Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Ammi Jaan kahti thi Railfanning se bada koi dharm nhi hota or koi Railfan chhota nhi hota - Shanzil Kabir

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Mon Mar 1 04:16:29 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search
Large Station Board;
Entry# 2331976-0
Medium; Platform Pic; Large Station Board;
Entry# 3141160-0


ROK/Rohtak Junction (3 PFs)
     रोहतक जंक्शन

Track: Double Electric-Line

Show ALL Trains
Rohtak Junction, Railway Rd, Rohtak
State: Haryana


Zone: NR/Northern   Division: Delhi

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 3
Number of Halting Trains: 77
Number of Originating Trains: 16
Number of Terminating Trains: 16
Rating: 2.8/5 (98 votes)
cleanliness - average (13)
porters/escalators - average (12)
food - average (13)
transportation - good (13)
lodging - average (11)
railfanning - good (12)
sightseeing - average (12)
safety - average (12)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 233 News Items  next>>
दैनिक रेल यात्री संघ राेहतक-दिल्ली, हरियाणा के पदाधिकारियों ने शनिवार रेल मंत्रालय से जल्द ईएमयू व पैसेंजर ट्रेन चलाने की मांग की है। महासचिव विजय कुमार ने बताया कि पैसेंजर ट्रेनें नहीं चलने से रोहतक सेक्शन में एक स्थान से दूसरे स्थान तक नियमित अप-डाउन करने में परेशानी आ रही है। इसलिए रेल मंत्रालय से मांग की कि सामान्य यात्रियों के लिए टिकट घर खोले जाएं। मासिक पास सुविधा शुरू की जाए। 11 माह से रेल सेवा न मिलने से दैनिक यात्री परेशान हैं। रोहतक, जींद, भिवानी तक पैसेंजर गाड़ियां चलाई जाए और कर्मचारियों को ईएमयू में यात्रा करने की अनुमति दी जाए। पैसेंजर ट्रेनों व एक्सप्रेस को पुराने समय पर चलाने का शेड्यूल जारी किया जाए।
जागरण संवाददाता, रोहतक : शहर के ड्रीम प्रोजेक्ट रेलवे एलिवेटेड ट्रैक पर शुक्रवार को 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से इंजन दौड़ाया गया। बिजली की लाइन का काम पूरा होने के बाद यह पहला ट्रायल था, जिसके बाद कंस्ट्रक्शन कंपनी की तरफ से पूरा काम फाइनल कर दिया गया। अब किसी भी दिन शहरवासियों को एलिवेटेड की सौगात मिल जाएगी और विधिवत तौर पर उद्घाटन कर दिया जाएगा।
यह है ड्रीन प्रोजेक्ट
रोहतक-पानीपत रेलवे लाइन पर करीब 350 करोड़ के बजट से करीब चार किलोमीटर लंबे रेलवे एलिवेटेड
...
more...
ट्रैक का निर्माण कराया गया है। प्रोजेक्ट को 2017 में मंजूरी मिली थी और 2018 में काम शुरू कर दिया गया था। एलिवेटेड ट्रैक के शुरू होने के बाद पुरानी रेल पटरियों को हटाया जाएगा। दोनों तरफ 20 करोड़ की लागत से नई सड़क का निर्माण होगा। सेक्टर-6 स्थित रेलवे ओवर ब्रिज तक नया बस अड्डा रोड, सोनीपत रोड, बजरंग भवन, गांधी कैंप, डबल फाटक से काठ मंडी से रेलवे स्टेशन तक छह किमी सड़क का निर्माण होगा। सड़क 24 फीट चौड़ी और तीन-तीन फीट दोनों तरफ फुटपाथ होंगे। दूसरी सड़क बजरंग भवन फाटक से डबल फाटक तक 21 फीट चौड़ी सड़क बनाई जाएगी।
अगस्त में चलाई गई थी 21 डिब्बों वाली मालगाड़ी
एलिवेटेड ट्रैक पर अगस्त माह में पहली बार 21 डिब्बों वाली मालगाड़ी ट्रायल के तौर पर चलाई गई थी। लेकिन तब तक बिजली की लाइन का काम पूरा नहीं हुआ था। केवल पटरियों को लेकर ट्रायल किया गया था। अब बिजली की लाइन का काम पूरा कर शुक्रवार को 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से इंजन को दौड़ाया गया। बिजली की लाइन से ट्रायल के लिए दिल्ली से रेलवे की इलेक्ट्रिकल टीम, ओपन लाइन टीम और कंस्ट्रक्शन टीम के अधिकारी भी पहुंचे थे, जिनकी देखरेख में यह ट्रायल हुआ। दोपहर करीब दो बजे इंजन को कई बार इधर से उधर ट्रैक पर दौड़ाया गया। जो सफल रहा। रेलवे क्रासिग पर जाम से मिलेगी मुक्ति रेलवे एलिवेटेड ट्रैक शुरू होने के बाद सभी ट्रेनें और मालगाड़ी इसी से निकाली जाएंगी। जिसके बाद सेक्टर-छह में राजीव गांधी स्टेडियम के सामने, बजरंग भवन, सोनीपत रोड और नए बस स्टैंड के पास से रेलवे क्रासिग को हटा दिया जाएगा। इसके बाद यहां पर लगने वाले जाम से शहरवासियों को मुक्ति मिल जाएगी। इसके अलावा पांच पार्क और चार स्थानों पर पार्किंग भी बनाई जाएंगी।
