Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Bandra Garib-Rath - नाम से गरीब, लेकिन मेरे दिल के करीब - Abdul Rehman

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Thu Sep 23 14:07:55 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search

MFP/Muzaffarpur Junction (6 PFs)
مُظفَّرپُور جنکشن     मुज़फ़्फ़रपुर जंक्शन

Track: Double Electric-Line

Show ALL Trains
Jn Point ;- SPJ/HJP/SGL/SMI , Motijheel -Imlichatti Road , Motijheel Muzaffarpur - 1 Phone;- 91-9771429928
State: Bihar


Zone: ECR/East Central   Division: Sonpur

No Recent News for MFP/Muzaffarpur Junction
Nearby Stations in the News
Type of Station: Junction
Number of Platforms: 6
Number of Halting Trains: 213
Number of Originating Trains: 42
Number of Terminating Trains: 42
Rating: 4.1/5 (731 votes)
cleanliness - good (96)
porters/escalators - good (92)
food - good (91)
transportation - excellent (92)
lodging - good (91)
railfanning - excellent (91)
sightseeing - good (88)
safety - good (90)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 2313 News Items  next>>
कोरोना लहर सुस्त पड़ने के बाद हाल ही में भारतीय रेल यातायात भी पटरी पर लौट रही है. इस दौरान कई जोड़ी ट्रेनें एक-एक करके फिर से चलनी लगी. जिन ट्रेनों का परिचालन कोरोना के दौरान बंद था उन्हें भी यात्रियों की सुविधा के लिए फिर से शुरू किया गया. इसी क्रम में मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर और मुजफ्फरपुर को जोड़ने वाली इकलौती इंटरसिटी एक्सप्रेस पटना-जयनगर का परिचालन भी शुरू किया. यात्री मुजफ्फरपुर से पटना के बीच ट्रेनें चलने से काफी उत्साहित थे.  
लेकिन अब हालत ऐसी है कि इस ट्रेन को यात्री नहीं मिल रहे, जिस कारण ट्रेन अकेली ही पटरी पर दौड़ रही है. मुश्किल से ट्रेन में 5-10 प्रतिशत यात्री ही सफर कर रहे हैं. इसका कारण यात्रा में
...
more...
लगने वाला अधिक समय और कियारा बताया जा रहा है. दरअसल जयनगर से पटना जाने के लिए इस ट्रेन में यात्रियों को आठ घंटे का समय लगता है. वहीं मुजफ्फरपुर और पटना के बीच यात्रा के लिए चार घंटे का समय लग जाता है. इसी रूट पर बस से यात्रा करने पर यात्रियों को आधा समय बचता है. ऐसे में दोगुने समय खर्च होने के कारण भी इस ट्रेन में यात्रियों की संख्या कम हो रही है.

वहीं दूसरी ओर बात करें ट्रेन के किराए की तो,सामान्य चेयर कार में मुजफ्फरपुर से पटना जाने के लिए 135 रुपये और एसी चेयर कार के लिए 515 रुपये देने पड़ते हैं, जबकि सरकरी बस से मुजफ्फरपुर से पटना जाने के लिए यात्रियों को 113 से 158 रुपये देने पड़ते हैं. वहीं अधिक किराया लगने के साथ साथ आरक्षित सीटों के कारण भी इस ट्रेन में यात्री कम हो रहे हैं. दरअसल ट्रेन में यात्रा करने के लिए पहले से ही टिकट बुक करानी पड़ती है.
समस्तीपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएस सरस्वती चंद्र ने बताया कि, पटना-जयनगर इंटरसिटी के लिए यात्री नहीं जुट रहे. ट्रेन का कियारा व समय आदि का निर्णय बोर्ड के स्तर से किया जाता है. ट्रेन के समय और अन्य चीजों पर सुधार के लिए जरूरी कदम उठाया जाएगा.
मुजफ्फरपुर स्टेशन पर आईटीआई की परीक्षा देकर छात्र अपने घर जाने का इंतजार कर रहे थे. इसी दौरान जंक्शन पर रक्सौल जाने वाली पाटलिपुत्रा आई, जिसमें घुसने के लिए छात्रों में धक्का-मुक्की होने लगा.
मुजफ्फरपुर में आईटीआई की परीक्षा देकर घर लौट रहे छात्रों ने रेलवे स्टेशन पर काफी हंगामा किया.

