Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
dark mode

WAP-7 - तेरे जैसा यार कहाँ , कहाँ ऐसा याराना , याद करेगी दुनियां तेरा मेरा अफसाना. - Arjun Rai

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Sun Jan 23 05:34:48 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Post PNRAdvanced Search
Large Station Board;
Entry# 919898-0
Scenic; Platform Pic; Small Station Board;
Entry# 2976135-0
no description available
Entry# 4631869-0

TUN/Tohana (2 PFs)
ਟੋਹਾਨਾ     टोहाना

Track: Double Electric-Line

Show ALL Trains
SH 17, Tohana, Distt Fatehabad
State: Haryana

Elevation: 227 m above sea level
Zone: NR/Northern   Division: Delhi

No Recent News for TUN/Tohana
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 2
Number of Halting Trains: 47
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
0 Follows
Rating: 3.2/5 (29 votes)
cleanliness - good (4)
porters/escalators - poor (3)
food - average (3)
transportation - good (4)
lodging - average (3)
railfanning - good (4)
sightseeing - good (4)
safety - good (4)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 11 of 11 News Items  
रेलवे विभाग ने 04571 स्पेशल गाड़ी भिवानी से धूरी 04572 धूरी से सिरसा 04573 सिरसा से लुधियाना 04574 लुधियाना से भिवानी 04575 हिसार से लुधियाना 04576 लुधियाना से हिसार शुरु की थी। इनमें से किसी भी गाड़ी का जमालपुर शेखां रेलवे स्टेशन पर कोई भी ठहराव नहीं है।
सतभूषण गोयल, टोहाना। रेलवे विभाग ने कोरोना काल के चलते लगभग पौने दो वर्ष पहले हिसार- लुधियाना के बीच रल आवागमन बंद कर दिया था। इस साल छह माह पहले हिसार- लुधियाना रेल मार्ग पर विभाग ने डेढ़ वर्ष बाद तीन रेलगाडिय़ां शुरु की थी, लेकिन जमालपुरशेखां के रेलवे स्टेशन पर उनका ठहराव न होने के कारण आज भी टोहाना सहित, गांव जमालपुर शेखां तथा आसपास के क्षेत्र रतिया, कुलां व फतेहाबाद के लोग इस
...
more...
गाड़ी का जमालपुरशेखां रेलवे स्टेशन पर ठहराव होने की बाट जोह रहे है।
टोहाना उपमंडल का दूसरा रेलवे स्टेशन जमालपुर शेखां, रेलगाडिय़ों के ठहराव को तरस रहा
जमालपुर शेखां रेलवे स्टेशन जोकि टोहाना शहर के दूसरे बड़े रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाता है। इस रेलवे स्टेशन से टोहाना सहित आसपास के क्षेत्रों से लाकडाउन से पहले लगभग दो हजार यात्री प्रतिदिन अप-डाऊन करते थे। जबकि विभाग द्वारा गाडिय़ां शुरु करने के बाद ठहराव ना किये जाने से अब जाखल, उकलाना, बरवाला से आने वाले विद्यार्थियों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं आमजन तथा नौकरी करने वालों को लंबे रास्ते से बसों के द्वारा मंहगी यात्रा करनी पड़ रही है। जबकि जमालपुर शेखां से हिसार व लुधियाना आने-जाने वालों के लिए यह गाडिय़ां एक उत्तम साधन था। टोहाना से भी सैकड़ों यात्री प्रतिदिन इस रेलगाड़ी का लाभ उठाते थे।
ये शुरू की थी रेलगाड़िया
उल्लेखनीय है कि रेलवे विभाग ने 04571 स्पेशल गाड़ी भिवानी से धूरी, 04572 धूरी से सिरसा, 04573 सिरसा से लुधियाना, 04574 लुधियाना से भिवानी, 04575 हिसार से लुधियाना, 04576 लुधियाना से हिसार शुरु की थी। इनमें से किसी भी गाड़ी का जमालपुर शेखां रेलवे स्टेशन पर कोई भी ठहराव नहीं होने से लोगों ने रेलमंत्री से इन गाडियों के ठहराव की मांग की थी। लेकिन रेलमंत्री सहित किसी ने इस समस्या की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया। जबकि सांसद सुनीता दुग्गल ने संसद में जमालपुर शेखां की आवाज को उठाया था, लेकिन रेलवे विभाग ने उसे भी अनदेखा कर दिया। सांसद सुनीता दुग्गल द्वारा भी संसद में जमालपुरशेखां रेलवे स्टेशन पर गाडियों के ठहराव की मांग उठाई थी। जिससे टोहाना क्षेत्रवासियों को आस जगी थी कि अब तो जल्द गाडिया रुकने लगेगी। लेकिन सांसद की आवाज को भी विभाग ने अनदेखा कर दिया। जबकि इस संदर्भ में हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल, रेलयात्री संघ, श्रीशनिदेव मंदिर सभा, ग्रामीण कालेज सहित कई संगठन रेलमंत्री के नाम से ज्ञापन देकर गांव जमालपुर शेखां के रेलवे स्टेशन पर गाडिय़ों के ठहराव की मांग कर चुके है।
सैकड़ों यात्री आते है स्टेशन पर
उल्लेखनीय है कि फतेहाबाद, रतिया व कुलां में रेल सेवा ना होने के कारण ज्यादातर इन गांवों के लोग हिसार, लुधियाना व जम्मू-कटरा व अमृतसर जाने के लिए जमालपुरशेखां रेलवे स्टेशन से ही रेलगाडिय़ों में सवार होते थे। उन लोगों को भी रेलवे विभाग द्वारा की जा रही अनदेखी से भारी निराशा हुई है।
समस्या के समाधान के लिए सुनिता दुग्गल ने किए कई प्रयास
मैंने यह मुद्दा उठाया था। अधिकारियों ने कहा था कि यह मांग जायज है और इस पर जल्द ही समाधान करेंगे। वे एक बार फिर इस मुद्दे को उठाएगी ताकि लोगों की समस्या का समाधान हो सके।
सुनीता दुग्गल, सांसद।
Apr 19 2021 (12:21) हरियाणाः विधवा भाभी से शादी का था दबाव, युवक ने ट्रेन के सामने कूदकर दी जान (www.aajtak.in)
Crime/Accidents
NR/Northern
0 Followers
12805 views

