Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

DC Line - ये आग का दरिया पार कर पाना नहीं था आसान ...पर धनबादवासियों के इरादे हैं चट्टान.... चलाकर रहेंगे इसपर रेल गाड़ी महान... - Niket Karan

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Tue Jun 15 06:46:18 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search
Medium; Platform Pic; Large Station Board;
Entry# 4043645-0
Medium; Front Entrance - Outside;
Bilaspur Railway Station SECR HQ
Entry# 2583996-0


BSP/Bilaspur Junction (8 PFs)
     बिलासपुर जंक्शन

Track: Triple Electric-Line

Show ALL Trains
Jn Point APR/R/CPH, SECR HQ, Nr Wireless Colony, Tarbahar Chowk,Bilaspur
State: Chhattisgarh

Elevation: 272 m above sea level
Zone: SECR/South East Central   Division: Bilaspur

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 8
Number of Halting Trains: 110
Number of Originating Trains: 32
Number of Terminating Trains: 33
Rating: 4.1/5 (278 votes)
cleanliness - excellent (36)
porters/escalators - good (35)
food - good (36)
transportation - good (34)
lodging - good (34)
railfanning - good (34)
sightseeing - good (34)
safety - excellent (35)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 4333 News Items  next>>
Yesterday (19:03) Bilaspur Railway News: डीसीएम की जांच से बेटिकट यात्रियों में मचा हड़कंप (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
4862 views

News Entry# 456091  Blog Entry# 4985587   
  Past Edits
Jun 14 2021 (19:03)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Bilaspur Junction/BSP  
बिलासपुर। Bilaspur Railway News: मंडल वाणिज्य प्रबंधक (डीसीएम) किशोर निखारे बिलासपुर से रायगढ़ तक विशेष टिकट चेकिंग जांच की। इस दौरान बेटिकट यात्रियों के बीच हड़कंप मच गया। जांच के दौरान बड़ी संख्या में बेटिकट यात्री भी पकड़ में आए। जिन पर जुर्माने की कार्रवाई की गई। कोरोना संक्रमण की वजह से रेलवे के कई कामकाज प्रभावित थे। इनमें टिकट चेकिंग अभियान शामिल है। अब स्थिति थोड़ी सामान्य हुई है। सूचना यह भी मिल रही थी कि कुछ स्टेशनों में यात्री बिना टिकट लेकर यात्रा कर रहे हैं।
इसे देखते हुए ही सोमवार को विशेष जांच करने का निर्णय लिया गया। सुबह 6:30 बजे टीम जोनल स्टेशन में पहुंच गई। पहले स्टेशन में जांच हुई। इसके बाद सुबह 6:50 बजे टीम बिलासपुर
...
more...
- टिटलागढ़ पैसेंजर स्पेशल ट्रेन में चढ़ी। इस समय तक यात्रियों को जांच होने की जानकारी ही नहीं थी। बिलासपुर स्टेशन से ट्रेन रवाना होने के बाद टीम ने एक- एक कोच में दबिश देकर जांच करनी शुरू की। इसी तरह जांच करते- करते टीम रायगढ़ रेलवे स्टेशन तक पहंुची। वहां स्टेशन में उतरने के बाद यात्रियों की जांच हुई।
जिसमें बिना टिकट के ज्यादातर यात्री मिले। वहां से टीम हटिया- एलटीटी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में जांच करने के लिए चढ़ी और इसी तरह बिलासपुर रेलवे स्टेशन तक पहुंची। कई यात्री ऐसे थे, जो इधर- उधर छिप रहे थे। पर जांच टीम इतनी मजबूत और चौतरफा घेराबंदी कर रखी थी कि कोई भी उनके नजर से भाग नहीं सका। बताया जा रहा जांच का अभियान आगे भी इसी तरह जारी रहेगा।
Yesterday (11:02) Covid Test in Bilaspur Station: बिलासपुर रेलवे स्टेशन में संक्रमित यात्रियों की संख्या हुई कम (www.naidunia.com)
Commentary/Human Interest
SECR/South East Central
0 Followers
5747 views

News Entry# 456073  Blog Entry# 4985253   
  Past Edits
Jun 14 2021 (11:02)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Bilaspur Junction/BSP  
बिलासपुर। Covid Test in Bilaspur Station: जोनल स्टेशन में जांच के दौरान एक या दो ही संक्रमित यात्री मिल रहे हैं। इस स्थिति से स्वास्थ्य विभाग की टीम ने राहत की सांस ली है। हालांकि जांच में किसी तरह की कोताही नहीं बरती जा रही है। पहले की तरह प्रत्येक यात्री को इससे गुजरना पड़ता है। केवल उन्हीं यात्रियों को स्टेशन से बिना जांच के बाहर जाने दिया जाता है जो निगेटिव रिपोर्ट दिखाते हैं।
दूसरी लहर की दस्तक के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने जोनल स्टेशन में जांच अनिवार्य कर दी थी। गेट क्रमांक चार पर मौजूद स्वास्थ्यकर्मी यात्रियों की एंटीजन और आरटीपीसीआर दोनों पद्धति से जांच की जाती है। शुरुआत में तो संक्रमितों की संख्या 30 से 35 तक पहुंच
...
more...
गई थी। इस दौरान अमला सजग भी था और इस बात पर जोर दिया जा रहा था कि बिना जांच के कोई यात्री बाहर न निकल पाए। यह चूक शहरवासियों के लिए मुसीबत बन सकती थी।
शुरुआत में पंजाब, राजस्थान समेत कुछ राज्यों के यात्रियों पर फोकस किया गया। उसके बाद आंध्र प्रदेश के यात्रियों की गंभीरता से जांच की गई। इसी बीच तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर बच्चों की भी जांच करने का निर्देश दिया गया। कुछ बच्चे संक्रमित भी मिले हैं। इन सबके बाद भी कोरोना संक्रमण की स्थिति सामान्य हो गई है। यही वजह है कि बामुश्किल एक या दो ही यात्री संक्रमित मिल रहे हैं। उन्हें होम आइसोलेट का सुझाव दिया जाता है।
हालांकि यह नियम उन सभी यात्रियों के लिए भी है जो सफर कर आ रहे हैं। सभी यात्रियों को जांच के दौरान सप्ताहभर होम आइसोलेट रहने की समझाइश दी जा रही है। जांच प्रभारी डा. मनीष सिंह का कहना है कि जांच में जरा भी कोताही नहीं बरती जा रही है। अब तो सात अतिरिक्त कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है ताकि प्रत्येक यात्री की जांच हो सके। रविवार को करीब 400 यात्रियों की जांच की गई।
Jun 13 (15:00) Bilaspur Railway News: ट्रायल सफल, जल्द उसलापुर स्टेशन में रुकने वाली ट्रेनों में भरा जाएगा पानी (www.naidunia.com)
New Facilities/Technology
SECR/South East Central
0 Followers
4146 views