दरअसल, स्टेशन पर छात्रों के लिए कोई व्यवस्था नहीं थी और भीड़
...
more...
काफी अधिक था, जिसके बाद छात्रों ने हंगामा किया. वहीं छात्रों के भीड़ उमड़ने से आम पैसेंजर को स्टेशन पर दिक्कतों का सामना करना पड़ा है.

जानकारी के अनुसार मुजफ्फरपुर स्टेशन पर आईटीआई की परीक्षा देकर छात्र अपने घर जाने का इंतजार कर रहे थे. इसी दौरान जंक्शन पर रक्सौल जाने वाली पाटलिपुत्रा आई, जिसमें घुसने के लिए छात्रों में धक्का-मुक्की होने लगा. वहीं छात्रों की संख्या इतनी अधिक थी, कई छात्र पायदान पर लटकर ट्रेन में सवार हो लिए.

#Muzaffarpur रेलवे स्टेशन का हाल है. आईटीआई की परीक्षा देकर लौट रहे छात्रों को ट्रेन में जगह नहीं मिली. हालांकि कोरोना के गाइडलाइंस का यहां कोई महत्व नहीं है.@ECRlyHJP@prabhatkhabar @RailwaySeva pic.twitter.com/hXVqUpSXwS

कोविड नियमों की उड़ी धज्जियां- बता दें कि बिहार के स्टेशनों पर यात्रियों के प्रवेश के लिए कोविड नियम बनाया गया है. वहीं स्टेशन परिसर में यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और कराना है, लेकिन छात्रों के भीड़ द्वारा कोविड नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाई गई. वहीं स्टेशन परिसर में भी छात्रों के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई थी.

इधर, बीसीइसीइबी की ओर से आयोजित आइटीआइ संयुक्त प्रवेश परीक्षा एक तिहाई से अधिक छात्र-छात्राओं ने छोड़ दी. रविवार को शहर के 28 केंद्रों पर चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया. इसमें सिर्फ 63 फीसदी परीक्षार्थी ही शामिल हुए.

प्रशासन की ओर से सभी केंद्रों पर निगरानी के लिए स्टेटिक मजिस्ट्रेट के साथ ही जोनल मजिस्ट्रेट व उड़न दस्ता भी तैनात किये गये थे. परीक्षा शुरू होने से पहले ही अधिकारी केंद्रों पर चक्रमण करने लगे. प्रशासन की रिपोर्ट के अनुसार जिले में मुजफ्फरपुर सहित अन्य जिलों के 12940 परीक्षार्थी आवंटित थे
Sep 02 (16:12) ट्रेन में बॉडी वार्न कैमरा से लैस होंगे RPF के जवान, क्राइम कंट्रोल के लिए Indian Railways का अनोखा प्रयोग (www.prabhatkhabar.com)
New Facilities/Technology
ECR/East Central
0 Followers
9080 views

News Entry# 463721  Blog Entry# 5057095   
  Past Edits
Sep 02 2021 (16:12)
Station Tag: Muzaffarpur Junction/MFP added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Muzaffarpur Junction/MFP  
इसके साथ ही इसमें वीडियो और आवाज की रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी. आरपीएफ के जवान कैमरों को बंद नहीं कर सकेंगे. इसमें होने वाली रिकॉर्डिंग एक माह तक सुरक्षित रहेगी. ऐसे में कोई घटना होने पर रिकॉर्डिंग से मदद मिल सकेगी.
चलती ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अब आरपीएफ की स्काॅर्ट पार्टी बॉडी वार्न कैमरा से लैस होगी. यह कैमरा कंधे के पास लगा होगा. मुजफ्फरपुर आरपीएफ को 12 कैमरा मिला है. फिलहाल आरपीएफ तीन ट्रेनों में स्कॉर्ट कर रही है. जल्द ही यह सुविधा बहाल कर दी जायेगी. स्कॉर्ट पार्टी के ट्रेन में चढ़ने ही यह कैमरा ऑन हो जोयगा
इसके
...
more...
साथ ही इसमें वीडियो और आवाज की रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी. आरपीएफ के जवान कैमरों को बंद नहीं कर सकेंगे. इसमें होने वाली रिकॉर्डिंग एक माह तक सुरक्षित रहेगी. ऐसे में कोई घटना होने पर रिकॉर्डिंग से मदद मिल सकेगी. इन कैमरों से सुरक्षा के साथ आरपीएफ जवानों पर लगने वाले अभद्रता और वसूली के आरोपों की सत्यता की जांच में भी मदद मिलेगी. दूसरे राज्यों में यह सेवा शुरू हो चुकी है. जल्द ही सोनपुर मंडल समेत मुजफ्फरपुर के सभी आरपीएफ पोस्ट यह सुविधा से लैस होगी.
विवाद या दुर्घटना के संबंध में कैमरों से तत्काल जानकारी
बॉडी वार्न कैमरे की मदद से ट्रेन में होने वाली गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी. ट्रेन में किसी विवाद या दुर्घटना के संबंध में कैमरों से तत्काल जानकारी मिल सकेगी. इसको लेकर कार्य किया जा रहा है. दिल्ली, मुंबई समेत अन्य जगहों पर इसका इस्तेमाल किया गया है. कैमरा ड्यूटी में तैनात आरपीएफ कर्मियों की वर्दी के ऊपर लगी रहेगी. यह एक तरह से यह सीसीटीवी कैमरे की तरह काम करता है. इसमें क्षमता के अनुसार चिप भी लगाए जा सकेंगे.

