Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Tamil Nadu Express - தங்களை அன்புடன் வரவேற்கிறது - Swaroop Kutti

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Mon Jun 17 18:35:13 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Feedback
Post BlogPost Stn TipUpload Stn PicAdvanced Search

R/Raipur Junction (6 PFs)
     रायपुर जंक्शन

Track: Double Electric-Line

Station Road, Raipur
State: Chhattisgarh

Elevation: 296 m above sea level
Zone: SECR/South East Central   Division: Raipur

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 6
Number of Halting Trains: 153
Number of Originating Trains: 21
Number of Terminating Trains: 21
Rating: 3.9/5 (193 votes)
cleanliness - good (25)
porters/escalators - good (25)
food - good (25)
transportation - excellent (24)
lodging - good (22)
railfanning - good (24)
sightseeing - good (23)
safety - good (25)

Nearby Stations

RCT/Raipur City 2 km     WRC/WRS Colony PH 2 km     RVH/Raipur R-V Block Hut 2 km     SRWN/Saraswatinagar 4 km     URK/Urkura 4 km     SZB/Sarona 7 km     MDH/Mandhar 12 km     KMI/Kumhari 13 km     MNDH/Mandir Hasaud 16 km     NAYAR/Naya Raipur 19 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 1383 News Items  next>>
  
Today (10:45) 30 तक गुरुवार और रविवार को कई ट्रेनें रहेंगी रद (mnaidunia.jagran.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
548 views

News Entry# 384414  Blog Entry# 4345118   
  Past Edits
Jun 17 2019 (10:45)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Adittyaa Sharma^~/1421836
Stations:  Raipur Junction/R  
रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत आने वाले अलग-अलग मंडलों में आधुनिकीकरण एवं संरक्षा का काम किया जा रहा है। रेलवे प्रशासन जल्द से जल्द इस कार्य को पूरा करने पर जोर दे रहा है। इसके चलते कुछ सवारी गाड़ियां 30 जून तक अलग-अलग तारीखों में गुरुवार और रविवार को रद रहेंगी। गाड़ियों के रद होने से यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
ये गाड़ियां रहेंगी रद
-
...
more...
प्रत्येक रविवार को रायपुर एवं इतवारी के बीच चलने वाली पैसेंजर रद रहेगी ।
- प्रत्येक रविवार को इतवारी एवं रायपुर के बीच चलने वाली पैसेंजर रद रहेगी ।
- प्रत्येक रविवार को रायपुर एवं डोंगरगढ़ के बीच चलने वाली मेमू रद रहेगी ।
- प्रत्येक रविवार को डोंगरगढ़ एवं रायपुर के बीच चलने वाली मेमू रद रहेगी ।
- प्रत्येकर गुरुवार को गोंदिया एवं डोंगरगढ़ के बीच चलने वाली मेमू रद रहेगी ।
- प्रत्येक रविवार को डोंगरगढ़ एवं गोंदिया के बीच चलने वाली मेमू रद रहेगी ।
- प्रत्येक गुरुवार एवं रविवार को गोंदिया एवं रायपुर के बीच चलने वाली मेमू रद रहेगी
  
Jun 15 (08:15) गर्मी में यात्रियों को राहत, छह ट्रेनों में लगे अस्थाई कोच (mnaidunia.jagran.com)
Coach Augmentations
SECR/South East Central
0 Followers
1053 views

