Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Talk to a RailFan - you will learn a LOT about Trains.

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Mon Jan 25 01:04:14 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search

NPNR/Nepanagar (2 PFs)
     नेपानगर

Track: Double Electric-Line

Show ALL Trains
Yawal Wildlife Sanctuary, Nepanagar, State Highway 27
State: Madhya Pradesh

Elevation: 289 m above sea level
Zone: CR/Central   Division: Bhusaval

No Recent News for NPNR/Nepanagar
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 2
Number of Halting Trains: 30
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Rating: 3.3/5 (8 votes)
cleanliness - average (1)
porters/escalators - average (1)
food - average (1)
transportation - excellent (1)
lodging - good (1)
railfanning - average (1)
sightseeing - good (1)
safety - good (1)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 12 of 12 News Items  
Jan 23 (07:36) रेलवे अधिकारियों को चेतावनी, स्टॉपेज यथावत नहीं किए तो फिर आंदोलन करेगी रेल संघर्ष समिति (www.naidunia.com)
Commentary/Human Interest
WCR/West Central
0 Followers
1262 views

News Entry# 434635  Blog Entry# 4854014   
  Past Edits
Jan 23 2021 (07:37)
Station Tag: Nepanagar/NPNR added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Nepanagar/NPNR  
नेपानगर। रेलवे स्टेषन नेपानगर पर पिछले करीब दो माह से पांच नियमित यात्री ट्रेनों के स्टॉपेज स्थगित हैं। इसे लेकर रेलवे संघर्ष समिति ने 31 दिसंबर को उग्र आंदोलन किया था। समिति ने ट्रेनों के स्टॉपेज यथावत नहीं होने पर फिर आंदोलन की चेतावनी दी है। इसे लेकर शुक्रवार को डीआरएम के नाम रेलवे स्टेशन अधीक्षक आसाराम नागवंशी को ज्ञापन सौंपा गया।
ज्ञापन में पूर्व नपाध्यक्ष सोहन सैनी ने कहा कि आंदोलन के दौरान अधिकारियों ने आश्वासन दिया था कि स्टॉपेज का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत कर दिया गया है। इसका अनुमोदन 29 जनवरी के पूर्व कर लिया जाएगा। परंतु अब तक ट्रेनों के स्टापेज को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इसलिए समिति ज्ञापन के माध्यम से
...
more...
अवगत करा रही है कि अगर 29 जनवरी के पूर्व यात्री ट्रेनों का ठहराव जारी करने के आदेष रेलवे बोर्ड जारी करे नहीं तो समिति को एक बार फिर आंदोलन के मजबूर होना पड़ेगा। इसकी पूरी जिम्मेदारी रेलवे प्रषासन की होगी। सैनी ने कहा प्रशासन के कहने पर हमने 31 दिसंबर को अंदोलन स्थगित किया था। लेकिन अब 29 जनवरी तक यदि ऐसा नही हुआ तो समिति अपने आंदोलन के तहत आगे बढेग़ी, क्योंकि अन्य स्टेषनों तलवड़िया, रावेर, छनेरा में ट्रेनें पूर्व की तरह रूक रही है।
पटरियों पर लेटकर किया था विरोध प्रदर्शन
गौरतलब कि 31 दिसंबर को रेलवे स्टेषन पर जमकर प्रदर्षन किया गया था। कुछ लोग रेलवे पटरियों पर लेट गए थे। इस दौरान दिल्ली मुंबई मार्ग करीब दो घंटे तक प्रभावित हुआ था। आरपीएफ, जीआरपी ने कुछ लोगों पर केस भी दर्ज किए थे। अब फिर से आंदोलन की रूपरेखा बन रही है। ज्ञापन सौंपते समय पूर्व विधायक रघुनाथ चैधरी, व्यापारी संघ अध्यक्ष हेमंत सिद्धवानी, संजय विजयवर्गीय सहित अन्य मौजूद थे।
Jan 02 (15:48) चार जनवरी से नेपानगर में भी रुकेगी कुशीनगर एक्सप्रेस स्पेशल, रेलवे ने ठहराव बढ़ाने के दिए आदेश (www.jagran.com)
Temporary Stops
WCR/West Central
0 Followers
5334 views