बॉडी वार्न कैमरा से होगा फायदा
- ट्रेनों में होने वाली आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी.
-अक्सर ट्रेनों में चलने वाले पुलिस पर पैसेंजर्स द्वारा वसूली का आरोप लगाया जाता है.
-वसूली की गतिविधि कैमरे में रिकॉर्ड हो सकेगी.
-ट्रेनों में बिना टिकट के सफर करने वाले संदिग्धों पर नजर रहेगी.
इन मामलों पर ली जा सकेगी आरपीएफ की मदद
-ट्रेन में कोई संदिग्ध वस्तु या सामान दिखाई देने पर
- किन्नरों द्वारा जबरदस्ती पैसेंजर्स से वसूली किए जाने पर
- ट्रेन में ट्रेवल्स के दौरान पैसेंजर्स में आपसी मारपीट
- अवैध वेंडर के सबंध में
- महिला की सीट पर पुरुष पैसेंजर्स द्वारा कब्जा किए जाने के बारे में
- बार-बार चेन पुलिंग के बारे में
- किसी प्रकार की आपराधिक वारदात के बारे में
नदियों के उफनाने से ट्रैक के करीब पानी पहुंच गया है, जिसके बाद रेलवे ने ट्रेन रद्द करने का फैसला किया है. पिछले महीने भी यहां पर पानी पहुंचने के कारण कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था.

उत्तर बिहार में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण मंगलवार को समस्तीपुर मंडल के समस्तीपुर दरभंगा रेलखंड के मध्य हायाघाट एवं थलवारा स्टेशन के बीच स्थित रेल पुल संख्या 16 (किमी 22/6–8) के निकट बाढ़ का पानी आ जाने के कारण यात्री सुरक्षा एवं संरक्षा के मद्देनजर थलवारा–हायाघाट रेलखंड से गुजरने
...
more...
वाली कुछ ट्रेनों के परिचालन में बदलाव किया गया है.

जानकारी के अनुसार नदियों के उफनाने से ट्रैक के करीब पानी पहुंच गया है, जिसके बाद रेलवे ने ट्रेन रद्द करने का फैसला किया है. पिछले महीने भी यहां पर पानी पहुंचने के कारण कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था. हालांकि बाद में पानी कम होने के बाद परिचालन शुरू किया गया.

परिचालन रद्द की गयी स्पेशल ट्रेनें

अपने प्रारंभिक स्टेशन से मंगलवार को प्रस्थान करने वाली चार ट्रेनें का परिचालन रद्द रहा :
- 05550 पटना–जयनगर स्पेशल ट्रेन
- 05554 जयनगर–भागलपुर स्पेशल ट्रेन
- 05593 समस्तीपुर–जयनगर स्पेशल ट्रेन
- 05593 जयनगर–समस्तीपुर स्पेशल ट्रेन

