में का किराया 1125 रुपये होगा, जबकि एक्जीक्युटिव चेयरकार का किराया 2310 रूपये होगा। तेजस में सफर कर रहे हैं तो जान लें ये बाते - यात्रियों के सामान को घर से ट्रेन तक लाने के लिए अलग से सुविधा होगी। - यात्रियों के लिए रात में डिनर की भी व्यवस्था होगी। Bank Holidays: अगले 40 दिनों में 16 दिन बंद रहेंगे बैंक, इस महीने हैं 12 छुट्टियां यह भी पढ़ें - यत्रा से चार घंटे पहले वेटिंग टिकट कैंसल कराने पर 25 रूपये काटे जाएंगे। - तेजस ट्रेन में तत्काल कोटा की कोई सुविधा नहीं है। - तेजस ट्रेन में 5 साल से कम के बच्चों का किराया नहीं लगेगा। - ट्रेन के समय से 5 मिनट पहले भी आप टिकट ले सकेंगे। - ग्रुप बुकिंग के लिए भी तेजस में 78 सीट चेयरकार की होगी। - इसके अलावां तेजस में विदेशी यात्रियों के लिए 50 सीटें चेयरकार में रखी गई है। बीजापुर: मुखबिरी का आरोप लगाकर नक्सलियों ने ग्रामीण को उतारा मौत के घाट यह भी पढ़ें तेजस ट्रेन की खासियत ट्रेन के दरवाजों पर सेंसर लगे हुए हैं, जैसे ही अप दरवाजों के करीब जाएंगे दरवाजे अपने आप खुल जाएंगे। इसके अलावा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हर बोगी में 6 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। ट्रेन में बायो-टॉयलेट लगाया गया है। टॉयलेट में कितना पानी है इंडीकेटर के जरिए आपको पता चल जाएगा। इसमें वाई-फाई और मोबाइल चार्जिंग की सुविधा भी दी गई है। Posted By: Manish Pandeyअब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप
नई दिल्ली, पीटीआइ। रेलवे की सहायक कंपनी आइआरसीटीसी (IRCTC) के दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) के यात्रियों की सुविधा के लिए बड़ा फैसला लिया है। तेजस ट्रेन के लेट होने पर IRCTC ने यात्रियों को मुआवजा देने का ऐलान किया है। आइआरसीटीसी के मुताबिक अगर ट्रेन एक घंटे से ज्यादा लेट होती है तो यात्रियों को 100 रुपये और ट्रेन के दो घंटे से ज्यादा लेट होने पर 250 रुपये का भुगतान किया जाएगा।
25 लाख रुपये तक का मुफ्त बीमा
इससे पहले आइआरसीटीसी ने ट्रेन के यात्रियों को 25 लाख रुपये के मुफ्त बीमा का ऑफर दिया था। इसके तहत यात्रा के दौरान यात्रियों का सामान चोरी होने पर 1 लाख रुपये का कवरेज दिया जाएगा।
4 अक्टूबर को योगी आदित्यनाथ दिखाएंगे हरी झंडी 
4 अक्टूबर को दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हरी झंडी दिखाएंगे।  5 अक्टूबर को तेजस ट्रेन लखनऊ से सुबह 6:10 बजे चलेगी और दोपहर 12:25 बजे दिल्ली पहुंच जाएगी। दूसरी तेजस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दोपहर 3:35 बजे निकलेगी और रात 10:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी।
तेजस में कितना लगेगा किराया
अगर किराए की बात करें तो देश की पहले प्रइवेट ट्रेन में दिल्ली से लखनऊ तक का चेयर कार में का किराया 1125 रुपये होगा, जबकि एक्जीक्युटिव चेयरकार का किराया 2310 रूपये होगा।
तेजस में सफर कर रहे हैं तो जान लें ये बाते
- यात्रियों के सामान को घर से ट्रेन तक लाने के लिए अलग से सुविधा होगी।
- यात्रियों के लिए रात में डिनर की भी व्यवस्था होगी।
- यत्रा से चार घंटे पहले वेटिंग टिकट कैंसल कराने पर 25 रूपये काटे जाएंगे।
- तेजस ट्रेन में तत्काल कोटा की कोई सुविधा नहीं है।
- तेजस ट्रेन में 5 साल से कम के बच्चों का किराया नहीं लगेगा।
- ट्रेन के समय से 5 मिनट पहले भी आप टिकट ले सकेंगे।
- ग्रुप बुकिंग के लिए भी तेजस में 78 सीट चेयरकार की होगी।
- इसके अलावां तेजस में विदेशी यात्रियों के लिए 50 सीटें चेयरकार में रखी गई है।
तेजस ट्रेन की खासियत
ट्रेन के दरवाजों पर सेंसर लगे हुए हैं, जैसे ही अप दरवाजों के करीब जाएंगे दरवाजे अपने आप खुल जाएंगे। इसके अलावा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हर बोगी में 6 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। ट्रेन में बायो-टॉयलेट लगाया गया है। टॉयलेट में कितना पानी है इंडीकेटर के जरिए आपको पता चल जाएगा। इसमें वाई-फाई और मोबाइल चार्जिंग की सुविधा भी दी गई है।

