Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
dark mode

Railgarion ki Devi, Nanda Devi AC ko pranaam - Sunaina Malhotra

Full Site Search
  Full Site Search  
Just PNR - Post PNRs, Predict PNRs, Stats, ...
 
Fri Aug 19 16:52:37 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Post PNRPost BlogAdvanced Search
Large Station Board;
Entry# 486797-0
Large Station Board;
Entry# 1453621-0

MUT/Meerut Cantt. (3 PFs)
میرٹھ چھاؤنی     मेरठ छावनी

Track: Double Electric-Line

Show ALL Trains
Cantonment Station Rd, Meerut Pin Code: 250001
State: Uttar Pradesh

Elevation: 230 m above sea level
Zone: NR/Northern   Division: Delhi

No Recent News for MUT/Meerut Cantt.
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 3
Number of Halting Trains: 27
Number of Originating Trains: 1
Number of Terminating Trains: 1
0 Follows
Rating: 3.8/5 (64 votes)
cleanliness - good (8)
porters/escalators - good (8)
food - good (8)
transportation - good (8)
lodging - good (8)
railfanning - good (8)
sightseeing - good (8)
safety - good (8)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 75 News Items  next>>
दिल्ली से मेरठ के बीच महज 50 मिनट में सफर पूरा होने का सपना साकार होने जा रहा है। देश की पहली रैपिड रेल का संचालन दुहाई डिपो में शुरू कर दिया गया है। एनसीआरटीसी अधिकारियों के मुताबिक यह ट्रायल से पहले का मेडन-रन है। रैपिड रेल का मुख्य ट्रायल प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की मौजूदगी में किया जाएगा। रैपिड रेल का ट्रायल अक्तूबर 2022 में संभावित है। एनसीआरटीसी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर 51 सेकेंड का एक वीडियो अपलोड किया, जिसमें रैपिड रेल दुहाई डिपो में 700 मीटर ट्रैक पर चलती हुई दिखाई दी। इसमें राष्ट्रीय राजधानी परिवहन क्षेत्र निगम (एनसीआरटीसी) के एमडी विनय कुमार सिंह मौजूद रहे। ...
more...
दिल्ली से मेरठ तक 82 किलोमीटर में रैपिड रेल का कार्य तेज गति से चल रहा है। मेरठ में परतापुर से लेकर बेगमपुल तक रैपिड रेल का कार्य दिखाई देने लगा है। वहीं, दिन-रात सुरंग निर्माण का कार्य भी किया जा रहा है। मेरठ में ब्रह्मपुरी स्टेशन से आगे भूमिगत ट्रैक बनाया जाएगा जो कि गांधीबाग पर जाकर खत्म होगा। मेरठ में तीन स्टेशन भूमिगत बनाए जाएंगे जिसमें मेरठ सेंट्रल, बेगमपुल, और भैंसाली बस अड्डा शामिल है। वहीं  रैपिड रेल के ट्रैक पर ही मेरठ में मेट्रो का संचालन भी किया जाएगा।  मेरठ मेट्रो का संचालन मेरठ दक्षिण यानी मोहद्दीनपुर से लेकर मोदीपुरम तक किया जाएगा। मोदीपुरम में एक डिपो भी बनाया जाएगा। यहां पर रैपिड रेल का मेंटेनेंस किया जाएगा। साहिबाबाद से लेकर दुहाई तक पहला चरण मार्च 2023 में शुरू होने की संभावना है। वहीं 2024 के अंत तक मेरठ रैपिड रेल दौड़ने लगेगी।
दुहाई डिपो में इकलौते ग्राउंड स्टेशन का निर्माण पूरारैपिड रेल के प्राथमिकता खंड के दुहाई डिपो में निर्माणाधीन इकलौते ग्राउंड स्टेशन का निर्माण संबंधी काम लगभग पूरा हो गया है। 17 किमी लंबे पहले खंड में बने दुहाई डिपो स्टेशन में पटरियां बिछने के साथ प्लेटफार्म तैयार हो गया है। स्टेशन पर सिग्नल का काम जहां पूरा हो चुका है, वहीं दूसरी ओर प्लेटफार्म पर शेड डालने का कार्य शुरू हो गया है।बिजली संबंधी लाइन और उपकरण लगते ही स्टेशन सितंबर तक ट्रायल रन के लिए तैयार हो जाएगा। दुहाई डिपो स्टेशन का सबसे ज्यादा लाभ सटे 18 गांव के लोगों को मिलेगा। रैपिड रेल का साहिबाबाद से दुहाई प्राथमिकता खंड पर मार्च 2023 में शुरू होगा। दुहाई डिपो स्टेशन भिक्कनपुर गांव के पास बनाया गया है। ऐसे में गांव के लोगों को रैपिड रेल पकड़ने केलिए लंबा रास्ता तय नहीं करना होगा। चंद मिनटों के अंदर गांव वासी अपने घरों से स्टेशन की दूरी तय कर सकेंगे।यह भी पढ़ें:UP: बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी और कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी नारायण आज पहुंचे बिजनौर, देंगे ये तोहफा
