PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Money is nothing; RailFanning is Everything

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Fri Dec 4 20:29:03 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search
Scenic; Platform Pic; Small Station Board;
Entry# 3535750-0
Front Entrance - Outside;
Entry# 3535750-0


HPU/Hapur Junction (5 PFs)
ہاپوڑ جنکشن     हापुड़ जंक्शन

Track: Double Electric-Line

Show ALL Trains
Junction point-GZB/MB/MTC/KRJ Railway Road, Hapur Jn.
State: Uttar Pradesh


Zone: NR/Northern   Division: Moradabad

No Recent News for HPU/Hapur Junction
Nearby Stations in the News
Type of Station: Junction
Number of Platforms: 5
Number of Halting Trains: 94
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Rating: 3.6/5 (45 votes)
cleanliness - good (6)
porters/escalators - good (6)
food - good (6)
transportation - good (5)
lodging - good (5)
railfanning - good (6)
sightseeing - average (5)
safety - good (6)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 173 News Items  next>>
Nov 24 (07:37) फिर से होगा मसूरी एक्सप्रेस का संचालन, मिलेगी राहत (m.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
3504 views

News Entry# 425756  Blog Entry# 4788739   
  Past Edits
Nov 24 2020 (07:37)
Station Tag: Hapur Junction/HPU added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Hapur Junction/HPU  
जागरण संवाददाता, हापुड़
रेलवे के उच्चाधिकारियों ने मसूरी एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन कराने के लिए फिर से फैसला ले लिया है। इस ट्रेन का संचालन होने के बाद दिल्ली और देहरादून आने जाने वाले यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। लेकिन, ट्रेन में यात्रा करने के लिए आरक्षण ही कराना होगा और कोविड-19 सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। दूसरी ओर शहीद एक्सप्रेस का भी अब अमृतसर तक संचालन शुरू हो गया है।
सरकार ने कोरोना फैलने से रोकने के लिए मार्च माह के अंतिम सप्ताह में लाकडाउन लगाने की घोषणा कर
...
more...
दी थी। लाकडाउन लगने के बाद ट्रेनों के संचालन पर भी रोक लगा दी थी। हालांकि मई माह के बाद सशर्त कोविड-19 स्पेशल ट्रेनों का संचालन करा दिया था। इसके बाद त्योहारी सीजन में किसी प्रकार की यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए नौ त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू कराया था।
लेकिन, किसी कारण रेलवे बोर्ड ने त्योहार स्पेशल के रूप में चलाई गई मसूरी एक्सप्रेस के संचालन पर रोक लगा दी थी। जिसके कारण यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। परेशानी को देखते हुए रेलवे ने फिर से मसूरी एक्सप्रेस को चलाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेन पुरानी दिल्ली से चलकर बाया हापुड़ होते हुए देहरादून पहुंचेगी। इससे हरिद्वार, बिजनौर, गढ़मुक्तेश्वर, दिल्ली आने जाने वाले लोगों को बेहतर ट्रेन सेवा मिल सकेगी।
दूसरी ओर पंजाब में चल रहे किसान आंदोलन के कारण रेलवे के अधिकारियों ने शहीद एक्सप्रेस का संचालन अमृतसर तक न कराकर अंबाला तक ही कराने का निर्णय लिया था। लेकिन, अब पंजाब में शांति होने के बाद शहीद एक्सप्रेस का संचालन भी अमृतसर तक चलाने का निर्णय लिया है।
सीएमआइ आनंद पाल सिंह ने बताया कि रेलवे उच्चाधिकारियों ने मसूरी एक्सप्रेस ट्रेन का फिर से संचालन कराने का निर्णय ले लिया है। पिछले ही दिनों इस ट्रेन का संचालन बंद हुआ था। अब शहीद एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन भी अमृतसर तक होगा।
Nov 18 (01:04) अब छठ पूजा पर ट्रेनों में सीट के लिए बढ़ी मारामारी (m.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
3880 views

