PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

The sweetest sounds in the universe - "chai chai"

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Thu Nov 26 16:02:44 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search

BPL/Bhopal Junction (6 PFs)
بھوپال جنکشن     भोपाल जंक्शन

Track: Triple Electric-Line

Show ALL Trains
Junction Point BINA/MKC/ET, Navbahar Colony, Bhopal, 462001
State: Madhya Pradesh


Zone: WCR/West Central   Division: Bhopal

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 6
Number of Halting Trains: 257
Number of Originating Trains: 19
Number of Terminating Trains: 19
Rating: 3.6/5 (395 votes)
cleanliness - average (53)
porters/escalators - good (51)
food - good (50)
transportation - good (51)
lodging - good (47)
railfanning - good (48)
sightseeing - good (46)
safety - good (49)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 2499 News Items  next>>
प्रमोद शर्मा​/भोपाल: राजधानी के हबीबगंज  और भोपाल स्टेशन के मध्य लगभग 6 किमी की तीसरी रेल लाइन का कार्य पूरा हो चुका है. बुधवार को मुंबई सेंट्रल जोन के रेल संरक्षा आयुक्त एके जैन ने रेल खंड का निरीक्षण किया. निरीक्षण में भोपाल रेल मंडल प्रबंधक उदय बोरवणकर सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. आयुक्त एके जैन ने इस रेल खंड पर संरक्षा और सुरक्षा से जुड़े संसाधनों, ओएचई लाइन, उपकरण और सिग्नलिंग का भी निरीक्षण किया. 
निरीक्षण में हबीबगंज-भोपाल के मध्य तीसरी लाइन पर विद्युत इंजन से 120 किमी प्रति घंटे की गति से सफल स्पीड ट्रायल किया गया. कार्य की गुणवत्ता से संतुष्ट होकर रेल संरक्षा आयुक्त ने हबीबगंज-भोपाल के मध्य तीसरी रेल लाइन पर बिजली इंजन के प्रारंभिक रूप
...
more...
से 90 किमी प्रति घंटे की गति से रेल गाड़ियों के संचालन की स्वीकृति दी है.
अब आउटर में खड़ी नहीं होंगी ट्रेनें
हबीबगंज और भोपाल के बीच रेल लाइन चट्टानों और पतले मार्ग से होकर गुजरती हैं. ऐसे में नई लाइन बनाना बेहद कठिन काम था. तीसरी रेल लाइन का काम कई महीनों से लंबित था. भोपाल रेल मंडल विकास निगम लिमिटेड एवं अन्य एजेंसियों से समन्वय बनाते हुए इस कार्य को गति देकर इसे पूरा किया. 
इससे फायदा क्या होगा ?
तीसरी लाइन बनने से इटारसी की दिशा में आने वाली गाड़ियों को अब भोपाल के पहले रुकना नहीं पड़ेगा और यह गाड़ियां प्लेटफार्म 2 से 6 तक किसी भी प्लेटफार्म पर ली जा सकेंगी. इसके अलावा ट्रेनें कम समय में एक से दूसरे स्टेशन के बीच पहुंच सकेंगी. इससे यात्रियों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा. 
पटरी पार करना अब और खतरनाक होगा
भोपाल से हबीबगंज के बीच काफी संख्या में लोग रेल पटरी को पार करके नियम का उल्लंघन करते हैं और अपनी जान जोखिम में डालते हैं. ऐसे में तीसरी लाइन शुरू होने से रेल पटरी पार करना और अधिक खतरनाक होगा. भोपाल से हबीबगंज के बीच रेल पटरी शहर की बस्ती के बीच से जाती है.
Today (00:22) रेलवे एक जनवरी से बढ़ाएगा ट्रेनों की संख्या, कन्फर्म सीट मिलने में होगी आसानी (www.naidunia.com)
IR Affairs
WCR/West Central
0 Followers
1437 views

