Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Sri Jagannath Express is as good as Abada Prasad - Brandon Buffard

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Thu Feb 21 17:33:41 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Feedback
Post BlogPost Stn TipUpload Stn PicAdvanced Search

R/Raipur Junction (6 PFs)
     रायपुर जंक्शन

Track: Double Electric-Line

Station Road, Raipur
State: Chhattisgarh

Elevation: 296 m above sea level
Zone: SECR/South East Central   Division: Raipur

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 6
Number of Halting Trains: 155
Number of Originating Trains: 21
Number of Terminating Trains: 21
Rating: 3.9/5 (193 votes)
cleanliness - good (25)
porters/escalators - good (25)
food - good (25)
transportation - excellent (24)
lodging - good (22)
railfanning - good (24)
sightseeing - good (23)
safety - good (25)

Nearby Stations

RCT/Raipur City 2 km     RVH/Raipur R-V Block Hut 2 km     WRC/WRS Colony PH 2 km     URK/Urkura 4 km     SRWN/Saraswatinagar 4 km     SZB/Sarona 7 km     MDH/Mandhar 12 km     KMI/Kumhari 13 km     MNDH/Mandir Hasaud 16 km     NAYAR/Naya Raipur 19 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 1125 News Items  next>>
  
Today (08:49) रिटायर्ड जवानों के जिम्मे होगी ट्रेन की लाइट (mnaidunia.jagran.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
1204 views

News Entry# 377044  Blog Entry# 4237888   
  Past Edits
Feb 21 2019 (08:49)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Coca Cola Tu Shola Shola Tu😍😘^~/1421836
Stations:  Raipur Junction/R  
रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
दक्षिणपूर्व मध्य रेलवे में चलने वाली यात्री ट्रेनों में अब सेना के रिटायर्ड जवानों को तैनात किया जाएगा। जवानों को एसी कोच की लाइटिंग और अटेंडर पोस्ट पर रखा जाएगा। इन जवानों को रेलवे में नौकरी पर रखने के लिए रेलवे मंत्रालय ने आदेश जारी किया है। यह आदेश मंगलवार को दक्षिणपूर्व मध्य रेलवे में आया है। रेलवे के अधिकारी का कहना है कि आदेश आ गया है, जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
ज्ञात हो कि वर्तमान में दक्षिणपूर्व मध्य रेलवे से एक दिन में कुल
...
more...
150 ट्रेनें अपने गंतव्य तक सफर करती हैं। इन ट्रेनों में एसी कोच में लाइटिंग और अटेंडर का कांट्रेक्ट के तौर पर काम कराया जा रहा है। अब इनकी जगह पर सभी ट्रेनों में सेना के सेवानिवृत्त कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी। रेलवे के अधिकारी ने बताया कि इससे दो फायदा होगा। पहला सेवा निवृत्त कर्मचारियों को नौकरी मिलेगी और दूसरा रेलवे को कर्तव्यनिष्ठ कर्मचारी मिल जाएंगे। इसके साथ ही पढ़े-लिखे लोगों की भर्ती होने पर वह यात्रियों के साथ बेहतर तालमेल कर सकेगा। इससे यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।
रिटायर्ड सेना के जवानों को रेलवे देगा ट्रेनिंग
सेना के जवानों की भर्ती करने के बाद रेलवे उनको करीब छह माह तक ट्रेनिंग देगा। ट्रेनिंग के बाद ही ट्रेन में भेजने का काम किया जाएगा। रेलवे प्रशासन जल्द ही इसकी प्रक्रिया शुरू करेगा।
दूर होगी यात्रियों की शिकायत
रेलवे प्रशासन द्वारा वर्तमान में कांट्रेक्ट के तौर पर कर्मचारियों को रखा गया है। इन कर्मचारियों की सेवा में कमी तथा व्यवहार की अक्सर शिकायत यात्रियों द्वारा की जाती है। जवानों की भर्ती होने के बाद उनकी यह शिकायत भी दूर हो जाएगी।
वर्जन
रेलवे मंत्रालय से आदेश आया है कि सेना के सेवानिवृत्त जवानों को एसी अटेंडर और ट्रेन लाइटिंग की जगह पर रखना है। आदेश मिलने के बाद जोन ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है।
रविश कुमार सिंह, सीपीआरओ, दक्षिणपूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर
  
Today (08:48) ट्रेन लेट तो नहीं होंगे बोर, प्रीमियम लॉज में कर सकेंगे इंतजार (mnaidunia.jagran.com)
New Facilities/Technology
SECR/South East Central
0 Followers
1103 views