  
  
नई दिल्ली। हाल ही में ई-टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज लागू करने के बाद इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने रेल यात्रियों को राहत भी दी है। आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट के माध्यम से ई-टिकट बुक कराने के लिए उपभोक्ताओं से सुविधा शुल्क में कटौती घोषणा की है।
इसके बाद अब IRCTC गैर एसी क्लास में ऑनलाइन के लिए 15 रुपये प्रति टिकट लेगी। एसी और फर्स्ट क्लास के टिकटों के लिए प्रति टिकट 30 रुपये लेगी। पूर्व में घोषित सेवा शुल्क में कंपनी ने 25 फीसद की कमी की है। पहले गैर ऐसी क्लास टिकटों के लिए प्रति टिकट 20 रुपये और एसी फर्स्ट क्लास के लिए प्रति टिकट 40 रुपये शुल्क लेने की घोषणा की थी।
उपभोक्ताओं
...
more...
को एक नवंबर से यूपीआई और भीम के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए कंपनी ने गैर एसी क्लास के लिए बुकिंग कराने पर केवल 10 रुपये शुल्क लेने का फैसला लिया है।
इसी एप्लीकेशन से भुगतान करने पर एसी और फर्स्ट क्लास के टिकटों के लिए प्रति टिकट 20 रुपये लिए जाएंगे। कंपनी ने घोषणा की है कि उसका ध्यान मौजूदा टिकट और ई-टिकट प्रणाली की क्षमता बढ़ाना है।
बता दें कि IRCTC ने हाल ही में ई-टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज लेना शुरू किया है। 30 अगस्त को जारी आदेश के मुताबिक, गैर-वातानुकूलित (नॉन एसी) श्रेणी के लिए प्रति टिकट 15 रुपये और वातानुकूलित (एसी) श्रेणी के लिए प्रति टिकट 30 रुपये सेवा शुल्क लिया जाएगा। वस्तु एवं सेवा शुल्क (GST) इसके अतिरिक्त होगा।
बड़ी खबरें
जरूर पढ़ें
Copyright © 2019 Naidunia.
  
डीबी ओरिजिनल फोटो
राजस्थान / गोवा के दूधसागर वाटरफॉल जैसा गोरमघाट
ये खूबसूरत नजारा राजस्थान के गोरमघाट का है। यह जगह उदयपुर शहर से 150 किमी दूर है। गोरमघाट के पास रावली टॉडगढ़ अभयारण्य की प्राकृतिक छटा के बीच जब जोगमंड़ी वाटरफॉल के रेलवे ट्रेक से ट्रेन गुजरती है, तो नजारा गोवा के दूध सागर वाटरफॉल जैसा लगता है। गोरमघाट की पहली बार ड्रोन से ली गई तस्वीर।
गोरमघाट
...
more...
का वाटरफॉल।
  