News Entry# 431413  Blog Entry# 4831553   
  Past Edits
Jan 02 2021 (15:48)
Station Tag: Lucknow Junction NER/LJN added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Jan 02 2021 (15:48)
Station Tag: Nepanagar/NPNR added by Anupam Enosh Sarkar/401739
दो जनवरी से एक फरवरी तक एलटीटी से लखनऊ आने वाली कुशीनगर एक्सप्रेस स्पेशल सुबह 919 बजे नेपानगर पहुंचकर 920 बजे छूटेगी। इसी प्रकार गोरखपुर से तीन जनवरी से 31 जनवरी तक आने वाली 01016 गोरखपुर-एलटीटी कुशीनगर एक्सप्रेस स्पेशल अगले दिन दोपहर 314 बजे नेपानगर पहुंचकर 315 बजे रवाना होगी।
लखनऊ, जेएनएन। गोरखपुर से लखनऊ होकर एलटीटी जाने वाली कुशीनगर एक्सप्रेस का नेपानगर में चार जनवरी से ठहराव होगा। यह ट्रेन नेपानगर में एक मिनट के लिए रुकेगी। रेलवे बोर्ड ने कुशीनगर एक्सप्रेस के एक और ठहराव के आदेश जारी कर दिए हैं। सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (क्रिस) को ठहराव और रिजर्वेशन बुकिंग के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। कुशीनगर एक्सप्रेस का पिछले दिनों ही रेलवे ने इगतपुरी का ठहराव हटा
...
more...
दिया था। वहीं, दो जनवरी से एक फरवरी तक एलटीटी से लखनऊ आने वाली कुशीनगर एक्सप्रेस स्पेशल सुबह 9:19 बजे नेपानगर पहुंचकर 9:20 बजे छूटेगी। इसी प्रकार गोरखपुर से तीन जनवरी से 31 जनवरी तक आने वाली 01016 गोरखपुर-एलटीटी कुशीनगर एक्सप्रेस स्पेशल अगले दिन दोपहर 3:14 बजे नेपानगर पहुंचकर 3:15 बजे रवाना होगी।
चार से दौड़ेगी आगरा इंटरसिटी
पिछले साल मार्च से बंद लखनऊ आगरा इंटरसिटी स्पेशल फिर चार जनवरी से दौड़ेगी। रेलवे चार जनवरी से 31 मार्च तक 02179/80 लखनऊ आगरा फोर्ट इंटरसिटी का संचालन शनिवार व रविवार को छोड़कर करेगा। यह ट्रेन आगरा फोर्ट से सुबह 6:31 बजे चलकर दोपहर 12:25 बजे लखनऊ जंक्शन पहुंचेगी, जबकि 02179 लखनऊ जंक्शन-आगरा फोर्ट इंटरसिटी स्पेशल लखनऊ जंक्शन से दोपहर 3:55 बजे रवाना होकर आगरा फोर्ट रात 9:49 बजे पहुंचेगी।
बुरहानपुर/नेपानगर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रेलवे द्वारा नेपानगर स्टेशन में ट्रेनों का ठहराव बंद किए जाने से नाराज नागरिकों ने गुरुवार को संयुक्त संघर्ष मोर्चा के बैनर तले रेल रोको आंदोलन किया। इस आंदोलन में नगर व आसपास के हजारों लोग शामिल हुए। सुबह करीब 11 बजे आक्रोशित लोग आंबेडकर चौराहे पर एकत्र हुए और पैदल रैली के रूप में स्टेशन परिसर पहुंचे। आधे घंटे से ज्यादा समय तक लोग समय तक लोग स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार के बाहर तिरंगा विरोध प्रदर्शन करते रहे। इस दौरान एसडीएम विशा वाधवानी, एडिशनल एसपी मनकामना प्रसाद और स्टेशन प्रबंधक आशाराम नागवंशी द्वारा रेल अधिकारियों द्वारा लिखे गए पत्र की जानकारी देकर नागरिकों को समझाने का प्रयास किया गया, लेकिन लोग नहीं माने। दोपहर करीब 12 बजे गुस्साए लोग पुलिस की बेरिकेडिंग तोड़कर स्टेशन परिसर में घुस गए और प्लेटफार्म के पास पटरियों पर बैठ गए। इनमें से कुछ आंदोलकारी पुरुष और महिलाएं पटरियों पर लेटे...
more...
हुए थे। आंदोलनकारी लॉलीपॉप नहीं चलेगा, ट्रेन चाहिए जैसे नारे भी लगा रहे थे।
उनका कहना था कि रेल प्रशासन नेपानगर के लोगों से सस्ता और सुलभ आवागमन का साधन छीन रहा है। कोरोना काल शुरू होने से पहले तक यहां 11 ट्रेनों का स्टॉपेज था, लेकिन अब एक भी ट्रेन यहां नहीं रुकती। जिसके चलते नेपानगर समेत आसपास के करीब आधा सैकड़ा गांव के लोगों को आवागमन में खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस दौरान पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी लगातार आंदोलनकारियों से बातचीत करते रहे, लेकिन वे मानने तैयार नहीं हुए। दोपहर करीब डेढ़ बजे पुलिस ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया। रेल पटरियों पर बैठे लोगों को मामला दर्ज करने और लाठीजार्च का भय दिखाकर बलपूवर्तक स्टेशन परिसर से बाहर कर दिया। दोपहर पौने दो बजे तक ट्रैक पूरी तरह साफ करा लिया गया था। रेल रोको आंदोलन के कारण यहां से गुजरने वाली पांच ट्रेनें भी प्रभावित हुई हैं। स्टेशन प्रबंधक मायाराम नागवंशी के मुताबिक आंदोलन के चलते पुष्पक एक्सप्रेस, हैदराबाद-अजमेर, पटना सुपर, एक मेमो स्पेशल और एक मालगाड़ी को अन्य स्टेशनों पर रोकना पड़ा। इनमें से यात्री ट्रेनों को मांडवा, डोंगरगांव, बुरहानपुर और नेपानगर के होम सिग्नल के पास रोका गया था, जबकि मालगाड़ी को चांदनी स्टेशन पर रोका गया था।