ट्रेनों का आंशिक समापन/प्रारंभ

- लोकमान्य तिलक टर्मिनल से सोमवार को प्रस्थान करने वाली 01061 लोकमान्य तिलक टर्मिनल–जयनगर स्पेशल ट्रेन का आंशिक समापन मुजफ्फरपुर में किया जायेगा.
- मनिहारी से मंगलवार को प्रस्थान करने वाली 05283 मनिहारी–जयनगर स्पेशल ट्रेन का आंशिक समापन समस्तीपुर में किया जायेगा.
- अमृतसर से सोमवार को प्रस्थान करने वाली 04650 अमृतसर–जयनगर स्पेशल ट्रेन का आंशिक समापन समस्तीपुर में किया जायेगा.
- जयनगर से बुधवार को प्रस्थान करने वाली 01062 जयनगर–लोकमान्य तिलक टर्मिनल स्पेशल ट्रेन जयनगर के बदले मुजफ्फरपुर से लोकमान्य तिलक टर्मिनल के लिए प्रस्थान करेगी.
- जयनगर से बुधवार को प्रस्थान करने वाली 04673 जयनगर–अमृतसर स्पेशल ट्रेन जयनगर के बदले समस्तीपुर से अमृतसर के लिए प्रस्थान करेगी.
Aug 11 (13:05) पटना-जयनगर के बीच 15 अगस्त से चलेगी इंटरसिटी एक्सप्रेस, यहां देखें शेड्यूल (www.aajtak.in)
New/Special Trains
ECR/East Central
0 Followers
41568 views

News Entry# 461651  Blog Entry# 5038984   
  Past Edits
Aug 11 2021 (13:05)
Station Tag: Patna Junction/PNBE added by TC4D/1912644

Aug 11 2021 (13:05)
Station Tag: Jaynagar/JYG added by TC4D/1912644

Aug 11 2021 (13:05)
Station Tag: Patliputra Junction/PPTA added by TC4D/1912644

Aug 11 2021 (13:05)
Station Tag: Hajipur Junction/HJP added by TC4D/1912644

Aug 11 2021 (13:05)
Station Tag: Bhagwanpur/BNR added by TC4D/1912644

Aug 11 2021 (13:05)
Station Tag: Muzaffarpur Junction/MFP added by TC4D/1912644

Aug 11 2021 (13:05)
Station Tag: Samastipur Junction/SPJ added by TC4D/1912644

Aug 11 2021 (13:05)
Station Tag: Darbhanga Junction/DBG added by TC4D/1912644

Aug 11 2021 (13:05)
Station Tag: Sakri Junction/SKI added by TC4D/1912644

Aug 11 2021 (13:05)
Station Tag: Madhubani/MBI added by TC4D/1912644
Indian Railways: कोरोना की लहर सुस्त पड़ने के साथ-साथ भारतीय रेल यातायात भी पटरी पर लौट रहा है. रेलवे ने एक-एक करके उन सभी ट्रेनों को एक बार फिर से चलाना शुरू कर दिया है. जिनका परिचालन कोरोना के दौरान बंद कर दिया गया था. इसी क्रम में यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर हाजीपुर, मुजफ्फरपुर समस्तीपुर के रास्ते पटना और जयनगर के मध्य इंटरसिटी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन का परिचालन 15 अगस्त से प्रारंभ किया जा रहा है. 
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि यात्रियों की सहूलियत के लिए पूर्व मध्य रेल द्वारा ट्रेन संख्या 05549/05550 पटना-जयनगर-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन का परिचालन 15 अगस्त, 2021 से अगली सूचना तक के लिए पुनर्बहाल किया जा रहा
...
more...
है. ये ट्रेन पूरी तरह से आरक्षित है. इस स्पेशल ट्रेन से यात्रा के दौरान यात्रियों को कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा.
देखें ट्रेन का शेड्यूल और ठहराव:गाड़ी संख्या 05549 जयनगर-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन 15 अगस्त से शनिवार के अलावा सप्ताह के शेष सभी दिनों को जयनगर स्टेशन से 05.25 बजे चलेगी और 13.30 बजे पटना जंक्शन पहुंचेगी. वापसी में गाड़ी संख्या 05550 पटना-जयनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन 15 अगस्त से शनिवार के अलावा सप्ताह के शेष सभी दिनों को पटना से 15.25 बजे प्रस्थान कर 21.40 बजे जयनगर स्टेशन पहुंचेगी.
यह स्पेशल ट्रेन अप एवं डाउन दिशा में मधुबनी, सकरी, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, भगवानपुर, हाजीपुर, पाटलीपुत्र स्टेशनों पर रूकेगी. यात्रीगण ट्रेन परिचालन से जुड़ी विस्तृत जानकारी एनटीईएस और 139 डायल कर प्राप्त कर सकते हैं. 
 
Page#    Showing 1 to 20 of 2313 News Items  next>>

Go to Full Mobile site