ये हैं दुहाई रैपिड रेल स्टेशन से सटे गांवरैपिड रेल के दुहाई डिपो में बने स्टेशन से बिल्कुल सटे छह गांव में भिक्कनपुर, दुहाई, शाहपुर, बसंतपुर सैंथली, मोरटा, मिलक दुहाई शामिल हैं। वहीं करीब 12 गांव से अधिक गांव छह से 10 किमी की परिधि में आते हैं। इन गांव में मथुरापुर, शमशेरपुर, मकरेड़ा, बहादुरपुर, भदौली, मनौली, असालतनगर, नबीपुर, सुल्तानपुर, छज्जूपुर, रावली, सुराना व अन्य शामिल हैं। ऐसे में रैपिड रेल की वजह से इन गांवों की जमीनों के दाम ऊंचे होने के साथ यातायात का विश्व स्तरीय साधन गांव वासियों को उपलब्ध होगा। रैपिड रेल के कारण दिल्ली-एनसीआर का गांव वासी आसानी से सफर कर सकेंगे।प्रमुख चार स्टेशनों का 75 फीसदी काम पूरारैपिड रेल के प्राथमिकता खंड के प्रमुख चार स्टेशन अब नजर आने लगे हैं। स्टेशनों का करीब 75 फीसदी निर्माण कार्य पूरा हो गया है। सितंबर के आखिर में ट्रायल रन को देखते हुए गुलधर, साहिबाबाद के बाद अब मेरठ रोड तिराहा स्टेशन पर प्लेटफार्म स्तर के बाद का काम शुरू हो गया है। साहिबाबाद और गुलधर स्टेशन में तो निर्माण संबंधी 95 फीसदी काम पूरा हो गया है। प्लेटफार्म के शेड और फिनिशिंग संबंधी कार्य शुरू हो गया है। पहले खंड में अभी दुहाई स्टेशन का काम थोड़ा पीछे है लेकिन 24 घंटे शिफ्ट में चल रहे कार्य को देखते हुए लक्ष्य को समय के अंदर पूरा करने की प्रबल संभावनाएं दिख रही हैं। एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स का कहना है कि दुहाई डिपो स्टेशन में प्लेटफार्म पर शेड लगाने का काम शुरू हो गया है। पहले खंड के बाकी स्टेशनों में काम एडवांस स्टेज में हैं।
रेलवे लाइन मेरठ के दौराला से सरधना, मुल्हेड़ा, बुढ़ाना, जौला, गढ़ी राजपुर, शामली के एलम, गंगेरू, तितरवाड़ा होते हुए पानीपत के बापौली तक जाएगी
शामली। एक तरफ जहां मेरठ-पानीपत रेल लाइन की डीपीआर तैयार की जा चुकी है, वहीं अब कैराना के भाजपा सांसद ने प्रस्तावित रेल लाइन को कैराना होते हुए पानीपत तक बिछाने का प्रस्ताव नार्दन रेलवे के जीएम के समक्ष रखा है। साथ ही शामली जिला मुख्यालय से अन्य जनपदों एवं प्रदेशों तक ट्रेनों के संचालन एवं जसाला में हाल्ट का निर्माण कराने की भी मांग रखी है।
...
more...
बता दें कि पिछले कई वर्षों से मेरठ-पानीपत तक रेलवे लाइन बिछाने की मांग की जा रही है। तत्कालीन केन्द्रीय रेलमंत्री ममता बनर्जी ने इसकी घोषणा की थी, तब से लेकर यह मामला रेल मंत्रालयों के फाइलों में ही कैद है। हालांकि अब 104 किमी की रेल लाइन पर 3540 करोड़ रुपये का डीपीआर तैयार करने की बात सामने आई है।
प्रस्ताव के अनुसार रेलवे लाइन मेरठ के दौराला से सरधना, मुल्हेड़ा, बुढ़ाना, जौला, गढ़ी राजपुर, शामली के एलम, गंगेरू, तितरवाड़ा होते हुए पानीपत के बापौली तक जाएगी। कैराना सांसद प्रदीप चौधरी ने भी बुधवार को नार्दन रेलवे के जीएम आशुतोष गंगल से मुलाकात कर कैराना होते हुए रेलवे लाइन बिछाने का प्रस्ताव रखा है। उन्होंने शामली से दूरस्थ जनपदों/राज्यों के लिए नई ट्रेनों एवं पूर्व में संचालित ट्रेनों के पुनः संचालन, जसाला में हाल्ट का निर्माण एवं अंडरपास में जलभराव का निस्तारण की भी मांग रखी।
Jun 13 (21:37) मेरठ में निरस्त हुई राज्यरानी समेत आठ ट्रेनें, यात्रियों को होंगी मुश्‍किलें (www.asbnewsindia.com)
NR/Northern
0 Followers
7575 views