स्टेशन खाली होने के बाद जायजा लेने पहुंचे एसपी
स्टेशन परिसर से आंदोलनकारियों को हटाए जाने के बाद पुलिस अधीक्षक राहुल लोढ़ा भी मौके पर पहुंचे थे। उन्होंने मीडियाकर्मियों से चर्चा के दौरान बताया कि ट्रेनों के स्टॉपेज को लेकर रेल विभाग के अधिकारियों से प्रशासन की बातचीत चल रही है। आंदोलन कर रहे लोगों की इसकी जानकारी भी दी गई है। जिसके बाद उन्होंने आंदोलन स्थगित कर दिया है। कानून का उल्लंघन करने के कारण आंदोलनकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। पुलिस और रेलवे द्वारा कराई गई वीडियो रिकार्डिंग के आधार पर आरोपितों को चिन्हित किया जाएगा।
चार नामजद सहित चार सौ पर मामला दर्ज
रेल रोको आंदोलन के बाद आरपीएफ थाना खंडवा में चार नामजद सहित करीब चार सौ आंदोलनकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। थाना प्रभारी जय सिंह ने बताया कि इनके खिलाफ रेल संचालन में बाधा, स्टेशन परिसर का माहौल खराब करने और स्टेशन परिसर में अनाधिकृत प्रवेश करने संबंधी धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। हालांकि अभी आरोपितों की पहचान की जा रही है
आंदोलन से ये ट्रेनें हुईं प्रभावित
आंदोलन के कारण पांच से ज्यादा यात्री ट्रेनें और मालगाडियां प्रभावित हुई। रेलवे ने इसे लेकर सतर्कता बरती। जितने समय आंदोलन चला उतने समय ट्रेनों को दूसरे स्टेशनों पर रोककर रखा गया। अप ट्रैक पर इसका ज्यादा असर पड़ा। खंडवा से आ रही 02533 पुष्पक एसक्प्रेस को मांडवा स्टेशन पर रोककर रखा गया। खंडवा ट्रेन का समय सुबह 11.51 बजे है। जबकि भुसावल में 1.55 बजे, लेकिन यह दोपहर 3.53 बजे भुसावल पहुंची। जबकि 01072 कामायनी एक्सप्रेस का समय खंडवा में दोपहर 12.55 है। यह खंडवा से निर्धारित समय पर रवाना हो गई थी। बुरहानपुर में इसका आगमन 1.45 बजे है, लेकिन यह 3 बजे पहुंची। दो मालगाडियों को बुरहानपुर में रोकना पड़ा। जबकि 02719 व 02165 एक्सप्रेस ट्रेन भी प्रभावित हुई।
जनवरी अंत तक इंतजार करने मंडल रेल प्रबंधक ने लिखा पत्र
एसडीएम विशा माधवानी, एडिशनल एसपी मनकामना प्रसाद और स्टेशन मास्टर सहित अन्य अधिकारियों ने आंदोलनकारियों को समझाने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि नेपानगर में ट्रेनों के स्टॉपेज को लेकर कलेक्टर प्रवीण सिंह, पुलिस अधीक्षक राहुल लोढ़ा ने रेलवे बोर्ड के अधिकारियों से बात की है। गत 30 दिसंबर को ही अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज सिन्हा ने पत्र लिखकर बताया है कि काशी एक्सप्रेस स्पेशल का स्टापेज एक माह के लिए और बढ़ा दिया गया है। शेष दो अन्य गाड़ियों कामायनी और कुशीनगर के स्टॉपेज के लिए जनवरी के अंतिम सप्ताह में रेलवे बोर्ड के पास अनुमोदन के लिए प्रस्ताव रखा जाएगा। इसके साथ ही जैसे ही कोरोना काल समाप्त होगा और सामान्य यात्री ट्रेनों का परिचान प्रारंभ होगा, पूर्व की तरह सभी 11 ट्रेनों का स्टॉपेज नेपानगर में शुरू हो जाएगा। इधर संयुक्त मोर्चा का नेतृत्व कर रहे राजू दामू पाटिल ने कहा है कि रेलवे और प्रशासन ने दस दिन का समय मांगा है। इस अवधि में समस्या हल नहीं होती तो फिर से उग्र आंदोलन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह आंदोलन राजनीतिक नहीं बल्कि आम जनता का आंदोलन था। राजनीतिक दलों के नेता तो मुंह छिपाकर घरों में बैठे थे।
Dec 31 2020 (17:22) नेपानगर में ट्रेनों के स्टॉपेज के लिए हजारों लोगों ने किया आंदोलन (www.naidunia.com)
Commentary/Human Interest
WCR/West Central
0 Followers
3369 views