News Entry# 449036  Blog Entry# 4942929   
  Past Edits
Apr 19 2021 (12:21)
Station Tag: Tohana/TUN added by ANIKET/1490219
Stations:  Tohana/TUN  
हरियाणा के फतेहाबाद में एक युवक ने ट्रेन के आगे कूदकर आत्महत्या कर ली. शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद परिजनों को सौंप दिया गया. पुलिस इस मामले की जांच में जुट गई है. वहीं इस घटना के बाद से परिवार में मातम का माहौल है. मृतक के परिजनों का आरोप है कि उनकी विधवा बहू के परिजनों से परेशान होकर उनके छोटे बेटे ने मौत को गले लगाया. 
मामला फतेहाबाद के टोहाना क्षेत्र का है, बताया जा रहा है कि मृतक पर विधवा भाभी के परिजनों द्वारा शादी करने का दबाव डाला जा रहा था, इसके लिए वो तैयार नहीं था. विधवा भाभी के मायके वाले लगातर पीड़ित परिवार को धमकी दे रहे थे, जिससे परेशान होकर युवक ने ट्रेन के आगे कूदकर
...
more...
अपनी जान दे दी.  
मृतक के पिता विनोद कुमार का कहना है तीन साल पहले उनके बड़े बेटे का देहांत हो गया था. फिर विधवा बहू के परिवार के लोग उनके छोटे बेटे के साथ उसका रिश्ता (केरवा) जोड़ना चाहते थे. लेकिन उनका छोटा बेटा इस रिश्ते के लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं था. बहू के परिजनों की ओर से उनके परिवार पर दबाव बनाया जा रहा था.  
मृतक के पिता का आरोप है कि बीते दिन बहू के फूफा ने उनके एक रिश्तेदार को फोन पर कहा कि अगर ये रिश्ता नहीं हुआ तो वो उनके पूरे परिवार के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज करवा देंगे. यहां तक कि उन्होंने उनके छोटे मृतक बेटे को रेप केस में फंसाने की धमकी तक दे डाली थी, इससे मेरा छोटा बेटा परेशान हो गया और आत्महत्या कर ली. 
रेलवे की जीआरपी पुलिस के जांच अधिकारी सब इंस्पेक्टर धर्मपाल सिंह ने बताया कि 31 साल एक युवक की दिल्ली से चलकर श्रीगंगानगर को जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन के नीचे आने से मौत हो गई. शव के पास एक मोटरसाईकल और कुछ दस्तावेज मिले हैं. इनकी जांच की गई और मृतक की पहचान कर इसकी सूचना परिजनों की दी गई. इसके बाद नागरिक अस्पताल में मृतक का पोस्टमार्टम करवा कर शव को परिजनो को सौंप दिया गया.
राष्ट्रीय स्तर पर ट्रेड यूनियनों के आह्वान पर तीन कृषि कानूनों व निजीकरण के विरोध में किसान संगठनों ने टोहाना के रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन किया। इस दौरान किसानों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और तीनों कृषि कानून वापस लेने व निजीकरण को बंद करने की मांग की। विज्ञापनट्रेड यूनियनों व किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए रेलवे स्टेशन पर रेलवे पुलिस, सीआईए, शहर पुलिस मुस्तैद रही ताकि कोई भी अप्रिय घटना न हो। किसानों ने रेलवे स्टेशन के बाहर बैठकर अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया।इस दौरान पूर्व कर्मचारी रणजीत सिंह ढिल्लों ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा कृषि को खत्म करने के लिए तीन कृषि कानून लाए गए हैं। वहीं निजीकरण को बढ़ावा देने में सरकार जुटी हुई है। इसके विरोध में सभी ट्रेड यूनियनों द्वारा सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया गया है। उन्होंने बताया कि शहर के रेलवे स्टेशन पर एफसीआई, हरियाणा फूड एजेंसी के पदाधिकारियों व सदस्यों...
more...
ने किसानों के साथ मिलकर विरोध जताया है।
Mar 03 2021 (08:35) टोहाना में अवध, असम एक्सप्रेस रेलगाड़ी का आज होगा टोहाना में ठहराव (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
31496 views