News Entry# 489142  Blog Entry# 5377804   
  Past Edits
Jun 13 2022 (21:37)
Station Tag: Meerut Cantt./MUT added by भारतीय/778285
Stations:  Meerut Cantt./MUT  
इसलिए तीन जून को लखनऊ से आरंभ होने वाली राज्यरानी को 12 जून तक निरस्त कर दिया गया था। चार जून से मेरठ से चलने वाली राज्यरानी भी अब नहीं चली। इसे 13 तक निरस्त कर दिया गया था लेकिन एक बार फिर इसे निरस्‍त कर दिया गया है।
मेरठ. मेरठ में एक माह में कई बार निरस्त हो चुकी राज्यरानी को एक दिन के लिए और निरस्त कर दिया गया है। कोयले से लदी मालगाड़ियों की आवाजाही बढ़ने के कारण रेलवे ने राज्यरानी समेत आठ ट्रेनें फिर से निरस्त कर दी हैं। लखनऊ से चलने वाली राज्यरानी 13 को और मेरठ से चलने वाली राज्यरानी 14 जून को निरस्त रहेगी। इसके पहले कई ट्रेनों को रद किया जा चुका है।
...
more...
ऐसे में जिन यात्रियों ने अपना प्रोग्राम बना रखा था, उन्‍हें परेशानी उठानी पड़ेगी।
पूर्व में जारी सूचना में 13 से लखनऊ और 14 से मेरठ से ट्रेन का संचालन होना था। बरेली से रोजा 13 जून और रोजा से बरेली 14 जून को निरस्त रहेगी। प्रयागराज से बरेली और बरेली से प्रयागराज 13 जून को निरस्त रहेगी। बरेली मुरादाबाद से काठ गोदाम एक्सप्रेस भी 13 को नहीं चलेगी।
आपका बता दें कि कोयले की आपूर्ति करने के लिए मालगाड़ियों की आवाजाही बढ़ी हुई है। इसलिए तीन जून को लखनऊ से आरंभ होने वाली राज्यरानी को 12 जून तक निरस्त कर दिया गया था। चार जून से मेरठ से चलने वाली राज्यरानी भी अब नहीं चली। इसे 13 तक निरस्त कर दिया गया था लेकिन एक बार फिर इसे निरस्‍त कर दिया गया है।
राज्यरानी समेत चार जोड़ी ट्रेनों को निरस्त किया गया है। जो यात्री तीन को लखनऊ से और चार को मेरठ से राज्यरानी से सफर करने की सोच रहे थे उन्हें निराशा हाथ लगी है। सवा माह के अंतराल में चौथी बार ट्रेन को निरस्त किया गया है। मेरठ से लखनऊ के लिए केवल एक ट्रेन नौचंदी एक्सप्रेस है वह भी पांच जून को निरस्त रहेगी। लखनऊ से चलने वाली नौचंदी छह को निरस्त रहेगी। इसके पहले मुरादाबाद सहारनपुर रूट पर निर्माण कार्य के कारण बुधवार को लखनऊ जाने वाली नौचंदी एक्सप्रेस निरस्त रही। खुर्जा पैसेंजर का संचालन भी रद रहा। वाया मेरठ सहारनपुर से प्रयागराज जाने वाली नौचंदी पांच जून को भी निरस्त कर दिया था। वहीं प्रयागराज से चलने वाली नौचंदी दो जून और छह जून को निरस्त रही। मेरठ से लखनऊ जाने वाली इस समय नौचंदी एक मात्र ट्रेन है। राज्यरानी तीन जून तक निरस्त थी।
Jun 12 (12:09) New Meerut-Panipat railway line soon (www-hindustantimes-com.translate.goog)
0 Followers
8741 views