News Entry# 384235  Blog Entry# 4343545   
  Past Edits
Jun 15 2019 (08:15)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Adittyaa Sharma^~/1421836
Stations:  Raipur Junction/R  
रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
गर्मी की छुट्टी में ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। रेलवे प्रशासन ट्रेनों में बढ़ती भीड़ पर काबू पाने के लिए छह ट्रेनों में गुरुवार से अस्थाई तौर पर अतिरिक्त कोच लगा दिया है। दुर्ग- भोपाल- दुर्ग अमरकंटक एक्सप्रेस में प्रथम एवं द्वितीय वातानुकूलित शयनयान लगाया गया है। यह सुविधा दुर्ग से जाने वाली अमरकंटक एक्सप्रेस में 20 सितंबर तक और भोपाल से दुर्ग आने वाली गाड़ी में 21 सितंबर तक मिलेगी।
दुर्ग-अंबिकापुर-दुर्ग अमरकंटक एक्सप्रेस में प्रथम एवं द्वितीय श्री वातानुकूलित
...
more...
शयनयान लगाया गया है। दुर्ग से चलने वाली गाड़ी में 29 सितंबर तक और अंबिकापुर से चलने वाली गाड़ी में 30 सितंबर तक यह सुविधा मिलेगी। बिलासपुर भोपाल-बिलासपुर पैसेंजर में एक सामान्य कोच लगाया गया है। बिलासपुर से चलने वाली गाड़ी में 30 अक्टूबर तक तथा भोपाल से चलने वाली गाड़ी में 31 अक्टूबर तक यह सुविधा मिलेगी। बिलासपुर गेवरारोड पैसेंजर में दो सामान्य कोच लगाए गए हैं। यह सुविधा 30 अक्टूबर तक मिलेगी। गेवरारोड- इतवारी- गेवरारोड शिवनाथ एक्सप्रेस में दो सामान्य कोच लगाए गए हैं। गेवरारोड से चलने वाली ट्रेन में यह सुविधा 30 अक्टूबर तक तथा इतवारी से चलने वाली गाड़ी में 31 अक्टूबर तक मिलेगी। इतवारी- बिलासपुर- इतवारी इंटरसिटी एक्सप्रेस में दो सामान्य कोच लगाए गए हैं। इतवारी से चलने वाली गाड़ी में यह सुविधा एक अक्टूबर तक तथा बिलासपुर से चलने वाली गाड़ी में एक नवंबर तक मिलेगी।
  
Jun 15 (08:13) केंवटी से दो नई ट्रेन, राजधानी का सफर होगा सुगम (mnaidunia.jagran.com)
New/Special Trains
SECR/South East Central
0 Followers
1238 views