News Entry# 442020  Blog Entry# 4894361   
  Past Edits
Mar 03 2021 (08:35)
Station Tag: Tohana/TUN added by Anupam Enosh Sarkar/401739
संवाद सहयोगी, टोहाना : पिछले 75 दिनों से बंद पड़ी डिब्रुगढ़ से लालगढ़ के मध्य चलने वाली अवध असम एक्सप्रेस स्पेशल गाड़ी के चलने से टोहाना क्षेत्रवासियों में हर्ष का माहौल है। यह गाड़ी एक मार्च को डिब्रुगढ़ से रवाना हुई थी, जोकि गोवाहटी, हाजीपुर, गोरखपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, दिल्ली के रास्ते 3 मार्च को टोहाना के रेलवे स्टेशन पर आएगी। 05909 व 05910 के नाम से यह विशेष रेलगाड़ी रेलवे विभाग द्वारा लॉकडाउन के बाद जुलाई 2020 में चलाये जाने से टोहाना क्षेत्रवासियों को राहत मिली थी। बाद में 25 सितंबर को किसान आंदोलन के चलते इसे रोहतक से वाया हिसार व सिरसा के रास्ते रूट बदलने के कारण टोहाना रेलवे स्टेशन सुनसान हो गया था। बाद में रेलवे विभाग ने इस गाड़ी को 16 दिसंबर 2020 से 31 जनवरी 2021 तक धुंध के चलते रद कर दिया। टोहाना क्षेत्र को लोगों को 1 फरवरी से यह गाड़ी चलने की आस...
more...
थी लेकिन रेलवे विभाग ने इसे किन्ही अन्य कारणों से 28 फरवरी तक फिर रद कर दिया। हालांकि रेल यात्री संघ सहित कई संगठनों ने इस रेलगाड़ी को पुन: बहाल करने के लिए रेल मंत्री सहित सांसद सुनीता दुग्गल को भी ट्वीट कर इस गाड़ी अतिशीघ्र शुरू करने की मांग उठाई थी।
आखिरकार रेलवे विभाग ने एक मार्च से अवध, असम, एक्सप्रेस रेलगाड़ी को डिब्रुगढ़ से शुरु कर ही दिया। वहीं इसके शुरु होने के साथ ही टोहाना रेलवे स्टेशन की टिकट खिड़की पर टिकट आरक्षण को लेकर यात्रियों का आवागमन शुरु हो गया है।
इस रेलगाड़ी से शुरु होने से अब आसाम, बिहार, उत्तरप्रदेश, उतराखंड, दिल्ली, लालगढ़, बीकानेर, सूरतगढ़, बठींडा जाने व वहां से आने वाले यात्रियों को लाभ होगा। गाड़ी बंद होने से करना पड़ रहा था मंहगा व जोखिम भरा सफर
टोहाना में अवध, असम एक्सप्रेस सहित अन्य रेलगाडियों के बंद होने से टोहाना क्षेत्रवासियों को मंहगा व जोखिम भरा सफर करना पड़ रहा था। जबकि कई दैनिक यात्री बेरोजगार हो गये थे। अब इस गाड़ी के चलने से प्रत्येक वर्ग को राहत मिल सकेगी। वहीं गाड़ियों के आवागमन से ऑटो चालकों सहित अन्य लोगों को भी रोजगार मिलेगा।
अवध असम एक्सप्रेस गाड़ी 3 मार्च को दिल्ली, रोहतक से होते हुए सायं 7 बजकर 6 मिनट पर टोहाना के रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। यह गाड़ी लालगढ़ से रवाना होकर सूरतगढ़, हनुमानगढ़, संगरिया, बठिडा व मानसा के रास्ते होते हुए 5 मार्च को सुबह 3 बजकर 37 मिनट पर टोहाना पहुंचेगी।
-एमएल मीणा, स्टेशन अधिक्षक, टोहाना।
रेलवे विभाग द्वारा अवध असम एक्सप्रेस गाड़ी के चलाने से दिल्ली सहित अन्य राज्यों को जाने वाले यात्रियों तथा प्रवासी लोगों के साथ-साथ व्यापारियों व दैनिक रेल यात्रियों को भी इसका लाभ मिलेगा। रेलवे विभाग से इंटरसिटी का ठहराव सहित अन्य इस रुट पर चलने वाली रेलगाड़ियों को अतिशीघ्र चलाने की मांग की है।
- राजेश नागपाल, प्रधान, रेल यात्री वेलफेयर सोसायटी, टोहाना।
Mar 01 2021 (07:50) टोहाना के रेलवे स्टेशन पर 11 माह बाद भी रेलगाडि़यों का नहीं हुआ संचालन, लोग परेशान (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
15501 views

