Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
dark mode

Howrah Rajdhani - At 50, the Handsome King 👑 is still ruling the tracks superbly. - Somanko

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Sat Nov 27 20:43:21 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search

HNS/Hansi (1 PFs)
     हांसी

Track: Single Electric-Line

Show ALL Trains
Uttam Nagar , Hansi 125033
State: Haryana

Elevation: 218 m above sea level
Zone: NWR/North Western   Division: Bikaner

No Recent News for HNS/Hansi
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 1
Number of Halting Trains: 38
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Rating: 3.9/5 (7 votes)
cleanliness - good (1)
porters/escalators - n/a (0)
food - good (1)
transportation - good (1)
lodging - excellent (1)
railfanning - good (1)
sightseeing - good (1)
safety - good (1)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 35 News Items  next>>
दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे के लिए भूमि अधिग्रहण एवं सड़क निर्माण से पूर्व का कार्य जारी है। राष्ट्रीय राजमार्ग 152-डी निर्माणाधीन है और इसका 30 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है।हांसी-महम-रोहतक रेलवे लाइन का 80 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है और अन्य कार्य के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य जारी है।
शीला बाईपास पर दिल्ली-हिसार रोड पर फ्लाईओवर एवं जेएलएन फीडर एवं बीएसबी कैनाल पर पुल का कार्य 35 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। आईएमटी में स्थापित किए जा रहे मेगा-फूड पार्क का कार्य 60 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।
Mar 12 (21:26) Haryana Budget 2021 : जींद से हांसी तक बिछेगी रेल लाइन, 50 किमी कम होगा हिसार का सफर (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
26613 views

News Entry# 444243  Blog Entry# 4905472   
  Past Edits
Mar 12 2021 (21:26)
Station Tag: Hansi/HNS added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Mar 12 2021 (21:26)
Station Tag: Jind Junction/JIND added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Jind Junction/JIND   Hansi/HNS  
जींद, जेएनएन। जींद से हिसार के बीच सीधी रेल कनेक्टिविटी के लिए जींद से हांसी तक नई रेल लाइन बिछाई जाएगी। रेल मंत्रालय ने सर्वे के बाद इस परियोजना की पूरी डीपीआर (डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार कर ली है और इसे मंजूरी के लिए रेल मंत्रालय को भी भेज दिया गया है। यह रेल लाइन बिछने के बाद जींद से हिसार से तक यात्रा के लिए सड़क मार्ग के अलावा दूसरा विकल्प मिल जाएगा। करीब 50 किलोमीटर लंबी बिछाई जाने वाली इस रेलवे लाइन पर लगभग 900 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है। जींद के रेलवे अधिकारियों के पास जींद-हांसी प्रोजेक्ट की ज्यादा डिटेल नहीं है। विभाग की कंस्ट्रक्शन विंग इसका सारा काम देख रही है। निजी कंपनी से इसका सर्वे करवाया गया था। रेल मंत्रालय की तरफ से इस रेल लाइन को जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद है। टेंडर होने के बाद तीन साल में यह परियोजना बनकर तैयार...
more...
हो जाएगी। इस लाइन के निर्माण से जींद से हिसार के बीच यात्रा की दूरी भी लगभग 50 किलोमीटर तक कम हो जाएगी।
130 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी रेलगाड़ी
इस लाइन पर 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गाड़ियां दौड़ेंगी। डीपीआर के अनुसार इस लाइन पर 2 रेलवे ओवर ब्रिज, 38 रेलवे अंडरपास, 5 बड़े पुल तथा 45 छोटे पुल बनाए जाएंगे। रेलवे लाइन बिछाने में लगभग 923.26 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। कुल लागत में हरियाणा सरकार और केंद्र सरकार की 415.46 करोड़ रुपये की अनुदान राशि, हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम की 253.90 करोड़ रुपये की इक्विटी और नाबार्ड या किसी अन्य वित्तीय संस्थान से लिया जाने वाला 253.90 करोड़ रुपए का ऋण शामिल है।
इन गांवों में बनेंगे स्टेशन
डीपीआर के अनुसार जींद से हांसी के बीच 6 रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। इनमें जींद की तरफ से गांव ईंटल कलां में क्रासिंग, राजपुरा हाल्ट, नारनौंद में क्रासिंग, माढा में हाल्ट, खेड़ी गगन में क्रासिंग और शेखपुरा में हाल्ट बनाया जाएगा। प्रस्तावित रेलवे लाइन दिल्ली-बठिंडा रेलवे लाइन पर मौजूदा जींद स्टेशन से शुरू होगी और भिवानी-हिसार रेलवे लाइन पर मौजूदा हांसी स्टेशन पर समाप्त होगी।
धीमी गति से चल रहा काम: गोयत जींद हलके के वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुरेश गोयत ने कहा कि प्रदेश सरकार पांच साल से हर बजट में जींद-हांसी रेल लाइन की घोषणा कर रही है। लेकिन अभी तक इसको रेल मंत्रालय से मंजूरी भी मिली है। सरकार ने बजट में जींद में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कोई बड़ी घोषणा नहीं की।
Jan 21 (10:06) जींद-हांसी के बीच रेललाइन पर शुरू होगा काम, 50 किलोमीटर दूरी होगी कम (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
40253 views

