Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Ganga Sagar Express - सारे तीर्थ बार-बार, गंगासागर एक बार - Rahul Kumar

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Mon Oct 26 16:47:58 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Advanced Search
Page#    397945 news entries  next>>
ग्वालियर से हावड़ा को जोड़ने वाली अंचल की इकलौती ट्रेन चंबल एक्सप्रेस को दीपावली के पहले चलाने की तैयारी कर ली गई है। उत्तर मध्य रेलवे जोन मुख्यालय से इसके लिए रेल मंडल झांसी के अधिकारियों को मौखिक निर्देश दिए जा चुके हैं। इसमें ट्रेन के रैक को तैयार रखने के लिए कहा गया है। जैसे ही लिखित आदेश आएंगे तत्काल स्पेशल ट्रेन की श्रेणी में स्पेशल चंबल एक्सप्रेस को चला दिया जाएगा।
रेलवे पहले लॉकडाउन में बंद ट्रेनों को धीरे-धीरे चला रहा है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस, बरोनी मेल, ग्वालियर-रतलाम एक्सप्रेस, भिंड-रतलाम एक्सप्रेस, ग्वालियर-अहमदाबाद एक्सप्रेस पटरी पर दौड़ने लगी हैं। अब रेलवे बोर्ड ने चंबल एक्सप्रेस चलाने की तैयारी करना प्रारंभ कर दी है। ग्वालियर से बनने वाली यह ट्रेन सप्ताह में चार
...
more...
दिन चलती है। तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को ग्वालियर से रवाना होती है और सोमवार को मथुरा से आती है।
Today (16:19) Indian Railway: ADG ने दिया भरोसा, ट्रेनों में महिलाओं के सफर को बनाया जाएगा और अधिक सुरक्षित (m.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NCR/North Central
0 Followers
689 views

News Entry# 422793  Blog Entry# 4759139   
  Past Edits
Oct 26 2020 (16:19)
Station Tag: Agra Cantt./AGC added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Agra Cantt./AGC  
आगरा, जागरण संवाददाता। ट्रेनों में महिलाओं के सफर को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इससे कि रेलवे स्टेशनों पर और सफर से पहले किसी समस्या के सामने आने पर जीआरपी कांस्टेबिल उसका मौके पर निस्तारण कर सकें। एडीजी रेलवे पीयूष आनंद सोमवार को अपराध समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों काे इस संबंध में दिशा- निर्देश दिए ।
एडीजी ने कहा कि रेलवे स्टेशनों और थानों पर बनी महिला हेल्प डेस्क इसमें कारगर साबित होंगी। 
एडीजी सोमवार को सुबह दस बजे आगरा पहुंचे।
...
more...
उन्होंने जीआरपी लाइन का निरीक्षण किया। करीब एक घंटे तक वहां रहने के दौरान एडीजी ने कार्यालय के अभिलेखों, शस्त्रागार और मैस का मुआयना किया। इसके बाद उन्होंने अधीनस्थो के साथ बैठक करके ट्रेनों में हुए अपराधों और जीआरपी द्वारा की गयी कार्रवाई की समीक्षा की। एडीजी ने ट्रेनों में लूटपाट करने में गिरफ्तार बदमाशों की हिस्ट्रीशीट खोलने के निर्देश दिए थे। रेलवे के थानों द्वारा कितने बदमाशों की हिस्ट्रीशीट खोली गयी। उनके बारे में जानकारी की। इसके साथ ही एडीजी ने जेल जाने और छूटकर बाहर आने वाले बदमाशों की निगरानी करने के निर्देश दिए।
एडीजी रेलवे ने अधीनस्थो को यात्रा करने वाली महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष् ध्यान देने की कहा। इससे कि वह सफर शुरू करने से पहले खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें। एडीजी ने कहा कि रेलवे स्टेशन पर या बाहर पार्किंग में टैक्सी करने में कोई दिक्कत आती है तो महिला पुलिसकर्मी उसकी मदद को तत्पर रहे।
दिपावली पर जहरखुरानी गिरोहों पर रहेगी नजर
दिपावली पर लोग अपने घरों को लौटते हैं । ऐसे में ट्रेनों में लूटपाट और जहरखुरानी कराने वाले गिरोह सबसे ज्यादा सक्रिय होते हैं। एडीजी ने इन गिरोहों के सदस्यों पर नजर रखने की कहा। पूर्व में जेल जा चुके जहरखुरानी गिरोह के सदस्य यदि छूटकर बाहर आ गए हैं तो उनके बारे में जानकारी जुटाने की कहा।
गांजा तस्करी पर विशेष नजर
इस साल ट्रेनों गांजा तस्करी के सबसे ज्यादा मामले पकड़ में आए। जीआरपी ने इस वर्ष 50 से ज्यादा गांजा तस्करों को गिरफ्तार किया। अधिकांश तस्करों ने सरगना के दिल्ली में होने की बताया । मगर, जीआरपी अभी तक उसके सरगना तक नहीं पहुंच पायी। एडीजी ने अधिकारियों को गांजा तस्करी पर विशेष नजर रखने के साथ ही उसके नेटवर्क को खत्म करने की कहा।
Today (16:17) Punjab Farmers Protest : पंजाब में किसान फिर बैठे रेलवे ट्रेकों पर, मालगाड़ियों के पहिए थमे (m.jagran.com)
Major Accidents/Disruptions
NR/Northern
0 Followers
749 views

