Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Once upon a time, there was a great king called Vikramaditya - the WAM-4 - Shashank

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Tue Jan 26 01:15:27 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search
Close-up; Platform Pic; Large Station Board;
Entry# 2197609-0
Platform Pic; Large Station Board;
Entry# 2392319-0


GKC/Gorakhpur Cantt. (3 PFs)
گورکھپور چھاؤنی     गोरखपुर छावनी

Track: Double Electric-Line

Show ALL Trains
NH-28, Air Port Road Gorakhpur-273008
State: Uttar Pradesh

Elevation: 86 m above sea level
Zone: NER/North Eastern   Division: Lucknow NER

No Recent News for GKC/Gorakhpur Cantt.
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 3
Number of Halting Trains: 32
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Rating: 3.9/5 (48 votes)
cleanliness - good (6)
porters/escalators - good (6)
food - good (6)
transportation - good (6)
lodging - good (6)
railfanning - excellent (6)
sightseeing - good (6)
safety - good (6)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 42 News Items  next>>
Dec 27 2020 (07:53) North Eastern Railway: पांच साल से कैंट के लिए रास्ते की तलाश कर रहा रेलवे Gorakhpur News (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NER/North Eastern
0 Followers
2708 views

News Entry# 430251  Blog Entry# 4824865   
  Past Edits
Dec 27 2020 (07:53)
Station Tag: Gorakhpur Cantt./GKC added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Gorakhpur Cantt./GKC  
रक्षा मंत्रालय से 8 हजार स्क्वायर मीटर भूमि दिलाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेज दिया है। रेलवे प्रशासन ने भूमि के बदले बगल में ही उतनी ही भूमि उपलब्ध कराने का प्रस्ताव रखा है।
गोरखपुर, जेएनएन। सैटेलाइट के रूप में विकसित हो रहे प्रस्तावित टर्मिनल कैंट स्टेशन के रास्ते की समस्या सुलझने का नाम नहीं ले रही। स्टेशन के दक्षिण की तरफ सेना की भूमि होने के चलते दूसरा मार्ग तैयार नहीं हो पा रहा। जबकि, पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन यात्रियों की सुविधा के लिए पिछले पांच साल से रास्ते की तलाश कर रहा है, लेकिन बात नहीं बन पा रही। आज भी शहर के लोगों को स्टेशन पर पहुंचने के लिए मशक्कत उठानी पड़ती है। पूरब की तरफ
...
more...
ढाला पर क्रासिंग खुलने के इंतजार में ही लोगों की ट्रेनें छूट जाती हैं।
भूमि के बदले भूमि उपलब्‍ध कराने का प्रस्‍ताव