रेलवे की ओर से यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए जयपुर-हिसार, डेगाना-हिसार और हिसार-बीकानेर ट्रेनें चलाई जाएंगी। उधर, एक मार्च से सामान्य टिकट खिड़की भी खोलने के आदेश जारी हो चुके हैं।विज्ञापनऐसे में इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट रिजर्वेशन करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यात्री सामान्य खिड़की से टिकट लेकर इन ट्रेनों में सफर कर सकते हैं। वहीं यात्रियों को किराया भी पुराना ही देना होगा। इस बारे में यातायात निरीक्षक अजय गौतम ने बताया कि एक मार्च से सामान्य टिकट खिड़की खोल दी जाएगी। वहीं चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर दीपचंद का कहना है कि इन तीनों ट्रेनों में सफर करने के लिए यात्रियों को पुराना ही किराया देना होगा।गाड़ी संख्या 04891, डेगाना-हिसार प्रतिदिन स्पेशल रेलसेवा एक मार्च से अग्रिम आदेशों तक डेगाना से दोपहर 12:35 बजे रवाना होकर रात 9:25 बजे हिसार पहुंचेंगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 04892, हिसार-डेगाना प्रतिदिन स्पेशल रेलसेवा 3 मार्च से...
more...
अग्रिम आदेशों तक हिसार से सुबह 6:30 बजे रवाना होकर दोपहर 2:20 बजे डेगाना पहुंचेंगी। इस रेलसेवा मार्ग में कुचामन सिटी, खाटू, छोटी खाटू, पिडवा, खुनखुना, मारवाड बालिया, डीडवाना, सांवराद, बालसमंद, लाडनूं, सुजानगढ़, तालछापर, पडिहारा, लोहा, रतनगढ़, मोलिसर, श्रीमकड़ीनाथ नगर, जुहारपुरा, देपालसर, चूरू, आसलू, सिरसला, दुधवाखारा, हडयाल, डोकवा, सादुलपुर, सूरतपुरा, झुंपा, सिवानी व चड़ोद स्टेशनों पर ठहराव करेगी। वहीं गाड़ी संख्या 04898, हिसार-बीकानेर प्रतिदिन स्पेशल रेलसेवा 2 मार्च से अग्रिम आदेशों तक हिसार से रात को 2:50 बजे रवाना होकर सुबह 9:20 बजे बीकानेर पहुंचेगी। इस रेलसेवा मार्ग में चडोद, सिवानी, सादुलपुर, डोकवा, हडयाल, दुधवाखारा, सिरसला, आसलू, चूरू, देपालसर, जुहारपुरा, श्रीमकड़ीनाथ नगर, मोलीसर, रतनगढ़, पायली, राजलदेसर, परसनेऊ, शीतलनगर, बिग्गा बास रामसरा, बिग्गा, श्रीडूंगरगढ़, बेनीसर, सूडसर, बेलासर, नापासर एवं गाढ़वाला स्टेशनों पर ठहराव करेगी।इसी प्रकार गाड़ी संख्या 04897, बीकानेर-हिसार प्रतिदिन स्पेशल रेलसेवा 2 मार्च से अग्रिम आदेशों तक बीकानेर से शाम 6:30 बजे रवाना होकर रात 12:50 बजे हिसार पहुंचेंगी। यह रेलसेवा मार्ग में गाढवाला, नापासर, बेलासर, सूडसर, बेनीसर, श्रीडूंगरगढ़, बिग्गा, बिग्गा बास रामसरा, शीतलनगर, परसनेऊ, राजलदेसर, पायली, रतनगढ़, मोलीसर, श्रीमकड़ीनाथ नगर, जुहारपुरा, देपालसर, चूरू, आसलू, सिरसला, दुधवाखारा, हड़याल, डोकवा, सादुलपुर, झुंपा, सिवानी व चडोद स्टेशनों पर ठहराव करेगी। गाड़ी संख्या 09791, जयपुर-हिसार प्रतिदिन स्पेशल रेलसेवा 1 मार्च से अग्रिम आदेशों तक जयपुर से सुबह 5:15 बजे रवाना होकर दोपहर 1:40 बजे हिसार पहुंचेंगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 09792, हिसार-जयपुर प्रतिदिन स्पेशल रेलसेवा 1 मार्च से अग्रिम आदेशों तक हिसार से दोपहर 2:20 बजे रवाना होकर रात को 10:55 बजे जयपुर पहुंचेगी। यह रेलसेवा मार्ग में गांधीनगर जयपुर, गैटोर जगतपुरा, खातीपुरा, बस्सी, बांसखो, दौसा, कोलाग्राम, अरनिया, बांदीकुई, गोलना, बसवा, सुरेरगोठ, राजगढ़, ढिगावड़ा, मालाखेडा, महवा, अलवर, पडीसल, घटला, खैरथल, हरसौली, खानपुर अहिर, अजरका, मजरी नांगल, बावल, रेवाड़ी, किशनगढ़, बालावास, जाटुसना, नांगल पठानी, कोसली, सुधराना, झाडली, चरखी दादरी, मनहेरू, भिवानी, बवानी खेड़ा, जीताखेड़ी, औरंग नगर, हांसी व सातरोड़ स्टेशनों पर ठहराव करेगी।
Feb 27 (06:32) सिटी प्रोजेक्ट का अपडेट:रेलवे एलीवेटेड ट्रैक पर 100 किमी रफ्तार से दौड़ा इलेक्ट्रिक इंजन (dainik-b.in)
New Facilities/Technology
NR/Northern
0 Followers
2248 views