News Entry# 431158  Blog Entry# 4829596   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
Stations:  Nepanagar/NPNR  
बुरहानपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बुरहानपुर जिले के नेपानगर स्टेशन पर ट्रेनों के स्टॉपेज को लेकर गुरुवार को जहां संयुक्त संघर्ष समिति ने धरना आंदोलन किया। रेल रोको आंदोलन के तहत धरना देने पहुंचे करीब पांच हजार लोगों को पुलिस ने स्टेशन के बाहर ही रोक दिया। लोगों ने स्टेशन पर नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया। वहीं कुछ लोग पटरी पर पहुंच गए और पटरी पर लेटकर नारेबाजी करने लगे जिन्हें पुलिस ने वहां से हटाया। करीब दो घंटे तक चले आंदोलन में जल्द ही स्टॉपेज मिलने संबंधी कार्रवाई का आश्वासन मिलने के बाद आंदोलनकारियों ने धरना समाप्त किया।

गौरतलब
...
more...
है कि नेपानगर में ट्रेनों का स्टॉपेज बंद होने से यहां की अर्थव्यवस्था डगमगा गई है। ट्रेन का आवागमन छिन जाने से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। इसे लेकर नेपानगर में 31 दिसंबर को रेल रोको आंदोलन का आगाज किया गया। आंदोलन को लेकर नेपानगर से लेकर आसपास के गांवों तक व्यापक प्रचार होने से हजारों लोग यहां पर एकत्रित हो गए। करीब 5000 से ज्यादा की संख्या में एकत्र नागरिकों के साथ स्टेशन परिसर के बाहर विरोध प्रदर्शन किया और सभी 11 ट्रेनों के परिचालन की मांग की। स्टेशन प्रबंधक एसडीएम विशा वाधवानी, एडिशनल एसपी मनकामना प्रसाद आदि अफसरों द्वारा जल्द ही जनवरी के अंतिम सप्ताह तक तीन ट्रेनों के परिचालन शुरू करने का आश्वासन दिया गया। जिसके बाद कुछ लोग जनवरी अंत तक की प्रतीक्षा करने के लिए लौट गए।