हालांकि, रेलवे प्रशासन ने स्टेशन के दक्षिण की तरफ दूसरा मार्ग तैयार करने के लिए फिर से कवायद शुरू कर दी है। रक्षा मंत्रालय से 8 हजार स्क्वायर मीटर भूमि दिलाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेज दिया है। रेलवे प्रशासन ने भूमि के बदले बगल में ही उतनी ही भूमि उपलब्ध कराने का प्रस्ताव रखा है। साथ ही आम लोगों की परेशानियों को गिनाते हुए रास्ते की जरूरत पर बल दिया है। रेलवे प्रशासन का कहना है कि रास्ता तैयार हो जाने से नरकटियागंज, छपरा और वाराणसी की तरफ से रोजाना आवागम करने वाले हजारों लोगों को सहूलियत मिलेगी। रेलवे प्रशासन ने वर्ष 2015-2016 में भी भूमि के  लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा था। साथ ही स्थानीय स्तर पर भी सेना के उ'च अधिकारियों से वार्ता कर भूमि हासिल करने की पहल की थी। लेकिन बात नहीं बन पाई। आज कैंट स्टेशन का विकास शुरू हो गया है। पांच प्लेटफार्म बन रहे हैं। नए भवन बन रहे हैं। यात्री सुविधाओं में बढोत्तरी की जा रही है। आने वाले दिनों में गोरखपुर जंक्शन के लोड को कम करने के लिए कैंट से ही इंटरसिटी, पैसेंजर और डेमू आदि ट्रेनें चलने लगेंगी। यात्रियों की संख्या भी बढ़ जाएगी। लेकिन, दूसरा मार्ग नहीं बनने से लोगों को स्टेशन के कायाकल्प का पूरा लाभ नहीं मिल पाएगा। फिलहाल, रेलवे प्रशासन ने हार नहीं मानी है। प्रयास जारी है।  दरअसल, कैंट स्टेशन से आवागमन के लिए उत्तर की तरफ एक मार्ग पहले से है। लेकिन वह मार्ग स्टेशन से पूरब की तरफ स्थित क्रासिंग  से होकर गुजरता है। सामान्य दिनों में इस मुख्य रेल मार्ग से रोजाना लगभग 150 ट्रेनें गुजरती हैं। ऐसे में हर पल क्राङ्क्षसग बंद ही रहती है। क्राङ्क्षसग के चलते लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है।
सुलभ हो जाएगा एम्स व शहर का आवागमन
कैंट स्टेशन से दक्षिण की तरफ मार्ग बन जाने से एम्स और शहर का आवागमन सुलभ हो जाएगा। दरअसल,  कैंट स्टेशन से मुख्य सड़क मार्ग और एम्स के गेट की दूरी करीब 100 मीटर है। अगर स्टेशन के दक्षिण की तरफ दूसरा मार्ग बन जाएगा तो दोनों गेट आमने-सामने हो जाएंगे। ट्रेन से उतरने के बाद यात्रियों को क्राङ्क्षसग पार नहीं करना पड़ेगा। लोग महज 50 से 60 मीटर की दूरी तय एम्स पहुंच जाएंगे। यही नहीं कैंट से आटो, टैक्सी और अन्य प्राइवेट वाहन भी चलने लगेंगे। इससे शहर के लोगों को भी सहूलियत मिलेगी।
ताल के किनारे से भी रास्ता तैयार करने की है चर्चा
कैंट स्टेशन को मुख्य सड़क मार्ग (एयरपोर्ट- सर्किट हाउस रोड) को जोडऩे के लिए रेलवे, जनप्रतिनिधियों और आम लोगों में ताल के किनारे से भी रास्ता तैयार करने की चर्चा है। दरअसल, स्टेशन के पश्चिमी छोर पर ताल पर बने ब्रिज के पास से दक्षिण की तरफ ताल के किनारे से मोहद्दीपुर और गुरुंग तिराहा के बीच रास्ता निकाला जा सकता है। लेकिन इसके लिए राज्य सरकार को कदम उठाने होंगे। रेलवे प्रशासन नहीं जनप्रतिनिधियों को भी पहल करनी होगी। पूर्वोत्‍तर रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह का कहना है कि कैंट रेलवे स्टेशन को सैटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित करने का कार्य चल रहा है। इसके अंतर्गत नया स्टेशन भवन, दो अतिरिक्त प्लेटफार्म लाइन, दो अतिरिक्त प्लेटफॉर्म, सर्कुलेटिंग एरिया इत्यादि का कार्य प्रगति पर है।
Dec 24 2020 (09:58) गोरखपुर में आठ हजार स्क्वायर मीटर जमीन पर बनेगा सैटेलाइट टर्मिनल, एनईआर ने भेजा प्रस्‍ताव (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NER/North Eastern
0 Followers
4408 views

