Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Emergency Window - RailFans love it. Why? Go figure. - Anubharadwaj Maharshi

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Sun Apr 11 05:59:44 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search
Large Station Board;
Entry# 820560-0

SBPD/Sambalpur Road (3 PFs)
ସମ୍ବଲପୁର ରୋଡ଼     सम्बलपुर रोड

Track: Double Electric-Line

Show ALL Trains
Sambalpur Road Station, Modipada, Sambalpur 768002
State: Odisha


Zone: ECoR/East Coast   Division: Sambalpur

No Recent News for SBPD/Sambalpur Road
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 3
Number of Halting Trains: 36
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Rating: 4.4/5 (16 votes)
cleanliness - excellent (2)
porters/escalators - good (2)
food - good (2)
transportation - good (2)
lodging - excellent (2)
railfanning - good (2)
sightseeing - excellent (2)
safety - excellent (2)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 4 of 4 News Items  
Mar 16 (22:25) संबलपुर रोड़ स्टेशन बंद के निर्णय के खिलाफ बीजद का प्रदर्शन (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
ECoR/East Coast
0 Followers
3111 views

News Entry# 445309  Blog Entry# 4909716   
  Past Edits
Mar 16 2021 (22:26)
Station Tag: Sambalpur Road/SBPD added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Sambalpur Road/SBPD  
संवाद सूत्र, संबलपुर : संबलपुर फाटक स्थित 128 वर्ष पुराने और ऐतिहासिक संबलपुर रोड़ स्टेशन को हमेशा के लिए बंद किए जाने के रेलवे के निर्णय के विरोध में संबलपुर नागरिक कमेटी के बाद अब बीजद भी विरोध पर उतर आया है। इस स्टेशन को बंद करने के बजाय वैकल्पिक व्यवस्था कर संबलपुर-तालचेर के बीच दोहरीकरण कराए जाने पर जोर देने समेत संबलपुर मंडल रेल प्रबंधक प्रदीप कुमार को मंगलवार को इस आशय का ज्ञापन प्रदान किया गया है। बीजद छात्र मोर्चा के अध्यक्ष सिद्धांत महांती, बीजद युवा मोर्चा के अध्यक्ष लक्ष्मी प्रसाद महापात्र और प्रांतीय सचिव धर्मराज मरेई के संयोजन में संबलपुर मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के सामने विरोध और प्रतिवाद सभा का आयोजन किया गया। इस सभा में उपस्थित संबलपुर की पूर्व विधायक डॉ.रासेश्वरी पाणिग्राही, रेंगाली के पूर्व विधायक रमेश पटुआ, जिला बीजद अध्यक्ष इंजीनियर सिद्धार्थ दास, पूर्व जिला अध्यक्ष डा. प्रमोद रथ, संबलपुर विकास प्राधिकरण के पूर्व...
more...
अध्यक्ष विजय महांती, प्रदेश सचिव संजय बाबू, विधि प्रकोष्ठ के संयोजक आनंद बडगैयां, जिला आवाहक बसंत मिश्र, मनोज महापात्र, जोनल सचिव देवाशीष परिड़ा, जोनल छात्र अध्यक्ष मिलन होता, उषा प्रधान, शैलेंद्र प्रधान, उत्तम पाणिग्राही, जीवनबिदू कार्यक्रम की संयोजक कविता पुरोहित, महानगर अध्यक्ष प्रफुल्ल दास, सुरुबाबू मेहेर, सैयद शहाबुद्दीन, राजू मेहेर, संयुक्ता मेहेर, सुरेखा साहू, सविता आचार्य, रांगेय सडंगी, संजीव सडंगी, जीतू दास, तपन मेहेर, राजेश पंडा, किशोर पंडा, कालिया कुसुम, राकेश आचार्य, मनीष साहू, सुभाष जेना, मंजू ओराम, दिनेश सेठ समेत कई अन्य उपस्थित रहकर इस ऐतिहासिक स्टेशन को बंद किए जाने के निर्णय को दुर्भाग्यजनक बताने समेत रेलवे से विकल्प व्यवस्था करने की मांग की।
Mar 14 (23:02) संबलपुर रोड स्टेशन बंद के निर्णय के खिलाफ आंदोलन की तैयारी (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
ECoR/East Coast
0 Followers
2585 views