इनमें सैंकड़ों लोग पुलिस द्वारा की गई बैरिकेडिंग तोड़कर स्टेशन के अंदर घुस गए और रेल पटरी बैठ गए। इनमें से कुछ महिलाएं और पुरुष रेल पटरियों पर लेटे हुए भी थे। पुलिस प्रशासन की लाख समझाइश के बाद जब वे मानने को तैयार नहीं हुए तो पुलिस ने सख्ती से पेश आते हुए सभी को वहां से हटाया। रेल संघर्ष समिति व पूर्व नपाध्यक्ष सोहन सैनी ने कहा कि हमें एक माह से गुमराह किया जा रहा है। पुलिस प्रशासन आज जाकर सतर्क हुआ है। आंदोलन में संघर्ष समिति की ओर से नपाध्यक्ष राजेश चौहान, रामाराव जगताप, हेमंत सिद्धवानी, संजय विजयवर्गीय, अशोक जायसवाल, विनोद पाटिल, रेलवे सलाहकार समिति सदस्य रवि, विजय यादव, जीतू पाटिल, किशोर राजपूत आदि शामिल रहे।





इन ट्रेनों के स्टापेज नेपानगर में हुए हैं खत्म

- काशी, कामायनी, जनता, महानगरी और हावडा मेल एक्सप्रेस।





लॉकडाउन के समय से बंद ट्रेनें

- पठानकोट, कटनी भुसावल पैसेंजर, भुसावल इटारसी पैसेंजर, नागपुर भुसावल सुपरफास्ट पैसेंजर।
Dec 31 2020 (09:02) आंदोलन:थाने के सामने गूंजे नारे- नया साल रेल में, नहीं तो अब जेल में (www.bhaskar.com)
Commentary/Human Interest
WCR/West Central
0 Followers
2420 views

News Entry# 431080  Blog Entry# 4829210   
  Past Edits
Dec 31 2020 (09:02)
Station Tag: Nepanagar/NPNR added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Nepanagar/NPNR  
नेपानगर में 5 ट्रेनों का स्टॉपेज दोबारा शुरू करने की मांग को लेकर गुरुवार को स्टेशन पर रेल रोका आंदोलन किया जाएगा। इसके एक दिन पहले रेलवे संघर्ष समिति सदस्यों ने थाने के सामने जमकर नारेबाजी की। उन्होंने कहा नया साल रेल में, रेल नहीं तो जेल में। पूर्व विधायक रघुनाथ चौधरी ने अफसरों को खुली चेतावनी दी। उन्होंने कहा पटरी पर लेट जाऊंगा। भले ही जान चली जाए। शाम को एसपी राहुल कुमार लाेढा भी सदस्यों को समझाने पहुंचे लेकिन वे नहीं माने। नागरिकों को मनाने के लिए अफसरों ने बुधवार सुबह 11 बजे से नेपानगर थाने में रेलवे संघर्ष समिति सदस्यों की बैठक बुलाई। एसडीएम विशा माधवानी, एसडीओपी यशपालसिंह ठाकुर व टीआई जितेंद्रसिंह यादव ने सदस्यों से कहा आंदोलन करो लेकिन रेल मत रोका। पूर्व विधायक रघुनाथ चौधरी ने कहा मैं 60 साल का हो गया हूं। हार्ट का पेशेंट हूं। बीपी हाई रहता है। शुगर 500 से नीचे...
more...
नहीं रहती। फिर भी आंदोलन में आगे रहूंगा। शाम 5 बजे एएसपी मनकामना प्रसाद, आरपीएफ डीएसपी अर्चना शर्मा और खंडवा जीआरपी थाना प्रभारी बबीता कटारिया भी रेलवे स्टेशन पहुंचे। अपील की लेकिन सदस्य नहीं माने।
भोपाल में सीएम को बताया, सांसद ने फोन नहीं उठाया
रेलवे संघर्ष समिति में शामिल नगरपालिका अध्यक्ष राजेश चौहान ने कहा मैं और विधायक सुमित्रा कास्डेकर एक दिन पहले भोपाल में थे। वहां मुख्यमंत्री को स्थिति से अवगत कराया है। नगरपालिका अध्यक्ष ने सांसद नंदकुमारसिंह चौहान को यह बताने के लिए फोन लगाया कि नेपानगर में माहौल खराब हो रहा है लेकिन सांसद ने फोन रिसीव नहीं किया। काशी, कामायनी, जनता, महानगरी व हावड़ा मेल एक्सप्रेस के स्टॉपेज शुरू करने की मांग हो रही है।
Page#    Showing 1 to 12 of 12 News Items  

Go to Full Mobile site