News Entry# 429826  Blog Entry# 4821722   
  Past Edits
Dec 24 2020 (09:58)
Station Tag: Gorakhpur Cantt./GKC added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Gorakhpur Cantt./GKC  
रेलवे ने रक्षा मंत्रालय से 8 हजार स्क्वायर मीटर भूमि दिलाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेज दिया है। रेलवे प्रशासन ने भूमि के बदले बगल में ही उतनी ही भूमि उपलब्ध कराने का प्रस्ताव रखा है।
गोरखपुर, जेएनएन। सैटेलाइट के रूप में विकसित हो रहे प्रस्तावित टर्मिनल कैंट स्टेशन के रास्ते की समस्या सुलझने का नाम नहीं ले रही। स्टेशन के दक्षिण की तरफ सेना की भूमि होने के चलते दूसरा मार्ग तैयार नहीं हो पा रहा। जबकि, पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन यात्रियों की सुविधा के लिए पिछले पांच साल से रास्ते की तलाश कर रहा है, लेकिन बात नहीं बन पा रही। आज भी शहर के लोगों को स्टेशन पर पहुंचने के लिए मशक्कत उठानी पड़ती है। पूरब
...
more...
की तरफ ढाला पर क्रासिंग खुलने के इंतजार में ही लोगों की ट्रेनें छूट जाती हैं। रेलवे ने एक बार फ‍िर इसे मूर्त रूप देने की तैयारी शुरू की है। 
रक्षा मंत्रालय को भेजा गया प्रस्‍ताव
हालांकि, रेलवे प्रशासन ने स्टेशन के दक्षिण की तरफ दूसरा मार्ग तैयार करने के लिए फिर से कवायद शुरू कर दी है। रक्षा मंत्रालय से 8 हजार स्क्वायर मीटर भूमि दिलाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेज दिया है। रेलवे प्रशासन ने भूमि के बदले बगल में ही उतनी ही भूमि उपलब्ध कराने का प्रस्ताव रखा है। साथ ही आम लोगों की परेशानियों को गिनाते हुए रास्ते की जरूरत पर बल दिया है। रेलवे प्रशासन का कहना है कि रास्ता तैयार हो जाने से नरकटियागंज, छपरा और वाराणसी की तरफ से रोजाना आवागम करने वाले हजारों लोगों को सहूलियत मिलेगी। 
कम होगा गोरखपुर जंक्शन का लोड 
रेलवे प्रशासन ने वर्ष 2015-2016 में भी भूमि के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा था। साथ ही स्थानीय स्तर पर भी सेना के उच्च अधिकारियों से वार्ता कर भूमि हासिल करने की पहल की थी। लेकिन बात नहीं बन पाई। आज कैंट स्टेशन का विकास शुरू हो गया है। पांच प्लेटफार्म बन रहे हैं। नए भवन बन रहे हैं। यात्री सुविधाओं में बढोत्तरी की जा रही है। आने वाले दिनों में गोरखपुर जंक्शन के लोड को कम करने के लिए कैंट से ही इंटरसिटी, पैसेंजर और डेमू आदि ट्रेनें चलने लगेंगी। यात्रियों की संख्या भी बढ़ जाएगी। लेकिन, दूसरा मार्ग नहीं बनने से लोगों को स्टेशन के कायाकल्प का पूरा लाभ नहीं मिल पाएगा। फिलहाल, रेलवे प्रशासन ने हार नहीं मानी है। प्रयास जारी है। 
यह है परेशानी
दरअसल, कैंट स्टेशन से आवागमन के लिए उत्तर की तरफ एक मार्ग पहले से है। लेकिन वह मार्ग स्टेशन से पूरब की तरफ स्थित क्रासिंग से होकर गुजरता है। सामान्य दिनों में इस मुख्य रेल मार्ग से रोजाना लगभग 150 ट्रेनें गुजरती हैं। ऐसे में हर पल क्रासिंग बंद ही रहती है। क्रासिंग के चलते लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है।
सुलभ हो जाएगा एम्स व शहर का आवागमन
कैंट स्टेशन से दक्षिण की तरफ मार्ग बन जाने से एम्स और शहर का आवागमन सुलभ हो जाएगा। दरअसल, कैंट स्टेशन से मुख्य सड़क मार्ग और एम्स के गेट की दूरी करीब 100 मीटर है। अगर स्टेशन के दक्षिण की तरफ दूसरा मार्ग बन जाएगा तो दोनों गेट आमने-सामने हो जाएंगे। ट्रेन से उतरने के बाद यात्रियों को क्रासिंग पार नहीं करना पड़ेगा। लोग महज 50 से 60 मीटर की दूरी तय एम्स पहुंच जाएंगे। यही नहीं कैंट से आटो, टैक्सी और अन्य प्राइवेट वाहन भी चलने लगेंगे। इससे शहर के लोगों को भी सहूलियत मिलेगी।
ताल के किनारे से भी रास्ता तैयार करने की है चर्चा
कैंट स्टेशन को मुख्य सड़क मार्ग (एयरपोर्ट- सर्किट हाउस रोड) को जोड़ने के लिए रेलवे, जनप्रतिनिधियों और आम लोगों में ताल के किनारे से भी रास्ता तैयार करने की चर्चा है। दरअसल, स्टेशन के पश्चिमी छोर पर ताल पर बने ब्रिज के पास से दक्षिण की तरफ ताल के किनारे से मोहद्दीपुर और गुरुंग तिराहा के बीच रास्ता निकाला जा सकता है। लेकिन इसके लिए राज्य सरकार को कदम उठाने होंगे। रेलवे प्रशासन नहीं जनप्रतिनिधियों को भी पहल करनी होगी।
कैंट रेलवे स्टेशन को सैटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित करने का कार्य चल रहा है। इसके अंतर्गत नया स्टेशन भवन, दो अतिरिक्त प्लेटफार्म लाइन, दो अतिरिक्त प्लेटफॉर्म, सर्कुलेटिंग एरिया इत्यादि का कार्य प्रगति पर है। - पंकज कुमार सिंह, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पूर्वोत्तर रेलवे- गोरखपुर
Nov 28 2020 (07:44) कैंट स्टेशन पर पांच यात्री प्लेटफार्म समेत 9 लाइनें होंगी (m.livehindustan.com)
Commentary/Human Interest
NER/North Eastern
0 Followers
5373 views