News Entry# 426017  Blog Entry# 4791013   
  Past Edits
Nov 26 2020 (00:22)
Station Tag: Bhopal Junction/BPL added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Bhopal Junction/BPL  
भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। रेलवे बोर्ड एक जनवरी से ट्रेनों की संख्या बढ़ाने जा रहा है। कोरोना संक्रमण नियंत्रण में रहा तो 70 फीसद ट्रेनें चलने लगेंगी। मतलब लॉकडान में बंद की गई लगभग 12 हजार लगभग में से 8000 से ज्‍यादा यात्री ट्रेनें पटरी पर दौड़ने लगेंगी। इससे ज्‍यादा से ज्‍यादा यात्रियों को कन्फर्म सीटें मिलेंगी। अभी गिनी-चुनी ट्रेनें चल रही है, जिनमें यात्रियों को कन्फर्म सीटें नहीं मिल रही हैं। कुछ ट्रेनों में तो नो रूम की स्थिति है, हालांकि ट्रेनों में सफर के लिए कोरोना गाइडलाइन को रेलवे और सख्त कर सकता है।
मप्र के भोपाल और हबीबगंज रेलवे स्टेशन से लॉकडाउन के पहले तक चौबीस घंटे में अप-डाउन की 170 ट्रेनें गुजरती थी, अभी 62 ट्रेनें ही चल रही
...
more...
हैं। यह मुंबई-दिल्ली और चेन्‍नई रेलमार्ग है, इसलिए इन स्टेशनों पर सामान्य दिनों में चलने वाली कुल ट्रेनों की तुलना में करीब 40 फीसद ट्रेनें गुजर रही है लेकिन दूसरे स्टेशनों पर अभी भी 5 से 10 फीसद ट्रेनें ही रुक रही हैं। इस वजह से यात्रियों को परेशान होना पड़ रहा है।
रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कुछ रेलमार्गों पर यात्रियों का दबाव अधिक है और ट्रेनों में कन्फर्म सीटें नहीं मिल रही है। ऐसे रेल मार्गों पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। अभी इसे अनुमति नहीं मिली है। यदि मिलती है, तो ही संबंधित रेलमार्गों पर लॉकडाउन में बंद की गई ट्रेनों में से 70 फीसद तक ट्रेनें चलाई जा सकती हैं। इसके लिए कुछ ट्रेनों के समय और स्टेशनों में जरूरत के हिसाब से बदलाव किया जा सकता है।
जिन ट्रेनों में यात्री नहीं, उन्हें बंद करने की तैयारी
रेलवे उन ट्रेनों को कुछ समय तक बंद करने की भी योजना पर भी काम कर रहा है, जो क्षमता के अनुरूप 50 फीसद से अधिक खाली चल रही हैं। पूर्व में मुंबई-अहमदाबाद और दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस को बंद भी किया जा चुका है। इन दोनों ट्रेनों का संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन करता है।
रेलवे इसलिए बढ़ाना चाहता है ट्रेनों की संख्या
-रेलवे को अरबों रुपये का नुकसान हो रहा है। यात्रियों से होने वाली आवक लगभग बंद है। यही स्थिति रही तो रेलकर्मियों को वेतन देने और वर्तमान में चल रहे बड़े प्रोजेक्टों पर रुपये खर्च करने में आर्थिक संकट गहरा सकता है।
- ट्रेनें इसी तरह बंद रहीं तो यात्री सड़क परिवहन की ओर हमेशा के लिए शिफ्ट हो सकते हैं। निजी वाहनों की खरीदी बढ़ रही रही है। दोबारा रेलवे को पूर्व की तरह यात्री मिलना मुश्किल हो सकता है।
- कोरोना की वैक्सीन का ट्रायल अंतिम चरण में हैं। वैक्‍सीन आने के बाद शीघ्र टीका लगाने का काम चालू हो सकता है। रेलवे को इस बात से बल मिला है।
Today (00:21) भोपाल रेल मंडल की सलाह- ट्रेन में मास्क पहनकर बैठे, कोरोना से खुद बचे और दूसरों को भी बचाएं (www.naidunia.com)
IR Affairs
WCR/West Central
0 Followers
1844 views