News Entry# 377043  Blog Entry# 4237887   
  Past Edits
Feb 21 2019 (08:48)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Coca Cola Tu Shola Shola Tu😍😘^~/1421836
Stations:  Raipur Junction/R  
रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
रायपुर रेलवे स्टेशन में अब यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधा मिलेगी। यात्री अब स्टेशन पर नहा सकेंगे तथा ट्रेन के आने तक आराम कुर्सी पर आराम फरमा सकेंगे। रेलवे प्रशासन ने स्टेशन पर जल्द ही प्रीमियर लॉज बनाने का निर्णय लिया है। इसके बनने के बाद यदि ट्रेन लेट हुई तो यात्रियों को घंटों इंतजार करना भारी नहीं पड़ेगा। क्योंकि प्लेटफार्म पर आराम की पूरी व्यवस्था होगी। एयर कंडीशन प्रीमियम लॉज होगा। यात्रियों को यहां आरामदायक कुर्सी के साथ नहाने, खाने, टीवी देखने जैसी हर तरह की जरूरी सुविधा मिलेगी। रायपुर रेल मंडल के अधिकारी ने बताया कि यहां प्रीमियम लॉज विशाखापट्टनम की तर्ज पर बनाया जाएगा।
हावड़ा-मुंबई
...
more...
रेलमार्ग पर रायपुर रेलवे स्टेशन का प्रमुख स्थान है। अभी यहां चार वेटिंग हॉल हैं, जिनमें दो एसी और दो नान एसी हैं। चारों वेटिंग हॉल में 1200 से अधिक यात्री के साथ रुक सकते हैं। स्टेशन से एक दिन में करीब 70 हजार यात्री सफर करते हैं। यहां रायपुर के अलावा अन्य जिलों से भी यात्री ट्रेन पकड़ने के लिए आते हैं। ट्रेनें लेट होने पर उन्हें घंटों स्टेशन के वेटिंग हॉल में बैठने के लिए मजबूर होना पड़ता है।
प्रीमियम लॉज में ये होंगी सुविधाएं
प्रीमियम लॉज एमएफसी के बगल में 250 स्क्वेयर फीट में बनाया जाएगा। यहां साफ-सुथरी आरामदायक कुर्सियां होंगी जिन पर लेटे-लेटे आराम कर सकेंगे। शावर एरिया अलग रहेगा। चेंजिंग रूम, पीने का साफ पानी, वाई-फाई, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट समेत कई अन्य सुविधाएं होंगी। लंच, ब्रेक फास्ट आदि की सुविधा दी जाएगी। यह उन लोगों के लिए काफी सहूलियत भरी होगी, जिनकी ट्रेन कई घंटे लेट है और जो होटलों में जाकर ट्रेन का इंतजाम नहीं कर सकते।
विशाखापट्टनम प्रीमियम लॉज का किया निरीक्षण
प्रीमियम लॉज का निर्माण कार्य आगरा, तिरुपति और विशाखापट्टनम में किया जा रहा है। रायपुर रेलवे मंडल के सीनियर डीसीएम तन्यम मुखोपाध्याय के साथ अधिकारियों का एक दल विशाखापट्टनम गया था। अधिकारियों ने वहां प्रीमियम लॉज की खासियत को परखा है और अपनी रिपोर्ट मंडल में वरिष्ठ अधिकारियों को समक्ष रखी। वरिष्ठ अधिकारियों के अवलोकन के बाद इसे हरी झंडी मिली। एक माह के अंदर इसका टेंडर जारी होगा।
वर्जन
स्टेशन में विशाखापट्टनम की तर्ज पर प्रीमियम लॉज बनाने का निर्णय लिया गया है। एक माह के अंदर इसका टेंडर जारी कर काम शुरू किया जाएगा।- तन्मय मुखोपाध्याय, सीनियर डीसीएम रायपुर रेलवे मंडल
  
Today (08:47) इतवारी गोंदिया का बालाघाट तक विस्तार (mnaidunia.jagran.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
1012 views

News Entry# 377042  Blog Entry# 4237886   
  Past Edits
Feb 21 2019 (08:47)
Station Tag: Balaghat Junction/BTC added by Coca Cola Tu Shola Shola Tu😍😘^~/1421836

Feb 21 2019 (08:47)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Coca Cola Tu Shola Shola Tu😍😘^~/1421836
रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर रेल मंडल द्वारा रेल यात्रियों को अत्यधिक सुविधा देने व उनकी मांगों को ध्यान में रखते हुए इतवारी एवं गोंदिया के बीच चल रही इतवारी-गोंदिया-इतवारी मेमू का परिचालन 22 फरवरी से गोंदिया से विस्तारित कर बालाघाट तक किया जा रहा है। यह गाड़ी कुल 8 कोचों के साथ रवाना होगी। इतवारी से चलने वाली 68714 इतवारी-गोंदिया मेमू का इतवारी एवं गोंदिया के बीच की समय सारणी में कोई परिवर्तन नहीं होगा एवं गोंदिया से चलने वाली ट्रेन क्रमांक 68715 गोंदिया-इतवारी मेमू का गोंदिया और इतवारी के बीच की समय सारणी में परिवर्तन किया गया है।
  