News Entry# 426285  Blog Entry# 4793415   
  Past Edits
Nov 28 2020 (07:44)
Station Tag: Gorakhpur Cantt./GKC added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Gorakhpur Cantt./GKC  
गोरखपुर कैंट रेलवे स्टेशन आने वाले समय में आधुनिक सैटेलाइट स्टेशन के रूप में तब्दील होगा। स्टेशन को विकसित करने का काम तेजी से चल रहा है। दो लाइनों को बढ़ाने और स्टेशन भवन का निर्माण प्रगति पर है। स्टेशन पर पांच यात्री प्लेटफार्म सहित 9 लाइनें होंगी। महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने शुक्रवार को कैंट स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निर्माण कार्यों के लेआउट को देखा।
सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि गोरखपुर कैंट स्टेशन को सेटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित करने का कार्य तेजी से चल रहा है। 24.6 करोड़ की लागत से निर्माण कार्य स्वीकृत किये गए हैं। इसके तहत होम प्लेटफार्म, एक अतिरिक्त आई लैंड प्लेटफार्म, दो नई लाइनों को बढ़ाने का कार्य तथा
...
more...
नया स्टेशन भवन बनाने का कार्य तेजी पर है। इसके पूरा होने पर गोरखपुर कैन्ट स्टेशन पर नया स्टेशन भवन, महिलाओं व पुरुषों के लिए प्रतीक्षालय एवं बेहतर सर्कुलेटिंग एरिया की सुविधा मिलेगी।
निरीक्षण के दौरान प्रमुख मुख्य इंजीनियर सतीश कुमार पाण्डेय, मुख्य परियोजना निदेशक/पुल व कार्य वीपी अवस्थी, मुख्य परियोजना निदेशक/स्टेशन डेवलपमेंट एसके मिश्र, मुख्य इंजीनियर/निर्माण एके सिंह, कैलाश सिंह आदि अधिकारी मौजूद थे।निर्माण के बाद नये भवन में शिफ्ट होगा पैनल रूमनिरीक्षण के दौरान मुख्य इंजीनियर/निर्माण ने बताया कि नये स्टेशन भवन के निर्माण के बाद पैनल रूम, पुराने भवन से नये भवन में शिफ्ट कर दिया जाएगा। इसके बाद वर्तमान स्टेशन भवन को ध्वस्त कर दिया जायेगा। इन प्लेटफार्मों एवं नई लाइनों के निर्माण से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।
अगस्त तक पूरा करने करने की बनी योजना
महाप्रबन्धक त्रिपाठी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कार्य को निर्धारित समय-सीमा में उच्च गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाय। इस कार्य को अगस्त 21 तक समाप्त किये जाने की योजना बनाई गई है।
Nov 19 2020 (09:53) IRCTC News/Indian Railway Updates: आज से बदले हुए मार्ग से चलेंगी बिहार संपर्क सहित ये ट्रेनें, जानें New Time-Table & Route (www.prabhatkhabar.com)
Temporary Stops
NER/North Eastern
0 Followers
30428 views