News Entry# 488992  Blog Entry# 5376282   
  Past Edits
Jun 12 2022 (12:09)
Station Tag: Panipat Junction/PNP added by भारतीय/778285

Jun 12 2022 (12:09)
Station Tag: Meerut Cantt./MUT added by भारतीय/778285
MEERUT The long pending demand of people for a railway line between western UP and Haryana will be fulfilled soon.
The detailed project report ( DPR) for Meerut- Panipat railway line has been prepared and is expected to be approved soon with a few amendments in alignment route.
Union minister of state for animal husbandry and fisheries Dr Sanjeev Baliyan, who is also MP from Muzaffarnagar, has been pursuing the project for the past six years. He recently met the railway minister along with a delegation of local residents regarding the
...
more...
project.
Speaking to HT on phone, the minister said that the detailed project report had been prepared with a budget allocation of ₹3500 crores. Baliyan said that experts who prepared the report were apprehensive about its high cost “ It has been decided to reduce the cost by making a few changes in the alignment and hopefully it would come to about ₹2200 crore,” said Baliyan.
He said that the project was announced in 2016 to connect Daurala ( Meerut) with Panipat in Haryana and he suggested a route through Sardhana, Budhana, Jaula, Elam of Meerut and Muzaffarnagar districts, Baghpat MP Dr Satyapal Singh, however, suggested a route through Agarwal Mandi in Baghpat.
The matter was then referred to the state government to decide about the route and eventually the route suggested by Dr Baliyan was finalized in 2019. The railway ministry then directed the experts to prepare a DPR of the project.
People had long been demanding a railway line connecting Meerut and Panipat. Presently, the people of western UP travel to Panipat via Delhi.
Dr Baliyan said that the new railway line between Panipat and Meerut would reduce travel time between the two states ( UP and Haryana) and also help in boosting trade.
Jun 08 (22:16) मेरठ से लखनऊ मेल और गोमती में नो रूम, यात्री परेशान, हापुड़ गाजियाबाद में भी नहीं मिल रही जगह (m-jagran-com.cdn.ampproject.org)
0 Followers
14785 views

News Entry# 488646  Blog Entry# 5372110   
  Past Edits
Jun 08 2022 (22:16)
Station Tag: Hapur Junction/HPU added by भारतीय/778285