News Entry# 444802  Blog Entry# 4907661   
  Past Edits
Mar 14 2021 (23:03)
Station Tag: Sambalpur Road/SBPD added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Sambalpur Road/SBPD  
संसू, संबलपुर : सवा सौ वर्ष से भी अधिक पुराने संबलपुर रोड स्टेशन को बंद किए जाने के रेलवे के निर्णय का विरोध शुरू हो गया है। ऐतिहासिक स्टेशन को बंद होने से बचाने के लिए विभिन्न संगठनों ने आंदोलन की तैयारी शुरू कर दी है। निर्णय का विरोध करने वालों का मानना है कि रेलवे को स्टेशन को हमेशा के लिए बंद करने के बजाय दोहरीकरण के लिए विकल्प की तलाश करनी चाहिए।
शुक्रवार की रात संबलपुर रोड स्टेशन परिसर में नागरिक सभा बुलाई गई, जिसमें विभिन्न संगठनों के कार्यकर्ता व विशिष्ठ नागरिकों ने किसी भी हालत में स्टेशन को बंद नहीं होने देने का निर्णय लिया। इन्होंने अफसोस जताते हुए कहा कि आधुनिक तकनीकी युग में इसके लिए
...
more...
कई विकल्प हो सकते हैं, लेकिन रेलवे विकल्प तलाशने के बजाय पिछले दो दशकों से स्टेशन को बंद करने की योजना बना रही है।
पूर्व सांसद भवानीशंकर होता ने कहा कि बेहतर होगा कि माल परिवहन के लिए शहर से बाहर अलग लाइन बिछाई जाए और इस स्टेशन को सुरक्षित रखा जाए। वकील संघ क्रियानुष्ठान कमेटी के अध्यक्ष प्रदीप बहिदार समेत पश्चिमांचल पीपुल्स फोरम के आवाहक सपन मिश्र, जिला वकील संघ के महासचिव रविरंजन पुजारी, वरिष्ठ अधिवक्ता सुरेश्वर मिश्र, वरिष्ठ मीडियाकर्मी शिवशंकर नंद, ओडिशा सांस्कृतिक समाज के सचिव सरोज दाश, डा. संतोष दास, अधिवक्ता मनोरंजन दाश, डा. परेशचंद्र दानी, आतिफ आलम, दिलबाग सिंह चावला आदि ने लोगों की भावना से खिलवाड़ नहीं करने की नसीहत देने समेत रेलवे से अपना निर्णय वापस लेने और इस ऐतिहासिक स्टेशन को बंद नहीं करने की सलाह दी। ऐसा नहीं होने पर आरपार की लड़ाई के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी गई।
नाटककार डा. पंचानन मिश्र ने शहर भर में नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर लोगों को जागरूक करने और रेलवे के निर्णय का प्रतिवाद करने की बात कही। प्रणव शत्रुशल्य और भूपेन साहू के आह्वान और गौरीशंकर दास के संचालन में आयोजित सभा में रेलवे द्वारा निर्णय वापस नहीं लेने पर संबलपुर मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय का घेराव, विभिन्न स्थानों पर प्रतिवाद सभा, रेल रोको आंदोलन और संबलपुर बंद करने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा, आंदोलन को अधिक जोरदार और असरदार बनाने के लिए स्टीरिग कमेटी का गठन, जनप्रतिनिधियों को ज्ञापन और रेलवे पर दबाव के लिए जिला और राज्य प्रशासन से मांग करने का निर्णय लिया गया।
Mar 13 (14:59) Fatak rly station closure move sparks resentment (www.dailypioneer.com)
Commentary/Human Interest
ECoR/East Coast
0 Followers
2866 views

News Entry# 444462  Blog Entry# 4906474   
  Past Edits
Mar 13 2021 (14:59)
Station Tag: Sambalpur Road/SBPD added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Sambalpur Road/SBPD  
The residents of Sambalpur are much aggrieved over a decision of Railways to close Fatak Rail Station situated in heart of city and catering to needs of 70 per cent of users.
Notably,  people of the region have got an emotional attachment with station as the father of the nation Mahatma Gandhi got down here to address meetings during freedom movement. And it has got a long history of 126 years of existence from 1884 under Bengal Nagpur Railway (BNR) when it started operating during British India.
An attempt was made earlier in
...
more...
year 2007 to close station on plea of doubling of lines and shortage of space. But it couldn’t be successful due to strong interference of then administration and protest by public.
The then RDC MS Padhi, Collector LN Nayak and sub collector KC Sahu told railway officials here that Railways has sufficient lands on both sides which is encroached  by different people as it remained unused for a century.
Mar 12 (22:42) इतिहास के पन्नों में सिमट कर रह जाएगा संबलपुर रोड स्टेशन! (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
ECoR/East Coast
0 Followers
1884 views