News Entry# 425225  Blog Entry# 4783598   
  Past Edits
Nov 19 2020 (09:53)
Station Tag: New Delhi/NDLS added by jigyasusingh47/2056059

Nov 19 2020 (09:53)
Station Tag: Darbhanga Junction/DBG added by jigyasusingh47/2056059

Nov 19 2020 (09:53)
Station Tag: Kaptanganj Junction/CPJ added by jigyasusingh47/2056059

Nov 19 2020 (09:53)
Station Tag: Gorakhpur Cantt./GKC added by jigyasusingh47/2056059

Nov 19 2020 (09:53)
Station Tag: Thawe Junction/THE added by jigyasusingh47/2056059

Nov 19 2020 (09:53)
Station Tag: Siwan Junction/SV added by jigyasusingh47/2056059

Nov 19 2020 (09:53)
Station Tag: Gorakhpur Junction/GKP added by jigyasusingh47/2056059

Nov 19 2020 (09:53)
Station Tag: Old Delhi Junction/DLI added by jigyasusingh47/2056059

Nov 19 2020 (09:53)
Station Tag: Muzaffarpur Junction/MFP added by jigyasusingh47/2056059

Nov 19 2020 (09:53)
Station Tag: Gwalior Junction/GWL added by jigyasusingh47/2056059

Nov 19 2020 (09:53)
Station Tag: Barauni Junction/BJU added by jigyasusingh47/2056059
पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर-देवरिया रेलखंड के दो सेक्शन पर पुल के लिए गर्डर लांच करने को लेकर मुजफ्फरपुर से खुलने वाली व गुजरने वाली कई ट्रेनों के मार्ग परिवर्तन किया गया है. इसमें ट्रेन गुरुवार से लकर 22 नवंबर तक प्रभावित रहेगी. इसके लिए पूर्व मध्य रेलवे के सभी स्टेशनों को सूचना जारी कर दी गयी है.
इन ट्रेनों का बदलेगा मार्ग
19, 21 व 22 को गाड़ी संख्या 04185 ग्वालियर-बरौनी विशेष स्पेशल वाया गोरखपुर कैंट-कप्तानगंज-थावे-सीवान
19,21,22
...
more...
नवंबर गाड़ी संख्या 04186 बरौनी-ग्वालियर स्पेशल वाया सीवान-थावे-कप्तानगंज-गोरखपुर कैंट
19,21 व 22 नवंबर को गाड़ी संख्या 02566 नयी दिल्ली-दरभंगा स्पेशल वाया गोरखपुर-कैंट-कप्तानगंज-थावे-सीवान
19 व 21 नवंबर गाड़ी संख्या 04407 दरभंगा-नयी दिल्ली स्पेशल वाया सीवान-थावे-कप्तानगंज-गोरखपुर कैंट
19 व 22 नवंबर को गाड़ी संख्या 04030 दिल्ली-मुजफ्फरपुर स्पेशल वाया गोरखपुर-कैंट-कप्तानगंज-थावे-सीवान
Oct 29 2020 (12:31) Indian Railways to operate 46 special trains for Diwali and Chhat Puja, check full list of trains (zeenews.india.com)
New/Special Trains
NR/Northern
0 Followers
139935 views