News Entry# 441591  Blog Entry# 4891960   
  Past Edits
Mar 01 2021 (07:50)
Station Tag: Tohana/TUN added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Tohana/TUN  
संवाद सहयोगी, टोहाना : कोरोना काल के चलते 11 माह पहले बंद हुई रेलगाड़ियों के शुरु ना होने से टोहाना क्षेत्रवासी बेहद परेशान है। जिसके चलते उन्हें आसपास व दूरदराज के शहरों में जाने के लिए निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ रहा है। सरकार द्वारा सभी रूटों पर बस सेवाएं बहाल कर देने के बावजूद फिरोजपुर-दिल्ली रेल मार्ग पर चलने वाली रेलगाड़ियां जनता एक्सप्रेस, गंगानगर-हावड़ा, दिल्ली-फिरोजपुर आदि के शुरू ना होने से आमजन परेशान है। जबकि मौजूदा समय में दिन के समय पुरानी दिल्ली से श्रीगंगानगर को जाने व आने वाली इंटरसिटी का ठहराव टोहाना के रेलवे स्टेशन पर न होने के कारण यात्रियों को या तो नरवाना उतरना पड़ता है या फिर जाखल रेलवे स्टेशन पर उतरकर टोहाना आना पड़ता है। जिसके कारण जहां रूपये अधिक वहन करने पड़ते है। वहीं समय भी बर्बाद होता है। यदि इस गाड़ी का ठहराव टोहाना के रेलवे स्टेशन पर हो जाता है...
more...
तो इससे टोहाना क्षेत्रवासियों को राहत मिलेगी। जबकि कांग्रेस सरकार में तत्कालीन सांसद अशोक तंवर के प्रयासों से टोहाना वासियों को अवध-असम एक्सप्रेस सहित दिल्ली से लुधियाना, मोगा को जाने व आने वाली शताब्दी एक्सप्रेस रेलगाड़ी का ठहराव कर टोहाना क्षेत्रवासियों को सुविधा प्रदान की गई थी। मौजूदा समय में इस रेल मार्ग पर चलने शताब्दी एक्सप्रेस सहित अन्य गाडिय़ां बंद हैं। भाजपा से पूर्व प्रदेशाध्यक्ष एवं हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरों के चेयरमैन सुभाष बराला, जजपा के प्रदेशाध्यक्ष निशान सिंह व जजपा के विधायक देवेंद्र सिंह बबली के सरकार में हिस्सेदारी होने के बावजूद भी टोहाना का रेलवे स्टेशन इन दिनों सूना दिखाई दे रहा है।
-----------
इन समस्याओं को लेकर वह कई बार रेल मंत्री को भी टवीट कर चुके हे, लेकिन इस रेल मार्ग पर गाडिय़ा नहीं चलाई जा रही है। जबकि अन्य रूटों पर रेलवे विभाग विशेष गाडि़यां चला रहा है। टोहाना क्षेत्र के लगभग 400 यात्रियों का रोजगार इन्हीं रेल सेवा से जुड़ा हुआ था। गाडि़यां ना चलने से अनेक लोग बेरोजगार हो चुके हैं। पूर्व विधायक सुभाष बराला और सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद सुनीता दुग्गल से भी गाडि़यों चलवाने की मांग की थी।
- राजेश नागपाल, रेल यात्री संघ, टोहाना।
Page#    Showing 1 to 11 of 11 News Items  

Go to Full Mobile site