News Entry# 441224  Blog Entry# 4890047   
  Past Edits
Feb 27 2021 (06:32)
Station Tag: Rohtak Junction/ROK added by Rohtak junction/1962877
Stations:  Rohtak Junction/ROK  
रेलवे एलीवेटेड ट्रैक के ओएचई लाइन की टेस्टिंग शुक्रवार को पास हो गई। इसके लिए नए ट्रैक पर इलेक्ट्रिक इंजन पहले 75 फिर 2 बार 100 किमी. की रफ्तार से दौड़ाया गया। इस दौरान दिल्ली से आए इंजीनियरों ने ओएचई लाइन से जुड़े सभी पहलुओं का बारीकी से निरीक्षण किया।
इसके बाद परीक्षण को सफल बताया। इसी के साथ विद्युतीकरण, सिग्नल और ट्रैक से जुड़े सारे कार्य व्यवस्थित मान लिए गए हैं। अब सेफ्टी जांचने के लिए आईआईटी कानपुर के एक्सपर्ट बुलाए जाएंगे। इसके बाद ट्रेनों का संचालन शुरू करने से पहले सीआरएस का दौरा होगा।
इंजन
...
more...
चलाने से पहले ओएचई लाइन के हर प्वाइंट की जांच की
सुबह साढ़े 9 बजे रेलवे एलीवेटेड ट्रैक के विद्युतीकरण का कार्य देख रही एजेंसी के अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम रोहतक पहुंच गई। इलेक्ट्रिक इंजन चलाने से पहले उन्होंने एक बार फिर से ओएचई लाइन के हर प्वाइंट की जांच की।
इसके बाद रोहतक स्टेशन की तरफ रेलवे एलीवेटेड ट्रैक को दिल्ली रूट के ट्रैक के साथ जोड़कर उस पर इलेक्ट्रिक इंजन लाया गया। यह सब करने के पश्चात शाम लगभग साढ़े 3 बजे रोहतक की तरफ से गोहाना की ओर से इलेक्ट्रिक इंजन को पहली बार दौड़ाया गया। इस बार अधिकतम रफ्तार 75 किमी प्रति घंटे की रखी गई। इसके बाद दूसरी और तीसरी बार अधिकतम रफ्तार 100 किमी प्रति घंटे थी।
Feb 26 (07:53) सिटी प्रोजेक्ट का अपडेट:रेलवे एलीवेटेड ट्रैक पर आज ट्रायल को दौड़ेगा इलेक्ट्रिक इंजन (www.bhaskar.com)
New Facilities/Technology
NR/Northern
0 Followers
971 views