News Entry# 425095  Blog Entry# 4782341   
  Past Edits
Nov 18 2020 (01:04)
Station Tag: Hapur Junction/HPU added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Hapur Junction/HPU  
जागरण संवाददाता, हापुड़ : दीपावली के बाद अब छठ पूजा पर भी ट्रेनों में आरक्षण को लेकर मारामारी बढ़ गई है। क्योंकि कोरोना काल में कुछ ही ट्रेनों का संचालन कराया जा रहा है। ऐसे में चलाई जा रहीं त्योहार स्पेशल ट्रेनों में आरक्षण नहीं मिल पा रहा है। यात्री तत्काल टिकट बुक कराने की भी कोशिश कर रहे हैं। हापुड़ स्टेशन पर भी आठ त्योहार स्पेशल ट्रेनों का ठहराव दिया गया है।
त्योहार पर घर जाने वाले लोगों की भीड़ के चलते इस समय सभी ट्रेनों में सीट नहीं मिल पा रही है। दीपावली के बाद अब छठ पूजा पर घर जाने वालों की भीड़ है। ऐसे में लंबी वेटिग के चलते लोग परेशान हैं। कोरोना संक्रमण काल में
...
more...
रेलवे ने ट्रेनों में केवल कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही सफर की अनुमति दी है। ऐसे में जिन लोगों की वेटिग टिकट है उन्हें, परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
टिकट कंफर्म न होने पर उन्हें यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी। वेटिग टिकट वाले यात्री दिन में कई बार वेटिग का स्टेटस चेक कर रहे हैं। वेटिग में कमी आने पर उन्हें राहत महसूस होती है। छठ पूजा के चलते 20 नवंबर तक अधिकांश ट्रेनों में सीट खाली नहीं हैं। रेलवे ने पूजा के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं, लेकिन इसके बाद भी भीड़ कम नहीं है।
हापुड़ रेलवे स्टेशन पर पांच कोविड-19 स्पेशल और आठ त्योहार स्पेशल ट्रेनों का ठहराव हो रहा है। हालांकि अभी एक सप्ताह पहले तक स्टेशन पर नौ त्योहार स्पेशल ट्रेनों का ठहराव किया जा रहा था। किसी कारण से एक त्योहार स्पेशल ट्रेन का रेलवे ने एक सप्ताह पहले संचालन रद कर दिया है। ऐसे में सीट कंफर्म न होने और कम ट्रेनों का संचालन होने के चलते यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। सीएमआइ आनंद पाल ने बताया कि यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए पूरी कोशिश की जा रही है।
-----
तत्काल में भी नहीं मिल रही टिकट
टिकट कंफर्म न होने पर लोगों के सामने तत्काल कोटे का विकल्प है। ऐसे में लोग तत्काल में टिकट कराने पहुंच रहे हैं, लेकिन यहां भी लंबी लाइन है। तत्काल में टिकट न होने पर लोगों को मायूसी हो रही है।
Nov 11 (16:26) रेलवे ने मसूरी एक्सप्रेस का संचालन किया बंद (m.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
4528 views

News Entry# 424548  Blog Entry# 4775194   
  Past Edits
Nov 11 2020 (16:27)
Station Tag: Hapur Junction/HPU added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Hapur Junction/HPU  
जागरण संवाददाता, हापुड़
रेलवे बोर्ड ने चलाई जा रही मसूरी एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन बुधवार को बंद करा दिया है। इस ट्रेन को त्योहार स्पेशल ट्रेन के रूप में संचालन कराया गया था। अब हापुड़ स्टेशन पर 14 जोड़ी ट्रेनों का ठहराव होगा। इससे यात्रियों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
कोरोना की रोकथाम के लिए लगाए गए लाकडाउन के बाद ट्रेनों के पहियों की भी रोक दिया गया था, जिसके बाद अनलाक हुआ तो कुछ ट्रेनों का संचालन कराने का निर्णय लिया था। इन ट्रेनों का संचालन
...
more...
कोविड-19 स्पेशल ट्रेनों के रूप में कराया जा रहा है। इनमें से पांच जोड़ी ट्रेनों का ठहराव हापुड़ रेलवे स्टेशन पर भी दिया गया था। इसके बाद त्योहार पर घर जाने वाले यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसे देखते हुए रेलवे बोर्ड ने कुछ ट्रेनों का संचालन त्योहार स्पेशन के रूप में करा रहा है।
इनमें से दस जोड़ी त्योहार स्पेशल ट्रेनों का ठहराव हापुड़ रेलवे स्टेशन पर भी हो रहा था, लेकिन बुधवार को रेलवे बोर्ड ने इन त्योहार स्पेशल ट्रेनों में से मसूरी एक्सप्रेस का संचालन अस्थाई रूप से बंद करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय क्यों लिया गया है इसका अभी पता नहीं लग सका है।
सीएमआइ आनंद पाल ने बताया कि मसूरी एक्सप्रेस का संचालन रेलवे बोर्ड ने अस्थाई रूप से बंद करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय क्यों लिया गया है इसकी अभी जानकारी नहीं है। अब स्टेशन पर 14 जोड़ी ट्रेनों का ठहराव होगा।
Nov 06 (21:53) संगम एक्सप्रेस में लगेंगे एलएचबी कोच, हरी झंडी का इंतजार (m.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
4078 views