News Entry# 384234  Blog Entry# 4343543   
  Past Edits
Jun 15 2019 (08:13)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Adittyaa Sharma^~/1421836
Stations:  Raipur Junction/R  
रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
रायपुर से केंवटी तक सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। रेलवे प्रशासन ने केंवटी से रायपुर और रायपुर के केंवटी के लिए दो नई ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। रेलवे बोर्ड की तरफ से हरी झंडी मिल गई है। केंवटी के यात्रियों को नई रेल की सौगात एक जुलाई से मिलने लगेगी। नई ट्रेन शुरू होने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। केंवटी से रायपुर तक ट्रेन चलने से केंवटी और भानुप्रतापपुर के आसपास के लोगों के जीवन पर भी खासा असर पड़ेगा। रेलवे रेलवे सूत्रों की मानें तो जल्द ही दोनों ट्रेनों की परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। रेलवे ने तैयारी पूरी कर ली है।
गौरतलब
...
more...
है कि केन्द्र सरकार की अति महत्वपूर्ण रेल परियोजना के तहत दल्लीराजहरा से रावघाट तक रेल लाइन बिछाने का काम तेजी से जारी है। भानुप्रतापपुर से केंवटी तक 8.2 किलोमीटर तक बिछाई गई रेल लाइन में 19 छोटे एवं 3 बड़े पुल को मिलाकर कुल 22 पुल-पुलिया तैयार किए गए हैं। केंवटी से आगे भी लगभग सात किलोमीटर तक रेलपांत बिछाने का काम चल रहा है। इसी कार्य के तहत दल्लीराजहरा से केंवटी तक रेलवे द्वारा ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया है, लेकिन महज एक ट्रेन होने से दिक्कत होती थी। अब वह दिक्कत भी दूर हो जाएगी।
बस्तर से जुड़ जाएगा जिला
बस्तर संभाग के सात जिलों में से सिर्फ बस्तर और दंतेवाड़ा में रेल लाइन है। दल्लीराजहरा-जगदलपुर रेललाइन बनने से कोंडागांव, नारायणपुर और कांकेर जिले रेलवे के मानचित्र में होंगे। वर्तमान में सुबह ट्रेन न होने की वजह से भानुप्रतापपुर, नारायणपुर, कांकेर, पखांजूर, अंतागढ़, कोयलीबेड़ा के लोग अन्य वाहनों से सफर करते हैं। इससे यात्रियों को जहां परेशानी होती है, वहीं उनके जेब पर भी असर पड़ता है। ट्रेन शुरू होने से जहां राजधानी रायपुर से भानुप्रतापपुर की दूरी करीब 37 किमी कम हो गई है। फिलहाल सड़क मार्ग से यह दूरी लगभग 190 किमी है, जबकि रेल मार्ग से यह 153 किमी है।
35 रुपये में पहुंच रहे राजधानी
रेलवे द्वारा 30 मई को केंवटी तक ट्रेन की शुरुआत की है, लेकिन सुबह से आने के लिए कोई ट्रेन नहीं थी। इसे लेकर
भानुप्रतापपुर व उसके आसपास के रहवासी केंवटी से रायपुर के लिए कई महीने से ट्रेन चलाने की मांग कर रहे थे। यात्रियों की मांग को देखते हुए रेलवे ने दो नई ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। ट्रेन की सेवा शुरू होने से केंवटी से यात्री 35 तथा बच्चे महज 20 रुपये में आसानी राजधानी तक सफर कर रहे हैं।
वर्जन
भानुप्रतापपुर के लोग काफी दिनों से ट्रेन चलाने की मांग कर रहे हैं। इसे देखते हुए उस पर विचार किया जा रहा है।
-तन्मय मुखोपाध्याय, सीनियर डीसीएम, रेलवे मंडल, रायपुर
  