शिवराज सिंह ट्रेन से विदिशा से भोपाल आ रहे थे, पूर्व सीएम को अपने बीच पाकर यात्री खुश काफी खुश नजर आए महिला यात्री की डिमांड पर शिवराज सिंह ने 'प्रभु आपकी कृपा से सब काम हो रहा है' भजन गाकर सुनाया
Dainik Bhaskar
भोपाल. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्रेन में यात्रियों के साथ भजन गाया। वह विदिशा के बासौदा से महामना एक्सप्रेस से भोपाल आ रहे थे। शिवराज को अपने बीच पाकर यात्री खुश काफी खुश नजर आए। जब वे यात्रियों से बातचीत कर रहे थे उसी समय एक महिला यात्री ने कहा कि सुना है
...
more...
आप भजन बहुत अच्छा गाते हैं, एक भजन सुनाइए।
महिला यात्री की डिमांड पर शिवराज सिंह ने 'प्रभु आपकी कृपा से सब काम हो रहा है, करते हो तुम कन्हैया मेरा नाम हो रहा है' भजन गाकर सुनाया। इस दौरान कोच में मौजूद यात्री भी ताली बजाते हुए भजन गाने लगे। इस बीच कुछ महिलाए नृत्य भी करनी नजर आईं। इस दौरान भाजपा सांसद रमाकांत भार्गव भी उनके साथ थे। यात्रियों ने शिवराज के साथ सेल्फी भी ली।
पूर्व मुख्यमंत्री ने ट्रेन में भजन गाने का वीडियो ट्वीट किया। इसमें उन्होंने लिखा है कि-भारत में रेलवे हमारे जीवन से कितनी जुड़ी हुई है यह इसका प्रमाण है। सफर के दौरान यात्रियों का आपस में मेल-जोल भले ही क्षणिक होता है लेकिन काफी लंबे समय तक याद रह जाता है। धन्य है भारत की संस्कृति, ऐसा एकात्म का भाव सिर्फ हमारे देश में ही आ सकता है।
  
मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से शुरुआत, सफल रहे तो दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता स्टेशनों पर बनेंगे एक रूम में 20-20 पॉड बनेंगे, महिलाओं और पुरुषों के लिए अगल अलग रूम होंगे
Dainik Bhaskar
नई दिल्ली. रेलवे अपने यात्रियों को स्टेशन पर रुकने की सुविधा के लिए पॉड होटल या कैप्सूल होटल तैयार करने की योजना पर काम कर रही है। मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से इसकी पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरुआत की जा रही है। रेलवे के अनुसार पॉड सफल होने के बाद दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता जैसे ए प्लस श्रेणी के स्टेशनों पर भी
...
more...
बनाए जाएंगे।
पॉड होटल आधुनिक सुविधाओं से लैस होते हैं। इसमें छोटी सी जगह में कई सारे बेड लगे होते हैं। इन्हें कैप्सूल भी कहा जाता है। पॉड होटल से उन यात्रियों को सुविधा होगी, जिन्हें एक रात या कुछ घंटों के बाद दूसरी ट्रेन पकड़ने के लिए स्टेशन पर रुकना पड़ता है। 50 करोड़ राजस्व वाले स्टेशन को पहले शामिल किया जाएगा पहले चरण में 50 करोड़ रुपए सालाना राजस्व वाले स्टेशनों में बनाने की योजना है। इनका किराया 700 रुपए प्रति यात्री 24 घंटे का होगा। यात्री इसे कुछ घंटे के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन किराया उतना ही लगेगा, जितना 24 घंटे के लिए होगा। एक रूम में 20-20 पॉड बनेंगे। महिलाओं और पुरुषों के लिए अगल अलग रूम होंगे।
पॉड होटल यें सुविधाएं होंगी हेड फोन के साथ टीवी, जिससे बगल वाले को असुविधा न हो, रीडिंग लाइट, मोबाइल, पासपोर्ट और पर्स के लिए छोटा लॉकर, चार्जर प्वाइंट, रुकने वाले यात्री को किट मिलेगी, जिसमें पानी की बोतल, टावल, साबुन आदि होंगे। रूम में कॉमन बाथरूम और टॉयलट होंगे।
Page#    76 news entries  next>>

Go to Full Mobile site