News Entry# 434351  Blog Entry# 4851872   
  Past Edits
Jan 21 2021 (10:06)
Station Tag: Hansi/HNS added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Jan 21 2021 (10:06)
Station Tag: Hisar Junction/HSR added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Jan 21 2021 (10:06)
Station Tag: Jind Junction/JIND added by Anupam Enosh Sarkar/401739
जींद से हिसार के बीच अभी तक सीधी रेल कनेक्टिविटी नहीं है। अभी तक जींद से वायी हांसी होकर ही हिसार का रास्ता तय करना पड़ रहा है।
जागरण संवाददाता, जींद: जींद से हिसार के बीच अभी तक सीधी रेल कनेक्टिविटी नहीं है। अभी तक जींद से वायी हांसी होकर ही हिसार का रास्ता तय करना पड़ रहा है। अब नए साल में इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होने की उम्मीद है। इसकी डीपीआर (डिटेल प्रोजक्ट रिपोर्ट) तैयार हो चुकी है। डीपीआर को मंजूरी मिलते ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा। करीब 50 लंबी बिछाई जाने वाली इस रेलवे लाइन पर लगभग 900 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है।
...
more...
रेलवे अधिकारियों के अनुसार जींद-हांसी प्रोजेक्ट पर इस साल टेंडर अलॉट हो जाता है तो यह अगले तीन साल में बनकर तैयार हो जाएगी। लेकिन अभी इस पर सर्वे के बाद काम काफी धीमी गति से चल रहा है। अभी डीपीआर मंजूर होना ही बड़ी बात है। डीपीआर के अनुसार जींद से हांसी के बीच 6 रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। इनमें जींद की तरफ से गांव ईंटल कलां में क्रासिग, राजपुरा हॉल्ट, नारनौंद में क्रासिग, माढा में हॉल्ट, खेड़ी गगन में क्रासिग और शेखपुरा में हॉल्ट बनाया जाएगा। प्रस्तावित रेलवे लाइन दिल्ली-बठिडा रेलवे लाइन पर मौजूदा जींद स्टेशन से शुरू होगी और भिवानी-हिसार रेलवे लाइन पर मौजूदा हांसी स्टेशन पर समाप्त होगी। इस लाइन के निर्माण से यात्रियों को जींद एवं हिसार के बीच सीधी और तेज कनेक्टिविटी उपलब्ध हो जाएगी और यात्रा की दूरी भी लगभग 50 किलोमीटर तक कम हो जाएगी। इस लाइन पर 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गाड़ियां दौड़ेंगी। डीपीआर के अनुसार इस लाइन पर 2 रेलवे ओवर ब्रिज, 38 रेलवे अंडरपास, 5 बड़े पुल तथा 45 छोटे पुल बनाए जाएंगे। रेलवे लाइन बिछाने में लगभग 923.26 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। कुल लागत में हरियाणा सरकार और केन्द्र सरकार की 415.46 करोड़ रुपये की अनुदान राशि, हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम की 253.90 करोड़ रुपये की इक्विटी और नाबार्ड या किसी अन्य वित्तीय संस्थान से लिया जाने वाला 253.90 करोड़ रुपए का ऋण शामिल है।