श्रीशंकर शुक्ला
रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
देश के सर्वाधिक नक्सल प्रभावित बस्तर में अधोसंचरना विकास का काम करना सरकार के लिए बड़ी चुनौती है। यहां सड़क, पुल निर्माण का काम नक्सली होने नहीं दे रहे हैं। रेलवे की सबसे महत्वाकांक्षी रावघाट रेल परियोजना भी यहीं प्रस्तावित है। नक्सल हिस्सा की वजह से इस परियोजना का काम अटका पड़ा था। लेकिन अब सरकार ने इसे पूरा करने के लिए कमर कस ली है। अब स्पेशल कमांडो की निगरानी में यहां रेल लाइन विस्तार का काम चलेगा। छत्तीसगढ़ में पहली बार आरपीएफ के कमांडो बस्तर
...
more...
में रेल लाइन का काम पूरा करने के लिए मोर्चे पर उतरेंगे।
रावघाट रेल परियोजना के तहत 235 किलोमीटर में पटरी बिछाने का काम चल रहा है। यह दो हिस्से में है। ईस्ट कोस्ट रेलवे के वाल्टियर डिविजन अंतर्गत बस्तर रेल लाइन प्राइवेट द्वारा जगदलपुर से रावघाट तक 140 किलोमीटर और दल्लीराजहरा से रावघाट तक रेल विकास निगम द्वारा पटरी बिछाने का काम किया जा रहा है। रेल विकास निगम ने दल्लीराजहरा से केंवटी तक 43 किलोमीटर तक पटरी बिछाने का काम कर लिया है। रेलवे ने केंवटी तक ट्रेन का परिचालन भी शुरू कर दिया है। आरबीएनएल ने केंवटी के आगे काम शुरू कर दिया है। बीते दिनों आरपीएफ डीजी जगदलपुर दौरे पर आए थे। डीजी ने नक्सली वारदातों को देखते हुए रेल लाइन पर आरपीएफ की चार कंपनी की तैनाती की हरी झंडी दी।
किरंदुल, बचेली, दंतेवाड़ा में होगी तैनाती
आरपीएफ के अधिकारी ने बताया कि ईस्ट कोस्ट रेलवे अंतर्गत वाल्टियर डिविजन में किरंदुल, दंतेवाड़ा, बचेली, कामालूर आदि नक्सल इलाकों में पटरी बिछाने का काम होगा इसलिए आरपीएफ की तीन कंपनी तैनात होंगी। वही एक कंपनी रायपुर मंडल अंतर्गत भानुप्रतापपुर, केंवटी आदि नक्सल इलाकों में तैनात की जाएगी। एक कंपनी में 120 कमांडो होते हैं। रेलवे सूत्रों के अनुसार आठ माह के भीतर तड़ोके और अंतागढ़ तक पटरी बिछाने का लक्ष्‌य रखा गया है।
कांकेर में जवानों को मिलेगी जंगलवार की ट्रेनिंग
दिल्ली से आने वाली आरपीएफ की कंपनी को कांकेर में जंगलवार की ट्रेनिंग दी जाएगी। यह ट्रेनिंग करीब 45 दिनों की होगी, इसके बाद कमांडो को नक्सल इलाकों में तैनात किया जाएगा। अधिकारियों का मानना है कि सितंबर में कमांडो को मोर्चा लेने के लिए तैनात कर दिया जाएगा।
इतनी लागत से हो रहा काम
योजना के पहले चरण में दल्लीराजहरा से रावघाट के बीच दक्षिण की ओर 95 किलोमीटर रेल लाइन बिछाई जा रही है। प्रस्तावित नई रेल लाइन बैलाडीला और रावघाट माइंस को भिलाई से जोड़ेगी। इसके निर्माण में 631.78 करोड़ रुपये लागत आने का अनुमान है। इसी तरह रावघाट से जगदलपुर के बीच 140 किलोमीटर रेल लाइन बिछाने का काम बस्तर रेल प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। इसकी लागत 664.31 करोड़ रुपये है।
वर्जन
सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी रावघाट परियोजना अंतर्गत पटरी बिछाने का काम चल रहा है। सुरक्षा के लिए पहली बार आरपीएफ कमांडो तैनात किए जाएंगे। कमांडो की चार कंपनियां आ रही हैं, जिनमें तीन कंपनियां ईस्ट कोस्ट के वाल्टियर डिविजन में तथा एक कंपनी रायपुर मंडल अंतर्गत भानुप्रातपुर, केंवटी आदि जगहों पर तैनात की जाएगी।
अनुराग मीणा, मंडल सुरक्षा आयुक्त, रायपुर
  
Jun 15 (08:08) Chhattisgarh : कमांडो की निगरानी में नक्सलगढ़ में बिछेगी रेल लाइन (mnaidunia.jagran.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
730 views