News Entry# 426016  Blog Entry# 4791011   
  Past Edits
Nov 26 2020 (00:21)
Station Tag: Sant Hirdaram Nagar/SHRN added by Adittyaa Sharma/1421836

Nov 26 2020 (00:21)
Station Tag: Bina Junction/BINA added by Adittyaa Sharma/1421836

Nov 26 2020 (00:21)
Station Tag: Itarsi Junction/ET added by Adittyaa Sharma/1421836

Nov 26 2020 (00:21)
Station Tag: HabibGanj/HBJ added by Adittyaa Sharma/1421836

Nov 26 2020 (00:21)
Station Tag: Bhopal Junction/BPL added by Adittyaa Sharma/1421836
भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि
ट्रेन में मास्क नहीं पहनने वाले यात्रियों से भोपाल रेल मंडल नाराज है। मंडल ने ऐसे यात्रियों के लिए सलाह जारी कर कहा है कि मास्क पहन कर रखना अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने वाले यात्रियों को जुर्माने की कार्रवाई के दायरे में लाया जाएगा।
दरअसल, भोपाल रेल मंडल के भोपाल, हबीबगंज, इटारसी, बीना और संत हिरदाराम नगर समेत सभी स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों में 90 फीसद यात्री मास्क का उपयोग नहीं कर रहे हैं। इस वजह से ट्रेन में सफर करने वाले दूसरे यात्री नाराज है। मास्क नहीं
...
more...
पहन की वजह से संक्रमण फैलने का डर भी बना रहता है।
डीआरएम उदय बोरवणकर ने कहा कि ट्रेन में हजारों यात्री सफर कर रहे हैं ऐसे में कुछ यात्रियों द्वारा मास्क नहीं पहनना उन हजारों यात्रियों की जान को खतरे में डालना जैसा है इसलिए मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करें। दूसरे यात्रियों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करें। डीआरएम का कहना है कि यह समय मुश्किलों भरा है और इसमें यात्री भी एक दूसरे को मास्क पहनने के लिए प्रेरित कर अपना योगदान दे सकते हैं।
सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश ने कहा है कि यात्री स्टेशन परिसर में प्रवेश करने से पहले मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कर ले। मास्क पहनकर स्टेशन में प्रवेश करें। प्रवेश करने के बाद से लेकर ट्रेन में चढ़ने और यात्रा खत्म होने और घर पहुंचने तक अनिवार्य रूप से मास्क पहने।
कोरोना से बचने यहां सावधानी भी रखें
बार-बार हाथ धोते रहें।
एक दूसरे से शारीरिक दूरी बनाकर रखें
ट्रेन के अंदर न थूकें।
ट्रेन में सफर के दौरान साथ में सैनिटाइजर लेकर चलें। बैठने से पहले अपनी सीट को खुद सैनिटाइज कर लें।
Yesterday (19:47)  (t.co)
0 Followers
3779 views

News Entry# 425985  Blog Entry# 4790600   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
Stations:  Bhopal Junction/BPL  
Posted thru Follow my Trip
Yesterday (18:04) राजधानी में 110 KM की रफ्तार से दौड़ी ट्रेन:भोपाल-हबीबगंज के बीच तीसरे रेलवे ट्रैक पर ट्रेन का ट्रायल रन, 8 कोच वाली ट्रेन को दौड़ाया (dainik-b.in)
Other News
WCR/West Central
0 Followers
4994 views

News Entry# 425980  Blog Entry# 4790466   
  Past Edits
Nov 25 2020 (18:05)
Station Tag: Itarsi Junction/ET added by Need stoppage of Singrauli Exp/1887927

Nov 25 2020 (18:05)
Station Tag: Bina Junction/BINA added by Need stoppage of Singrauli Exp/1887927

Nov 25 2020 (18:05)
Station Tag: HabibGanj/HBJ added by Need stoppage of Singrauli Exp/1887927

Nov 25 2020 (18:05)
Station Tag: Bhopal Junction/BPL added by Need stoppage of Singrauli Exp/1887927