News Entry# 423065  Blog Entry# 4761670   
  Past Edits
Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Gorakhpur Cantt./GKC added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Gorakhpur Junction/GKP added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Lokmanya Tilak Terminus/LTT added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Patliputra Junction/PPTA added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Haridwar/HW added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Jabalpur Junction/JBP added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Shri Ganganagar Junction/SGNR added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Bathinda Junction/BTI added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Rishikesh/RKSH added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Barmer/BME added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Daulatpur Chowk/DLPC added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Jaipur Junction/JP added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Shimla/SML added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Kalka/KLK added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Manikpur Junction/MKP added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Hazrat Nizamuddin/NZM added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Chandigarh Junction/CDG added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Lucknow City/LC added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Lucknow Junction NER/LJN added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Lucknow Charbagh NR/LKO added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Dehradun Terminal/DDN added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Varanasi Junction/BSB added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Ajmer Junction/AII added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Jammu Tawi/JAT added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Amritsar Junction/ASR added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Saharsa Junction/SHC added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Patna Junction/PNBE added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Delhi Cantt./DEC added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Delhi Sarai Rohilla/DEE added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Muzaffarpur Junction/MFP added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Old Delhi Junction/DLI added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Barauni Flag/BUJ added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Jaynagar/JYG added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Darbhanga Junction/DBG added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Barauni Junction/BJU added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: New Delhi/NDLS added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Bhagalpur Junction/BGP added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Station Tag: Anand Vihar Terminal/ANVT added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Train Tag: Gorakhpur - Mumbai LTT SF Festival Special (Via Varanasi)/02166 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Train Tag: Mumbai LTT - Gorakhpur SF Festival Special/02165 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Train Tag: Patliputra - Lucknow Jn InterCity Puja Special/02529 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Train Tag: Lucknow Jn - Patliputra InterCity Puja Special/02530 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Train Tag: Haridwar - Jabalpur Festival Special/02192 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Train Tag: Jabalpur - Haridwar Festival Special/02191 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Train Tag: Amritsar - Ajmer Festival Special (via Dhuri)/09614 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Train Tag: Ajmer - Amritsar Festival Special (via Dhuri)/09613 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Train Tag: Amritsar - Ajmer Festival Special (via Firozpur)/09612 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Train Tag: Ajmer - Amritsar Festival Special (via Firozpur)/09611 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Train Tag: Delhi - Shri Ganganagar SF Festival Special/02472 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Train Tag: Shri Ganganagar - Delhi SF Festival Special/02471 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Train Tag: Kisan Festival Special/04520 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Train Tag: Kisan Puja Special/04519 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Train Tag: Barmer - Rishikesh Festival Special/04888 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:32)
Train Tag: Rishikesh - Barmer Festival Special/04887 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Daulatpur Chowk - Jaipur Intercity Festival Special/09718 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Jaipur - Daulatpur Chowk Intercity Festival Special/09717 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Shimla - Kalka Festival Special/04516 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Kalka - Shimla Festival Special/04515 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Uttar Pradesh Sampark Kranti Festival Special/02447 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Uttar Pradesh Sampark Kranti Festival Special/02448 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Chandigarh - Lucknow (Sadbhavna) SF Festival Special/02232 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Lucknow - Chandigarh (Sadbhavna) SF Festival Special/02231 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Mussoorie Express Festival Special/04042 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Mussoorie Express Festival Special/04041 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Begampura Festival Special/02238 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Begampura Festival Special/02237 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Pooja SF Festival Special/02421 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Pooja SF Festival Special/02422 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Saharsa - Amritsar Puja SF Special/04623 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Amritsar - Saharsa Puja SF Special/04624 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Saharsa - Delhi SF Festival Special/04411 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Delhi - Saharsa SF Festival Special/04412 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Patna - New Delhi SF Festival Special/04409 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: New Delhi - Patna SF Festival Special/04410 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Muzaffarpur - Delhi Puja SF Special/04029 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Delhi - Muzaffarpur Puja SF Special/04030 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Jaynagar - New Delhi Puja Special/04091 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: New Delhi - Jaynagar Puja Special/04092 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Darbhanga - New Delhi SF Festival Special/04407 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: New Delhi - Darbhanga SF Festival Special/04408 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Barauni - New Delhi SF Festival Special/04405 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: New Delhi - Barauni SF Festival Special/04406 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Bhagalpur - Anand Vihar Terminal Special/04403 added by Gen Z/2085044