Jan 20 (07:19) महम तक ट्रेन की सीटी का इंतजार हो सकता है लंबा, पटरी का काम अधूरा तो कहीं बेस ही तैयार नहीं (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
24913 views

News Entry# 434114  Blog Entry# 4850606   
  Past Edits
Jan 20 2021 (07:19)
Station Tag: Hansi/HNS added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Jan 20 2021 (07:19)
Station Tag: Rohtak Junction/ROK added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Rohtak Junction/ROK   Hansi/HNS  
केएस मोबिन, रोहतक : रोहतक- हांसी-महम रेल लाइन प्रोजेक्ट। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के लिए तीन जिलों की जनता बेसब्री से इंतजार कर रही है। लेकिन कई वर्षों से यह लटका पड़ा है। इस प्रोजेक्ट की वर्तमान स्थिति को लेकर दैनिक जागरण ने लाइव रिपोर्टिंग की तो पाया कि अभी तो इस लाइन पर ट्रेन की सिटी बजने में वक्त लग सकता है। रोहतक-भिवानी रोड पर डोभ गांव। गांव से कुछ दूर पहले मुख्य सड़क से कच्ची-पक्की सड़क निर्माणाधीन स्टेशन की ओर ले जाती है। रोहतक रेलवे स्टेशन से करीब छह किलोमीटर दूर महम-हांसी रेल लाइन यहां से प्रारंभ होती है। इस रूट के पहले स्टेशन को जंक्शन के तौर पर विकसित किया जा रहा है। फिलहाल इसे डोभ जंक्शन कहा जा सकता है। स्टेशन परिसर की चाहरदीवारी का कार्य श्रमिक कर रहे हैं। कार्य लगभग अंतिम चरण में है। निर्माणाधीन महम-हांसी रेलवे लाइन पर महम तक एक जंक्शन, दो...
more...
स्टेशन और तीन हॉल्ट पर चल रहे कार्य की प्रगति की हमने पड़ताल की। कुछ स्थानों पर कार्य पूरा होते दिखा तो कहीं पर अड़चनों से ठप भी पड़ा है।
डोभ जंक्शन का कार्य 90 फीसद पूरा
रिपोर्टर बाइक पार्क कर स्टेशन में प्रवेश करते हैं। करीब दो लान टेनिस कोर्ट के साइज के स्टेशन परिसर में एक छोटा पार्क और ग्रीन बेल्ट तैयार की जा रही है। सामने व्हाइटवॉश की हुई एक मंजिला इमारत बनकर तैयार हो चुकी है। स्टेशन के प्लेटफॉर्म एक पर यह मुख्य इमारत है। प्रबंधन से लेकर स्टेशन के अन्य कार्य इसी इमारत से होने हैं। यहीं प्लेटफॉर्म पर एक शेड बनाई जा रही है। लोहे के पिलर खड़े कर दिए गए हैं। दाईं ओर दोनों प्लेटफॉर्म को जोड़ता फुट ओवरब्रिज है। इसके रैंप का कार्य शुरू किया गया है। यहां से भिवानी के लिए भी रेल लाइन गुजरती है। महम की ओर जाने वाली नई पटरी बिछाई गई है। यहां काम कर रहे कर्मचारियों ने बताया कि फरवरी माह के अंत तक स्टेशन के लगभग सभी कार्य पूरे कर लिए जाएंगे। डोभ जंक्शन का कार्य करीब 90 फीसद तक पूरा हो चुका है।
ट्रेन के इंतजार में तैयार बहुअकबरपुर हॉल्ट हो रहा अनदेखी का शिकार