News Entry# 441045  Blog Entry# 4889118   
  Past Edits
Feb 26 2021 (07:53)
Station Tag: Rohtak Junction/ROK added by Rohtak junction/1962877
Stations:  Rohtak Junction/ROK  
रोहतक-पानीपत रूट पर बनकर तैयार हुए रेलवे एलीवेटेड ट्रैक की ओएचई लाइन को 25 हजार वोल्ट से चार्ज कर दिया गया है। 26 फरवरी को इस पर ट्रायल के लिए इलेक्ट्रिक इंजन दौड़ाया जाएगा। इस संबंध का चेतावनी नोटिस भी रेलवे एलीवेटेड ट्रैक की आईई वॉल पर जगह-जगह सावधानी के लिए चस्पा कर दिया गया है।
इलेक्ट्रिकफिकेशन कार्य पूरा होने के बाद एक दिन पहले ओएचई में करेंट का प्रवाह नियमित कर दिया गया है। इसके बाद कंस्ट्रक्शन कंपनी व रेलवे अधिकारियों से बातचीत के बाद शुक्रवार को दिन में 11 बजे रेलवे एलीवेटेड ट्रैक पर इलेक्ट्रिक इंजन के साथ ट्रायल का समय निश्चित किया गया है। इस दौरान दिल्ली से रेलवे इंजीनियरों की टीम आएगी। जो इलेक्ट्रिफिकेशन करने वाली एजेंसी के
...
more...
अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ पूरे ट्रैक का निरीक्षण करेगी। खास तौर से इस दौरान इस बात की गहन चेकिंग की जाएगी कि इलेक्ट्रिक इंजन को ओएचई लाइन से नियमित पावर सप्लाई मिल रही है या नहीं।
कानुपर आईआईटी एक्सपर्ट जांचेंगे सेफ्टी प्वाइंट
सीआरएस कार्यालय की ओर से निश्चित किए जाने के बाद आईआईटी कानपुर के एक्सपर्ट की टीम रोहतक आकर रेलवे एलीवेटेड ट्रैक का सेफ्टी प्वाइंट की जांच कर अपनी ओर से ओके का सर्टिफिकेट देगी। तब जाकर सीआरएस के दौरे का शेड्यूल तय होगा। क्योंकि सीआरएस के निरीक्षण के बाद ही रेलगाड़ियों के लिए ट्रैक के कामर्शियल यूज की अनुमति मिलेगी।
Page#    Showing 1 to 20 of 233 News Items  next>>

Go to Full Mobile site