News Entry# 444262  Blog Entry# 4905606   
  Past Edits
Mar 12 2021 (22:42)
Station Tag: Sambalpur Road/SBPD added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Sambalpur Road/SBPD  
संवाद सूत्र, संबलपुर : रेलवे के इतिहास में संबलपुर रोड स्टेशन अब इतिहास के पन्नों में सिमटने की कगार पर है। पूर्वतट रेलवे ने अब इस स्टेशन को हमेशा के लिए बंद करने का निर्णय लिया है। रेलवे के इस निर्णय का पता चलने के बाद एक बार फिर इस स्टेशन को बचाने की मुहिम शुरू हो गई है। स्थानीय लोगों ने इस ऐतिहासिक स्टेशन को किसी भी हालत में बंद नहीं होने देने और इसके लिए आदोलन की तैयारी में जुट गए हैं। गौरतलब है कि इससे पहले भी वर्ष 1992-93 में इस स्टेशन को बंद किए जाने का निर्णय लिया गया था और इसके खिलाफ जोरदार आदोलन शुरू होने के बाद रेलवे ने अपना निर्णय वापस लेने समेत इस स्टेशन को नया रूप और सुविधा दिया था।
गौरतलब
...
more...
है कि 128 वर्ष पहले झारसुगुड़ा से संबलपुर के बीच पहली रेल चली थी। तब संबलपुर स्टेशन से करीब डेढ़ किमी पहले डाक सेवा के लिए संबलपुर रोड स्टेशन बनाया गया था। बताते हैं कि राष्ट्रपित महात्मा गाधी जब संबलपुर आए थे तब वह संबलपुर रोड स्टेशन पर उतारे थे। ऐसे में इस स्टेशन का ऐतिहासिक महत्व भी है। पुराने और नए संबलपुर के बीच स्थित यह स्टेशन यात्रियों के लिए सुविधाजनक भी है। भले ही इस स्टेशन में अधिकाश ट्रेनें नहीं रुकती, लेकिन इस स्टेशन को लेकर लोगों में एक अलग ही लगाव और भावना जुड़ी है। अब, जब पूर्वतट रेलवे के मुख्य परिवहन व योजना प्रबंधक संजय महापात्र ने इस स्टेशन को बंद करने के लिए प्रधान मुख्य वाणिच्य प्रबंधक को पत्र लिखा है तो मामला फिर से गरमा गया है।
गौरतलब है कि संबलपुर रोड स्टेशन संभवत देश का ऐसा पहला स्टेशन था, जहा 1997 से पहले केवल एक लाइन थी। जब संबलपुर से तालचेर के बीच रेल सेवा शुरू हुई तब इस स्टेशन में दो लाइन बनीं। इसके बाद वर्ष 2007-08 में संबलपुर. झारसुगुड़ा के वीच दोहरीकरण हुआ तब इस स्टेशन में एक और प्लेटफार्म और तीसरी लाइन बनीं। रेलवे की मानें तो संबलपुर रोड स्टेशन की वजह से संबलपुर-तालचेर के बीच दोहरीकरण का कार्य नहीं हो पा रहा है। इसी वजह से इस स्टेशन को बंद करना आवश्यक हो गया है। इस स्टेशन के बंद होने से चौथी लाइन के लिए स्थान मिल सकेगा और दोहरीकरण कार्य पूरा होने से रेल सेवा में और अधिक सुधार हो सकेगा। रेलवे के इस तर्क पर इस स्टेशन को बचाने की मुहिम में जुटे लोगों का मानना है कि चौथी रेल लाइन के लिए रेलवे को विकल्प तलाशने की जरूरत है। अगर, सच्चे इरादे के साथ विकल्प की तलाश की जाए तो ऐतिहासिक संबलपुर रोड स्टेशन को बंद होने से बचाया जा सकता है।
Page#    Showing 1 to 4 of 4 News Items  

Go to Full Mobile site