Today (08:45) स्टेशन पर लगे झंडे की देखभाल करेगी आरपीएफ (mnaidunia.jagran.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
965 views

News Entry# 377041  Blog Entry# 4237884   
  Past Edits
Feb 21 2019 (08:46)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Coca Cola Tu Shola Shola Tu😍😘^~/1421836
Stations:  Raipur Junction/R  
रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
रायपुर रेलवे स्टेशन पर सौ फीट ऊंचे स्तंभ पर फहरता तिरंगा रायपुर रेलवे स्टेशन की शान बढ़ा रहा है। स्टेशन पर सोमवार को देश का राष्ट्रीय प्रतीक तिरंगा लहराया गया। सांसद रमेश बैस ने रायपुर स्टेशन पर निर्मित 100 फीट ऊंचे स्तंभ पर 20 गुना 30 फीट के राष्ट्रीय ध्वज का ध्वजारोहण किया। तिरंगे झंडे की देखभाल रेलवे सुरक्षा बल के जवानों द्वारा किया जाएगा।
रायपुर रेलवे मंडल के सीनियर डीसीएम तन्मयमुखोपाध्याय ने बताया कि 75 स्टेशनों की लिस्ट में रायपुर स्टेशन शामिल था। रेलवे बोर्ड ने यह आदेश
...
more...
सभी जोनल रेलवे को भेजा था। लिस्ट में शामिल स्टेशन ए-1 क्लास के रेलवे स्टेशन शामिल हैं। तिरंगा झंडे की देखभाल का जिम्मा आरपीएफ के जवानों पर सौंपी गई है। अधिकारी का कहना है कि इस तिरंगे को उतारा नहीं जाएगा, क्योंकि रेलवे ने झंडे की रोशनी के लिए पर्याप्त इंतजाम किया है। रोशनी होने पर उसे उतारने की जरूरत नहीं पड़ती। झंडा के पुराना होने पर उसे उताकर नया लगाया जाएगा। इसके लिए झंडा लगाने वाली कंपनी ने आरपीएफ के जवानों को ट्रेनिंग दे दी है, जिससे भविष्य में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।
  
Today (08:44) अंडरब्रिज का परमिट लटका, रेलवे को लिखा पत्र (mnaidunia.jagran.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
919 views

News Entry# 377040  Blog Entry# 4237883   
  Past Edits
Feb 21 2019 (08:44)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Coca Cola Tu Shola Shola Tu😍😘^~/1421836
Stations:  Raipur Junction/R  
रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
लोक निर्माण विभाग के बड़े प्रोजेक्ट में से एक गोगांव अंडरब्रिज बनाने का काम एक बार फिर रेलवे की अनुबंधित एजेंसी राइट्स की परमिट नहीं मिलने से लटक गया है। कंपनी को टर्मिनेट करने और फिर बहाल करने पर परमिट के बगैर निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका है। इधर अधिकारियों ने अब रेलवे को लिखे गए पत्र का हवाला देकर जल्द अनुमति मिलने और तेजी से काम करने की बात कही है।
बता दें निर्माण एजेंसी की वजह से रेलवे ट्रेक के नीचे काम रोकना पड़ा था। अब
...
more...
रेल पटरी के नीचे काम शुरू करने दोबारा रेलवे से परमिट लेने की जरूरत पड़ रही है। निर्माण एजेंसी का दावा है 21 फरवरी को परमिट मिलने की उम्मीद है, जिसके बाद काम दोबारा शुरू कर दिया जाएगा। गोगांव अंडरब्रिज 15 करोड़ रुपये की लागत से बनना है, लेकिन दो साल बाद भी काम केवल 15 फीसद ही हो पाया है। अंडरब्रिज के निर्माण में धीमी गति से काम होने की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। खोदे गए गड्ढों में हादसों का डर है। निर्माण स्थल के ठीक नजदीक मोबाइल टॉवर भी लगा हुआ है। एप्रोच रोड का निर्माण पहले किया जाना था, लेकिन ठेका शर्तों के मुताबिक काम नहीं किया गया। पास में घनी बस्ती है। ठेकेदार बसंत वागड़े के मुताबिक ट्रैक के पास काम में रोक लगाई गई है। इस वजह से देरी हो रही है। बॉक्स बनकर रेडी है। विभाग की तरफ से ड्राइंग-डिजाइन दिया गया है।
Page#    Showing 1 to 20 of 1125 News Items  next>>

Go to Full Mobile site