डोभ जंक्शन के बाद महम-हांसी रेलवे लाइन पर बहुअकबरपुर गांव में पहला हॉल्ट पड़ता है। करीब 100 गज में हॉल्ट पर दो कमरों की इमारत बनी हुई है। जमीन से करीब 30 फीट की ऊंचाई पर बने हॉल्ट तक पहुंचने के लिए सीढ़ी के साथ ही रैंप भी बनाया गया है। बुजुर्गों व दिव्यांगजनों के आवागमन का ख्याल यहां देखने को मिला। हम हॉल्ट की इमारत पर पहुंचते हैं। प्लेटफार्म पर दोनों तरफ बैठने के लिए बैंच लगाए गए हैं। लेकिन, अनदेखी के चलते प्लेटफॉर्म पर गड्ढे व कचरा इसकी शोभा बिगाड़ रहे हैं। यहां तैनात चौकीदार ने बताया कि इमारत करीब एक साल पहले तैयार हो चुकी है।
बहुअकबरपुर हॉल्ट से करीब एक किलोमीटर महम की ओर
महम-हांसी रेलवे लाइन पर बहुअकबरपुर हॉल्ट से करीब एक किलोमीटर दूर नाले के ऊपर से लोहे का ज्वाइंट बनाया गया है। लेकिन पटरी नहीं बिछी है। ज्वाइंट की दूसरी ओर करीब एक किलोमीटर तक मिट्टी तो डाली गई है लेकिन पटरी नहीं बिछाई गई। यहीं पर खेतों से होते हुए पटरी जानी है। लेकिन, करीब 200 से 400 मीटर तक तो मिट्टी ही नहीं बिछी है। यहां खेतों में काम कर रहे बहुअकबरपुर के किसान रामकरण ने बताया कि जमीन का मुआवजा न मिलने पर किसानों ने ऐतराज उठाया है। इस खाली स्ट्रेच के बाद मोखरा रेलवे स्टेशन तक मिट्टी से ट्रैक के लिए बेस तो है लेकिन, काम न होने के चलते बड़ी-बड़ी झाड़ियां ही उग गई हैं।
मोखरा रेलवे स्टेशन का काम अंतिम चरण में
करीब 68 किलोमीटर रेलवे लाइन पर तीसरा पड़ाव मोखरा रेलवे स्टेशन है। रेलवे स्टेशन का कार्य अंतिम चरण में है। दो प्लेटफॉर्म को फुट ओवरब्रिज जोड़ रहा है। ब्रिज पूरी तरह से तैयार है। यहां पर पटरी का कार्य चल रहा है। स्टेशन पर कुछ कर्मचारी पटरी के अलाइंमेंट का कार्य कर रहे हैं। कुछ कर्मचारी स्टेशन परिसर में निर्माण कार्य कर रहे हैं। स्टेशन के साथ ही कर्मचारियों के लिए आवास भी तैयार कर दिए गए हैं। हालांकि, बहुअकबरपुर से मोखरा तक पटरी का कार्य अधूरा है। मोखरा में तैनात एक अधिकारी बताते हैं कि बहुअकबरपुर के खेतों में किसी अड़चन से मिट्टी का बेस तैयार नहीं हो सका है। इसी वजह से पटरी बिछाई नहीं जा सकी है। मोखरा स्टेशन का कार्य लगभग पूरा है।
महम स्टेशन का कार्य अभी शुरुआती चरण में
महम-हांसी रेलवे लाइन का महत्वपूर्ण महम स्टेशन का कार्य शुरुआती चरण में हैं। यहां कर्मचारियों के आवासीय क्वार्टर बनाए गए हैं, लेकिन, स्टेशन का आधार ही तैयार हो सका है। पटरी यहां दिखाई नहीं देती। इससे पहले बहलबा से खरकड़ा की ओर बेस बनाया जा चुका है लेकिन पटरी बिछाने का कार्य बाकी है। दूसरी ओर बहलबा से महम की ओर महम सीमा तक करीब चार किलोमीटर पटरी बिछाई गई है। महम के भैणी महाराजपुर गांव के नजदीक महम रेलवे स्टेशन के लिए जगह चिह्नित है। बहलबा और खरकड़ा में हॉल्ट लगभग तैयार हैं। मोखरा से खरकड़ा तक पटरी बिछाने का कार्य पूरा नहीं किया जा सका है।
Jan 07 (17:59) 2021 में हांसी-महम-रोहतक रेल लाइन पर दौड़ेगी रेलगाड़ी, हिसार के विकास को मिलेगी रफ्तार (m.jagran.com)
New Facilities/Technology
0 Followers
45526 views