News Entry# 384232  Blog Entry# 4343539   
  Past Edits
Jun 15 2019 (08:08)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Adittyaa Sharma^~/1421836
Stations:  Raipur Junction/R  
श्रीशंकर शुक्ला, रायपुर। देश के सर्वाधिक नक्सल प्रभावित बस्तर में अधोसंचरना विकास का काम करना सरकार के लिए बड़ी चुनौती है। यहां सड़क, पुल निर्माण का काम नक्सली होने नहीं दे रहे हैं। रेलवे की सबसे महत्वाकांक्षी रावघाट रेल परियोजना भी यहीं प्रस्तावित है। नक्सल हिस्सा की वजह से इस परियोजना का काम अटका पड़ा था। लेकिन अब सरकार ने इसे पूरा करने के लिए कमर कस ली है। अब स्पेशल कमांडो की निगरानी में यहां रेल लाइन विस्तार का काम चलेगा।
छत्तीसगढ़ में पहली बार आरपीएफ के कमांडो बस्तर में रेल लाइन का काम पूरा करने के लिए मोर्चे पर उतरेंगे। रावघाट रेल परियोजना के तहत 235 किलोमीटर में पटरी बिछाने का काम चल रहा है। यह दो हिस्से में है।
...
more...
ईस्ट कोस्ट रेलवे के वाल्टियर डिविजन अंतर्गत बस्तर रेल लाइन प्राइवेट द्वारा जगदलपुर से रावघाट तक 140 किलोमीटर और दल्लीराजहरा से रावघाट तक रेल विकास निगम द्वारा पटरी बिछाने का काम किया जा रहा है।
रेल विकास निगम ने दल्ली राजहरा से केंवटी तक 43 किलोमीटर तक पटरी बिछाने का काम कर लिया है। रेलवे ने केंवटी तक ट्रेन का परिचालन भी शुरू कर दिया है। आरबीएनएल ने केंवटी के आगे काम शुरू कर दिया है। बीते दिनों आरपीएफ डीजी जगदलपुर दौरे पर आए थे। डीजी ने नक्सली वारदातों को देखते हुए रेल लाइन पर आरपीएफ की चार कंपनी की तैनाती की हरी झंडी दी।
किरंदुल, बचेली, दंतेवाड़ा में होगी तैनाती
आरपीएफ के अधिकारी ने बताया कि ईस्ट कोस्ट रेलवे अंतर्गत वाल्टियर डिविजन में किरंदुल, दंतेवाड़ा, बचेली, कामालूर आदि नक्सल इलाकों में पटरी बिछाने का काम होगा इसलिए आरपीएफ की तीन कंपनी तैनात होंगी। एक कंपनी रायपुर मंडल अंतर्गत भानुप्रतापपुर, केंवटी आदि नक्सल इलाकों में तैनात की जाएगी। एक कंपनी में 120 कमांडो होते हैं। रेलवे सूत्रों के अनुसार आठ माह के भीतर तड़ोके और अंतागढ़ तक पटरी बिछाने का लक्ष्य रखा गया है।
कांकेर में जवानों को मिलेगी जंगलवार की ट्रेनिंग
दिल्ली से आने वाली आरपीएफ की कंपनी को कांकेर में जंगलवार की ट्रेनिंग दी जाएगी। यह ट्रेनिंग करीब 45 दिनों की होगी, इसके बाद कमांडो को नक्सल इलाकों में तैनात किया जाएगा। अधिकारियों का मानना है कि सितंबर में कमांडो को मोर्चा लेने के लिए तैनात कर दिया जाएगा।
इतनी लागत से हो रहा काम
योजना के पहले चरण में दल्लीराजहरा से रावघाट के बीच दक्षिण की ओर 95 किलोमीटर रेल लाइन बिछाई जा रही है। प्रस्तावित नई रेल लाइन बैलाडीला और रावघाट माइंस को भिलाई से जोड़ेगी। इसके निर्माण में 631.78 करोड़ रुपये लागत आने का अनुमान है। इसी तरह रावघाट से जगदलपुर के बीच 140 किलोमीटर रेल लाइन बिछाने का काम बस्तर रेल प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। इसकी लागत 664.31 करोड़ रुपये है।
इनका कहना है
सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी रावघाट परियोजना अंतर्गत पटरी बिछाने का काम चल रहा है। सुरक्षा के लिए पहली बार आरपीएफ कमांडो तैनात किए जाएंगे। कमांडो की चार कंपनियां आ रही हैं, जिनमें तीन कंपनियां ईस्ट कोस्ट के वाल्टियर डिविजन में तथा एक कंपनी रायपुर मंडल अंतर्गत भानुप्रातपुर, केंवटी आदि जगहों पर तैनात की जाएगी।
अनुराग मीणा, मंडल सुरक्षा आयुक्त, रायपुर
Page#    Showing 1 to 20 of 1383 News Items  next>>

Go to Full Mobile site