Jun 08 2022 (22:16)
Station Tag: Saharanpur Junction/SRE added by भारतीय/778285

Jun 08 2022 (22:16)
Station Tag: Saharanpur Junction/SRE added by भारतीय/778285

Jun 08 2022 (22:16)
Station Tag: Meerut Cantt./MUT added by भारतीय/778285
Indian Railways आज नौचंदी और राज्यरानी निरस्त होने से बढ़ा दबाव। रविवार के लिए गाजियाबाद और हापुड़ से जाने वाली लखनऊ के लिए जाने वाली ट्रेनों में यात्रियों का जबरदस्त दबाव है। शनिवार को गाजियाबाद से जाने वाली लखनऊ मेल में नो रूम था।
मेरठ, जागरण संवाददाता। Indian Railways मेरठ जनपद से लखनऊ के लिए रविवार को कोई ट्रेन उपलब्ध नहीं होगी। ऐसे में गाजियाबाद और हापुड़ से लखनऊ जाने वाली ट्रेनों में मारामारी है। राज्यरानी 13 जून तक निरस्त है और नौचंदी एक्सप्रेस को अनुरक्षण कार्य के लिए पांच जून को निरस्त किया गया है। जिन लोगों को जरूरी कार्य के लिए पहले से आरक्षण कराया था वह परेशान हैं। लोगों को हापुड़ और गाजियाबाद से भी ट्रेनों में जगह नहीं
...
more...
मिल रही है। छह जून को लखनऊ से नौचंदी निरस्त रहेगी। शनिवार को जाने वाली नौचंदी एक्सप्रेस में दोपहर को 101 वेटिंग थी।
तत्‍काल टिकट भी उपलब्‍ध नहीं
रविवार के लिए गाजियाबाद और हापुड़ से जाने वाली लखनऊ के लिए जाने वाली ट्रेनों में यात्रियों का जबरदस्त दबाव है। शनिवार को गाजियाबाद से जाने वाली लखनऊ मेल में नो रूम था। सेकेंड स्लीपर में भी रविवार को भी नो रूम था। जेल चुंगी एसके टेलीकाम के वरुण गोयल ने बताया कि तत्काल में भी टिकट उपलब्ध नहीं था। सोमवार को भी इस ट्रेन में 76 वेटिंग है। यही हाल गोमती का था। रविवार को नो रूम था और सोमवार के लिए 106 वेटिंग थी। जिन लोगों को जरूरी काम से रविवार को लखनऊ जाना था वह शनिवार को बुकिंग एजेंट के यहां आरक्षण को लेकर परेशान रहे। तत्काल में भी आरक्षण नहीं मिला। संगम एक्सप्रेस में भी रविवार के लिए 88 वेटिंग दर्शा रहा था।
आज मेरठ सिटी तक चलेगी अहमदाबाद एक्सप्रेस
मेरठ : उत्तर रेलवे के मुरादाबाद मंडल के ज्वालापुर और हरिद्वार सेक्शन के बीच ढ़ांचागत कार्य के लिए ट्रैफिक और पावर ब्लाक लिया जाएगा। जिससे ट्रेनें इस प्रकार प्रभावित रहेंगी। पांच जून को अहमदाबाद से योगनगरी ऋषिकेश जाने वाली ट्रेन मेरठ सिटी स्टेशन तक जाएगी। छह जून को ट्रेन मेरठ सिटी स्टेशन से यात्रा आरंभ करेगी। छह जून को नई दिल्ली देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस सहारनपुर तक जाएगी। छह को यह सहारनपुर से ही आरंभ होगी।पांच को हरिद्वार से बांद्रा जाने वाली ट्रेन को 20 मिनट रोक कर चलाया जाएगा। छह को अमृतसर से हरिद्वार जाने वाली ट्रेन संख्या 12054 सहारनपुर तक जाएगी। सहारनपुर सेवापसी में आरंभ होगी।
सोहराब गेट डिपो से हर एक घंटे में बस
सोहराब गेट बस अड्डे से सुबह आठ बजे लखनऊ के लिए बस जाती है। केंद्र प्रभारी आसिफ ने बताया कि दिन में 11 बजे के बाद रात 10 बजे तक हर एक घंटे में बसें उपलब्ध रहेंगी। इनमें यात्रियों की उपलब्धता के आधार पर गोरखपुर तक भेजा जाएगा। शाम छह से नौ बजे के बीच जनरथ बस सेवा भी है। स्लीपर बस सेवा फिलहाल निरस्त चल रही है। 
खास आपके लिए
पहली बार मेरठ आईं और छा गईं मैथिली ठाकुर, रैप को भी दे रहीं क्लासिकल रंग
CCSU Meerut: सीसीएसयू मेरठ ने बढ़ाई परीक्षा फार्म भरने की तारीख, आनलाइन जमा होगा शुल्क
Page#    Showing 1 to 20 of 75 News Items  next>>

Go to Full Mobile site