Oct 29 2020 (12:31)
Train Tag: Anand Vihar Terminal - Bhagalpur SF Special/04404 added by Gen Z/2085044
Trains:  Uttar Pradesh Sampark Kranti Festival Special/02448   Uttar Pradesh Sampark Kranti Festival Special/02447   Muzaffarpur - Delhi Puja SF Special/04029   Delhi - Muzaffarpur Puja SF Special/04030   New Delhi - Jaynagar Festival Special (Via Narkatiaganj)/04092   Jaynagar - New Delhi Festival Special (Via Narkatiaganj)/04091   Ambala - Delhi Nirankari Sant Samagam Special/X04504   Delhi - Ambala Nirankari Sant Samagam Special/04503XX   Amritsar - Saharsa SF Festival Special (Via Barauni)/04624   Barauni - New Delhi SF Festival Special/04405   New Delhi - Barauni SF Festival Special/04406   Anand Vihar Terminal - Bhagalpur SF Festival Special/04404   Bhagalpur - Anand Vihar Terminal SF Festival Special/04403   New Delhi - Patna SF Festival Special (Via Prayagraj)/04410   Patna - New Delhi SF Festival Special (Via Prayagraj)/04409   Saharsa - Amritsar SF Festival Special (Via Barauni)/04623   Delhi - Saharsa SF Festival Special/04412   Saharsa - Delhi SF Festival Special/04411   Darbhanga - New Delhi SF Festival Special/04407   New Delhi - Darbhanga SF Festival Special/04408   Lucknow Jn - Patliputra SF Special/02530   Patliputra - Lucknow Jn SF Special/02529   Rishikesh - Barmer Festival Special/04887   Barmer - Rishikesh Festival Special/04888   Jaipur - Daulatpur Chowk Festival Special/09717   Daulatpur Chowk - Jaipur Intercity Festival Special/09718   Ajmer - Amritsar Festival Special (via Firozpur)/09611   Amritsar - Ajmer Festival Special (via Firozpur)/09612   Kisan Festival Special/04731   Kisan Festival Special/04732   Ajmer - Amritsar Festival Special (via Dhuri)/09613   Amritsar - Ajmer Festival Special (via Dhuri)/09614   Shri Ganganagar - Delhi SF Festival Special/02471   Delhi - Shri Ganganagar SF Festival Special/02472   Pooja SF Festival Special/02422   Pooja SF Festival Special/02421   Mussoorie Express Festival Special/04042   Mussoorie Express Festival Special/04041   Begampura Festival Special/02237   Begampura Festival Special/02238   Lucknow - Chandigarh (Sadbhavna) SF Festival Special/02231   Chandigarh - Lucknow (Sadbhavna) SF Festival Special/02232   Kalka - Shimla Festival Special/04515   Shimla - Kalka Festival Special/04516   Jabalpur - Haridwar Festival Special/02191   Haridwar - Jabalpur Festival Special/02192   Mumbai LTT - Gorakhpur SF Festival Special (via Varanasi)/02165   Gorakhpur - Mumbai LTT SF Festival Special (Via Varanasi)/02166  
Stations:  Jammu Tawi/JAT   Bathinda Junction/BTI   Lucknow City/LC   Jaipur Junction/JP   Ajmer Junction/AII   Patna Junction/PNBE   Varanasi Junction/BSB   Lucknow Charbagh NR/LKO   Amritsar Junction/ASR   Old Delhi Junction/DLI   Delhi Sarai Rohilla/DEE   Delhi Cantt./DEC   Haridwar/HW   Lokmanya Tilak Terminus/LTT   Manikpur Junction/MKP   Jabalpur Junction/JBP   Gorakhpur Junction/GKP   Barauni Junction/BJU   Muzaffarpur Junction/MFP   New Delhi/NDLS   Hazrat Nizamuddin/NZM   Lucknow Junction NER/LJN   Darbhanga Junction/DBG   Gorakhpur Cantt./GKC   Barmer/BME   Bhagalpur Junction/BGP   Chandigarh Junction/CDG   Dehradun Terminal/DDN   Jaynagar/JYG   Saharsa Junction/SHC   Rishikesh/RKSH   Kalka/KLK   Shri Ganganagar Junction/SGNR   Shimla/SML   Barauni Flag/BUJ   Anand Vihar Terminal/ANVT   Patliputra Junction/PPTA   Daulatpur Chowk/DLPC  
NEW DELHI: Indian Railways has announced that it will run 46 special trains to cater to the rising demand of travellers during the festive season in view of Diwali and the Chhat Puja.