News Entry# 432261  Blog Entry# 4837012   
  Past Edits
Jan 07 2021 (17:59)
Station Tag: Meham/MEHAM added by Rohtak junction/1962877

Jan 07 2021 (17:59)
Station Tag: Hisar Junction/HSR added by Rohtak junction/1962877

Jan 07 2021 (17:59)
Station Tag: Hansi/HNS added by Rohtak junction/1962877

Jan 07 2021 (17:59)
Station Tag: Rohtak Junction/ROK added by Rohtak junction/1962877
नए साल पर नई सुविधा मिलने जा रही है। हांसी-महम-रोहतक रेल लाइन प्रोजेक्ट अपने अंतिम चरण में है व 2021 में रेलवे ट्रेक पर रेलगाड़ी की छुक-छुक शुरु हो जाएगी। इस साल जून महीने में रेल लाइन बिछाने का कार्य पूरा करने की डेडलाइन तय की गई है।
हांसी [मनप्रीत सिंह] नए साल पर लोगों को नए तोहफे सुविधा के तौर पर मिलेंगे। हांसी-महम-रोहतक रेल लाइन प्रोजेक्ट अपने अंतिम चरण में है व 2021 में रेलवे ट्रेक पर रेलगाड़ी की छुक-छुक शुरु हो जाएगी। इस साल जून महीने में रेल लाइन बिछाने का कार्य पूरा करने की डेडलाइन तय की गई है। 68.5 कि.मी लंबी इस बहुप्रतिक्षित रेल लाइन का राज्य के एक बड़े हिस्से को फायदा होगा। इसके बाद हिसार
...
more...
व सिरसा जिले का रेल संपर्क सीधे देश की राजधानी दिल्ली से जुड़ जाएगा। रेल लाइन का ये प्रोजेक्ट 114 महीने देरी से चल रहा है और 211 फीसद लागत बढ़ गई है, लेकिन वर्तमान में प्रजेक्ट का 85 फीसद काम पूरा हो चुका है।
--जींद-हांसी रेलवे लाइन पर इस साल शुरू हो सकता है काम
जींद : जींद से हिसार के बीच रेलवे कनेक्टिंग को लेकर जींद-हांसी रेलवे लाइन की डीपीआर(डिटेल प्रोजक्ट रिपोर्ट) तैयार हो चुकी है। डीपीआर को फाइनल मंजूरी मिलते ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा। इस रेलवे लाइन पर करीब 824 करोड़ की लागत आएगी। 49 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन पर 6 रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। ईंटल कलां में क्रासिंग राजपुरा हॉल्ट, नारनौंद में क्रासिंग, माढा में हॉल्ट, खेड़ी गगन में क्रासिंग और शेखपुरा में हॉल्ट बनेंगे। इसके अलावा 2 रेलवे ओवर ब्रिज, 38 रेलवे अंडरपास, 5 बड़े पुल तथा 45 छोटे पुल बनाए जाएंगे। रेलवे लाइन बिछाने में प्रति किलोमीटर 1513 लाख रुपये खर्चा आएगा। रेलवे लाइन बिछाने में कुछ खर्चा 8242768518 रुपये आने का अनुमान है। रेलवे लाइन बिछने के बाद 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की तरफ्तार से दौड़ेगी। 3 साल में यह बनकर तैयार होगी। हालांकि इसमें थोड़ा-बहुत बदलाव हो सकता है। रेलवे के एडीईएन ने बताया कि जींद-हांसी रेलवे लाइन प्रोजेक्ट की डीपीआर सरकार के पास अप्रूवल भेजी गई है। सरकार की तरफ से अप्रूवल के बाद काम शुरू कर दिया जाएगा। उसके बाद ही टेंडर जारी होंगे।
Page#    Showing 1 to 20 of 35 News Items  next>>

Go to Full Mobile site