News Entry# 422792  Blog Entry# 4759137   
  Past Edits
Oct 26 2020 (16:17)
Station Tag: Jalandhar City Junction/JUC added by Anupam Enosh Sarkar/401739
जेएनएन, जालंधर। Punjab Farmer's Protest: केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब सरकार द्वारा विधानसभा में लाए गए कृषि बिलों के बाद किसान संगठनों ने रेलवे ट्रेकों से धरना खत्म कर दिया था। इससे तीन-चार दिन से पंजाब में मालगाड़ियों की आवाजाही सुचारू हो गई थी, लेकिन सोमवार को एक बार फिर कुछ किसान संगठनों से जुड़े किसान संगरूर में रेल ट्रेकों पर धरने पर बैठ गए। इससेे मालगाड़ियों की आवाजाही फिर रुक गई है। कुछ मालगाड़ियां जालंधर में खड़ी हो गई हैं।
दरअसल, किसानसंगठनों द्वारा केवल मालगाड़ियों को चलाकर खाद्यान्न व जरूरी सामान को पहुंचाने के लिए ही ट्रैकों खाली किया गया था, मगर अंबाला डिवीजन की तरफ से खाली यात्री ट्रेनों को एक जगह से दूसरी जगह पर शिफ्ट करना शुरू कर दिया गया। इसके
...
more...
कारण किसानों को लगा कि रेलवे की तरफ से यात्री ट्रेनों को चला दिया गया है। इस वजह से किसान संगठनों से जुड़ी किसानों ने रोष में आकर सोमवार को रेलवे ट्रेकों पर धरना देना शुरू कर दिया गया। इस वजह से पानीपत से पेट्रोल लाने के लिए जालंधर से खाली ट्रेन भेजी जानी थी और अब उसे भी भेजा जाना रद कर दिया गया है।
बता दें, 2 दिन पहले भी किसानों की तरफ से प्रदर्शन किए जाने की वजह से ट्रेन को रद कर रोक लिया गया था। डीआरएम राजेश अग्रवाल का कहना है कि किसानों की तरफ से बार-बार रेल ट्रैक पर प्रदर्शन किए जाने की वजह से अगले 4 दिनों के लिए मालगाड़ियों की सप्लाई को रोक दिया गया है। वहीं, कुछ किसान संगठनों की आज भी बैठक हो रही है। इसमें कुछ अहम फैसले लिए जा सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि किसानों के ट्रेक से उठने के बाद दो दिन पूर्व फिरोजपुर रेलवे मंडल में 52 मालगाडिय़ों का संचालन किया गया था। डीआरएम राजेश अग्रवाल ने बताया कि 17 मालगाडिय़ां (एक खाद्यान्न, 10 कंटेनर रैक, एक जिप्सम, एक विविध और चार कोयला व लोहे के लिए अन्य राज्यों में भेजे गए। 35 गाड़ियां पंजाब से जम्मू-कश्मीर के बीच चलाई गई।
नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट या ऐप के जरिये यात्री ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। टिकट बुक करने वाले यात्रियों को प्रतीक्षा (WL), RAC (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन) और कन्फर्म (पूर्ण बर्थ) इस तरह के स्टेटस दिए जाते हैं।