Nov 25 2020 (18:05)
Train Tag: Habibganj - New Delhi COVID - 19 Shatabdi Special/02001 added by Need stoppage of Singrauli Exp/1887927
भोपाल से हबीबगंज रेलवे स्टेशन के बीच नई रेल लाइन पर बुधवार को सुबह 11.30 बजे पहली बार ट्रेन का ट्रायल रन हुआ। 8 कोच वाली ट्रेन की रफ्तार 110 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास रही। राजधानी के दोनों स्टेशनों के बीच बनी इस नई रेल लाइन पर ट्रायल रन किया गया था, जो मुंबई सेंट्रल जोन के रेल संरक्षा आयुक्त और डीआरएम भोपाल की मौजूदगी में किया गया। जल्द ही इसकी रिपोर्ट सामने आएगी। अगर नई रेल लाइन में कोई कमी नहीं मिली तो उस पर यात्री ट्रेनों को चलाने की अनुमति मिल जाएगी। नई लाइन पर ट्रेनों के संचालन से यात्रियों को बड़ा फायदा होगा।
भोपाल-हबीबगंज रेल खंड के बीच तीसरी रेल लाइन 7 किलोमीटर लंबी है। इस पर ट्रेन
...
more...
के ट्रायल रन के लिए रेलवे दो दिन से तैयारी कर रहा था। भोपाल रेल मंडल ने इसकी सूचना पहले ही जारी कर दी थी और कहा था कि तीसरी लाइन पर ट्रायल होना है, इसलिए लोग पटरी पार करने से बचें। लेकिन लोग कहां मानने वाले थे, लोग भोपाल और हबीबगंज आउटर ट्रैक पर रेल लाइन पार करने लगे। इस पर जीआरपी और आरपीएफ ने उन्हें वहां से सख्ती करके भगाया।
लोग पटरी पार न करें, इसलिए जवानों की ड्यूटी
ट्रायल के दौरान जीआरपी और आरपीएफ के जवानों को भारत टॉकीज ब्रिज, सुभाष फाटक, चेतक ब्रिज और हबीबगंज आउटर पर तैनात किया गया था। ये ऐसे स्थान हैं, जहां से लोग पटरी पार करते रहते हैं। सुबह पौने 11 बजे रेल संरक्षा आयुक्त एके जैन ने डीआरएम उदय बोरवणकर के साथ भोपाल रेलवे स्टेशन की तरफ से विंडो निरीक्षण किया। उसके बाद 11.30 बजे नई रेल लाइन पर हबीबगंज की तरफ से ट्रेन चलाकर ट्रायल किया गया। भोपाल से इटारसी के बीच तीसरी रेल लाइन का काम अलग-अलग रेल खंडों में चल रहा है, जबकि भोपाल से बीना के बीच नई रेल लाइन पर डेढ़ साल पहले ट्रेनों का आवागमन शुरू हो चुका था। केवल 7 KM का भोपाल और हबीबगंज के बीच ही तीसरी लाइन पर ट्रेनों का संचालन नहीं शुरू हो पाया था।
ट्रायल रन से पटरी पार करने वाले लोगों को भगायाभोपाल से हबीबगंज के बीच तीन बड़े ओवर ब्रिज है, चौथा सुभाष फाटक पर बनकर तैयार हो गया है। सुभाष फाटक, रचना नगर और बरखेड़ी में तीन अंडरपास भी हैं। तब भी लोग रेलवे ट्रैक पार करने से बाज नहीं आ रहे हैं। बुधवार को जब नई लाइन पर ट्रायल के लिए रेलवे ने सख्ती की तो भोपाल और हबीबगंज आउटर पर ट्रैक के दोनों तरफ पटरी पार करने वालों की भीड़ जुट गई। यहां से लोगों को खदेड़ना पड़ा। भोपाल आउटर पर रेलवे, आरपीएफ के जवानों ने पटरी पार करने सख्ती दिखाई और लोगों को खदेड़ा, लेकिन पटरी पार करने वालों को हाथ जोड़कर मनाते दिखे।
Page#    Showing 1 to 20 of 2499 News Items  next>>

Go to Full Mobile site