According to a tweet from the Ministry of Railways, the festival special trains for Diwali and Chhath Puja will be fully reserved trains. Unreserved accommodation in the train is not available, the tweet said.
IMPORTANT INFORMATION :
Passengers
...
more...
are requested to note that all Festival Special trains shall have reserved accommodation only.
Kindly get your seats/berths booked beforehand as passengers having reserved tickets will only be allowed to enter the platform to board train.
The Northern Railway said in the tweet that "festival special" trains will be running to clear Diwali and Chhatt Puja rush. Passengers have been requested to get the reservation done beforehand.
More trains, more safety, less rush! Indian Railways has planned to run Festive-special trains for Diwali & Chhatt Puja.The trains will be fully reserved trains. Unreserved accomodation in the train is not available. Avoid unnecessary crowding in Rly. premises. Be cautious, be safe!
The reason for this increased temporary migration is Chhath Puja. The Chhath Puja is a very elaborate festival which lasts for four days. This year, the dates are from November 18 to November 21. To manage the increasing rush of passengers returning to their home-state, around 46 special trains have been announced.
On October 13, the Rail Ministry had announced the operation of 392 special festival trains between October 20 and November 30. The months of October and November are the peak of festival season with Navratri, Dusshera, Chhath, and Diwali. 
So far, the Indian Railways has started service of more than 300 special express/mail trains which are running regularly all across the country. However, the special festival trains will only be running till November 30.
Diwali 2020 and Chhath Puja 2020 special trains: Full list
1. 04404/04403 Anand Vihar Terminal-Bhagalpur-Anand Vihar Terminal Super Fast Special
2. 04406/04405 New Delhi-Barauni-New Delhi Super Fast Special
3. 04408/04407 New Delhi-Darbhanga-New Delhi Super Fast Special
4. 04092/04091 New Delhi-Jaynagar-New Delhi Express Special
5. 04030/04029 Delhi-Muzaffarpur-Delhi Bi-Weekly Super Fast Special Express
6. 04410/04409 New Delhi-Patna-New Delhi Super Fast Special Express
7. 04412/04411 Delhi Jn-Saharsa - Delhi Jn Bi-weekly Super Fast Special Express
8. 04624/04623 Amritsar-Saharsa-Amritsar Bi-Weekly Super Fast Special Express
9. 02422/02421 Jammu-Ajmer-Jammu-Jammu Super Fast Express Special (Daily)
10. 02237/02238 Varanasi-Jammuutvi-Varanasi Super Fast Special Train (Daily)
11. 04041/04042 Delhi Jn-Dehradun-Delhi Jn Express Special
12. 02231/02232 Lucknow-Chandigarh-Lucknow Weekly Super Fast Express Special Train (Daily)
13. 02448/02447 Hazrat Nizamuddin-Manikpur-Hazrat Nizamuddin Super Fast Special (Daily)
14. 04503/04504 Kalka-Shimla-Kalka Express Special (Daily)
15. 09717/09718 Jaipur-Daulatpur Chowk-Jaipur Special Express (3 days a week)
16. 04887/04888 Barmer-Rishikesh-Barmer Special Express (Daily)
17. 04519/04520 Delhi Jn-Bathinda-Delhi Jn Special (Daily)
18. 02471/02472 Sriganganagar-Delhi Jn-Sriganganagar Special (Daily)
19. 09611/09612 Ajmer-Amritsar-Ajmer Express Special
20. 09613/09614 Ajmer-Amritsar-Ajmer Express Special (2 days a week)
21. 02191/02192 Jabalpur-Haridwar-Jabalpur Super Fast Express Special (weekly)
22. 02530/02529 Lucknow-Patliputra-Lucknow Super Fast Express Special (5 days a week)
23. 02165/02166 Lokmanya Tilak Terminus-Gorakhpur-Lokmanya Tilak Super Fast Express Special (2 days a week)
Page#    Showing 1 to 20 of 42 News Items  next>>

Go to Full Mobile site