जब टिकट सफलतापूर्वक बुक हो जाता है, तो ग्राहक को एक एसएमएस भेजा जाता है, जिसमें पीएनआर (यात्री नाम रिकॉर्ड), टिकट की स्थिति और किराया का डिटेल होता है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप के माध्यम से एक महीने में एक व्यक्ति द्वारा अधिकतम छह
...
more...
टिकट बुक किए जा सकते हैं। हालांकि, पर्सनल यूजर्स इसे बढ़ाकार 12 टिकट तक कर सकते हैं, मतलब वे 12 टिकट बुक कर सकते हैं। बता दें कि खाता आधार आईडी के माध्यम सत्यापित किया जाता है।

हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि आप आधार नंबर को IRCTC अकाउंट से कैसे लिंक कर सकते हैं:



स्टेप 1: आईआरसीटीसी की आधिकारिक ई-टिकटिंग वेबसाइट - irctc.co.in पर जाएं

स्टेप 2: 'उपयोगकर्ता आईडी' और पासवर्ड दर्ज करें

स्टेप 3: 'माई प्रोफाइल टैब' पर जाएं और 'आधार केवाईसी' पर क्लिक करें

स्टेप 4: आधार नंबर जोड़ें और OTP विकल्प चुनें, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा

स्टेप 5: OTP दर्ज करें और 'सत्यापित करें' विकल्प पर क्लिक करें

स्टेप 6: अब सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आधार नंबर को वेरीफाई करना होगा



यात्रियों को आधार संख्या के साथ कैसे जोड़ें, जानिए

स्टेप 1: आईआरसीटीसी की आधिकारिक ई-टिकटिंग वेबसाइट पर जाएं

स्टेप 2: 'उपयोगकर्ता आईडी' और 'पासवर्ड' दर्ज करें

स्टेप 3: प्रोफ़ाइल सेक्शन में जाकर 'मास्टर लिस्ट' पर क्लिक करें

स्टेप 4: अब नए यात्रियों के डिटेल जैसे आधार नंबर, लिंग, जन्म तिथि दर्ज करें जो आधार कार्ड पर प्रिंट है

स्टेप 5: अब, सबमिट पर क्लिक करें



सत्यापन हो जाने के बाद आपको 'वेरिफाइड' दिखेगा।
Today (16:15) Mace provides consultancy services on Network Rail’s Project Alpha (www.pbctoday.co.uk)
New Facilities/Technology
0 Followers
893 views

News Entry# 422790  Blog Entry# 4759135   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
Mace has secured a contract from Network Rail to provide consultancy services on Project Alpha, its railway improvement programme for the North West and Central Region

Project Alpha is a Network Rail initiative which aims to improve train performance and customer service.

Mace
...
more...
is supporting Network Rail in improving the reliability of railways with project and portfolio management services, including Project Management Office (PMO) services, to ensure best practice controls are implemented across the scheme.

The programme of works will upgrade the railway in the north west and central region by solving common causes of delay, including resilience to extreme weather impacts, operational recovery times following incidents, and structural timetables.

As part of the new Project Alpha contract, Mace has already implemented a structured governance system for portfolio management and managed the scope development for track upgrades.

‘Transform rail transport for millions’

Sean Gray, director of transportation at Mace, said: “At a time when the entire transport industry is reflecting and identifying ways to improve.

“We are delighted to have secured a role that ensures Mace can play a part in revitalising the nation’s rail network.

“Project Alpha will transform rail transport for millions of passengers across the North West and Central region of the country.

“It’s excellent to see that our team is already helping Network Rail to make a difference through best-practice project management and PMO expertise, facilitating the improvements as quickly and effectively as possible.”
Page#    397945 news entries  next>>

Go to Full Mobile site