News Entry# 424073  Blog Entry# 4769701   
  Past Edits
Nov 06 2020 (21:53)
Station Tag: Hapur Junction/HPU added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Hapur Junction/HPU  
जागरण संवाददाता, हापुड़
प्रयागराज जाने के लिए अब यात्री जर्मन तकनीकि वाले एलएचबी यानी लिक हाफमैन बुश कोच में सफर कर सकेंगे। अधिकारियों के अनुसार यह कोच लगने के लिए प्रयागराज स्टेशन के यार्ड में तैयार खड़े हैं। यह कोच कोरोना काल में करीब सात माह से बंद चल रही संगम एक्सप्रेस में लगेंगे। इन कोच की खासियत है कि यह इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आइसीएफ) की तुलना में कहीं ज्यादा सुरक्षित होते हैं और इनमें सफर ज्यादा आरामदायक होता है। भीषण हादसे में भी यात्रियों की सुरक्षा की संभावना अधिक होती है।
...
more...
संगम एक्सप्रेस का संचालन उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज डिवीजन द्वारा किया जाता है। अधिकारियों ने उत्तर रेलवे के दिल्ली डिवीजन को संगम एक्सप्रेस चलाने के लिए अनुमति देने की मांग की है। अधिकारियों ने कहा है कि 22 एलएचबी कोच तैयार हैं, जिन्हें पुराने कोच से रिप्लेस किया जाना है।
आइसीएफ कोचों की तुलना में एलएचबी कोच हल्के होते हैं। साथ ही एलएचबी कोच में तेज गति से चलने की क्षमता अधिक होती है। जर्मन कंपनियों से तकनीकि हस्तांतरण के बाद ये कोच कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में तैयार हो रहे हैं। ये कोच 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रैक पर दौड़ सकते हैं। इनकी बाहरी बाड़ी माइल्ड स्टील की और अंदर का इंटीरियर एल्युमिनियम का होता है। इसमें एंटीटेलिस्कोपिक तकनीकि से दो कोचों को जोड़ा जाता है, जिससे हादसा होने पर यह एक दूसरे पर चढ़ते नहीं। इसमें डिस्क ब्रेक का प्रयोग होता है।
एलएचबी वातानुकूलित कोच की कूलिग भी दमदार होती है। ट्रेन चलने पर इनमें शोर भी कम होता है। ये कोच तुलनात्मक रूप से लंबे होते हैं, जिससे एक कोच में यात्रियों की संख्या भी बढ़ जाती है। सामान रखने की रैक भी बड़ी होती है इसके साथ चौड़ी खिड़कियों पर आराम से बाहर का नजारा लिया जा सकता है। हाईड्रोलिक और साइड सस्पेंशन से सौ किलोमीटर की रफ्तार से चलने पर भी यात्रियों को झटका नहीं महसूस होगा।
रेलवे स्टेशन के अधीक्षक एमआर मीना ने बताया कि एलएचबी कोच के साथ संगम ट्रेन संचालन की बात हो रही है, लेकिन इसकी अभी कोई तिथि निश्चित नहीं की गई है। कोच लगाने का निर्णय रेलवे के उच्चाधिकारियों का है।
Nov 04 (23:20) कटआउट: अब दिव्यांगों के आनलाइन बन सकेंगे रेलवे रियायती कार्ड (m.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
4093 views

News Entry# 423840  Blog Entry# 4767482   
  Past Edits
Nov 04 2020 (23:21)
Station Tag: Hapur Junction/HPU added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Hapur Junction/HPU  
जागरण संवाददाता, हापुड़
दिव्यांगों को बेहतर सुविधा देने के लिए रेलवे ने एक और पहल शुरू की है। रेलवे ने अब दिव्यांगों का रियायती कार्ड आनलाइन बनाने का निर्णय लिया है। इसके लिए रेलवे ने वेबसाइट भी लांच कर दी है। इससे अब उन्हें मंडलीय रेलवे कार्यालय पर चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। साथ ही दिव्यांगों को काफी राहत मिल सकेगी।
स्टेशन अधीक्षक एमआर मीना ने बताया कि रेल प्रशासन ने रियायती कार्ड लेने में दिव्यांगों को हो रही असुविधा को ध्यान में रखते हुए एक दिव्यांग सहायक
...
more...
डाट काम नामक एक पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल की मद्दद से दिव्यांगों को एक सप्ताह के अंदर ही अपना रेल रियायत प्रमाण पत्र को हासिल हो सकेगा। पहले लोगों को अपने दिव्यांग कार्ड के लिए महीनों लग जाते थे। मंडल रेल कार्यालय भी आना जाना पड़ता था। इस वेबसाइट के माध्यम से उनको मंडल रेल कार्यलय व स्थानीय रेलवे स्टेशन के चक्कर नही काटने होंगे।
उन्होंने बताया कि वेबसाइट को खोलकर अपने दस्तावेज को अपलोड कर दें। इसके बाद आपके दस्तावेज सरकारी अस्पताल के लिए सत्यापन हेतु रेलवे स्टेशन पर अधिकारियों को भेज दिया जाएगा। सत्यापन होते की आपका कार्ड बनकर आपके रेलवे स्टेशन पर आ जाएगा। प्रयास यह भी किया जा रहा है कि सरकारी अस्पताल में सत्यापन की प्रक्रिया को भी सरल बनाया जाए। रेल रियायती प्रमाण पत्र का सत्यापन आनलाइन होने के बाद और भी कम समय मे रेल अपने दिव्यांग यात्रियों को रियायती प्रमाण पत्र दे सकेगी। उन्होंने बताया कि रियायती प्रमाण पत्र बनने के बाद इसकी सूचना दिए गए मोबाइल नंबर पर दे दी जाएगी।
Page#    Showing 1 to 20 of 173 News Items  next>>

Go to Full Mobile site