News Entry# 455978  Blog Entry# 4984574   
  Past Edits
Jun 13 2021 (15:00)
Station Tag: Uslapur/USL added by Adittyaa Sharma/1421836

Jun 13 2021 (15:00)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Bilaspur Junction/BSP   Uslapur/USL  
बिलासपुर। Bilaspur Railway News: शहर के दूसरे प्रमुख रेलवे स्टेशन में धीरे-धीरे सुविधाओं का विस्तार हो रहा है। फुट ओवरब्रिज के बाद जल्द ही क्विक वाटरिंग सिस्टम से ट्रेनों में पानी भरा जा सकेगा। पाइप बिछाने से लेकर जिस पंप से इसका कनेक्शन जोड़ा गया है, उसका सफल ट्रायल हुआ है। एक-दो जगहों पर छेद की वजह से पानी का रिसाव हो रहा था, जिसे भी ठीक कर लिया गया है। उसलापुर स्टेशन में निर्माण कार्य कोरोना की दस्तक से पहले शुरू हुआ है। इस वायरस के चलते यहां का काम भी प्रभावित रहा। यही वजह है कि सारे कार्यों को पूरा होने में समय लग रहा है।
उसलापुर स्टेशन को बिलासपुर रेलवे स्टेशन की तरह सर्वसुविधायुक्त बनाना है। यही वजह
...
more...
है कि कई निर्माण कार्य हो रहे हैं। इन्हीं में एक क्विक वाटरिंग सिस्टम है। दरअसल आने वाले दिनों में इस स्टेशन में बिलासपुर पहुंचने वाली ट्रेनों को परिवर्तित कर उसलापुर स्टेशन में रोकना है। यह तभी संभव है जब यहां वैसी सुविधा हो। बिलासपुर स्टेशन में सभी ट्रेनों के कोच में पानी भराता है।
यह सुविधा इसीलिए जरुरी है। उसलापुर में पहले यह व्यवस्था नहीं थी। इसे देखते हुए क्विक वाटरिंग सिस्टम की योजना बनाई है। इसके तहत मिनटो में सभी कोच में पानी भरा जा सकता है। कुछ दिनों पहले ट्रायल भी हुआ है। एक- दो जगहों में रिसाव था। जिसे ठीक कर लिया गया है। जल्द ही इसे शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद ट्रेनों में पानी भराने लगेगा। इससे बिलासपुर स्टेशन में भी काम दबाव कम होगा।
Jun 11 (17:28) Railway News: रेलकर्मियों के लिए खुशखबरी, सालाना 12 हजार रुपये की वेतन वृद्धि (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
6827 views

News Entry# 455782  Blog Entry# 4982989   
  Past Edits
Jun 11 2021 (17:28)
Station Tag: Madwarani/MWRN added by Adittyaa Sharma/1421836

Jun 11 2021 (17:28)
Station Tag: Kothari Road/KTHD added by Adittyaa Sharma/1421836

Jun 11 2021 (17:28)
Station Tag: Saragbundia/SRBA added by Adittyaa Sharma/1421836

Jun 11 2021 (17:28)
Station Tag: Korba/KRBA added by Adittyaa Sharma/1421836

Jun 11 2021 (17:28)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Adittyaa Sharma/1421836
बिलासपुर-कोरबा। Railway News: कोरबा रेलखंड के अंतर्गत आने वाले तीन छोटे स्टेशन व पैसेंजर हाल्ट के रेलकर्मियों के एक अच्छी खबर है। जल्द ही उन्हें अपने प्रतिमाह के वेतन में एक हजार रुपये की वृद्धि का लाभ मिल सकेगा। लंबे समय तक समस्याओं से अवगत कराते हुए कर्मचारियों के हित से जुड़े इस मुद्दे पर रेल प्रशासन से चर्चा के बाद आखिरकार वेतनवृद्धि किए जाने पर मुहर लगा दी गई है। इन स्टेशनों में सरगबुंदिया, कोथारीरोड व मड़वारानी शामिल हैं, जहां के कर्मियों को 12 हजार रुपये वार्षिक अतिरक्त वेतन का लाभ मिल सकेगा।
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मजदूर कांग्रेस की मांग पर कोरबा रेल खंड के सरगबुंदिया, मड़वारानी और कोथारीरोड स्टेशनों पर नियुक्त कर्मचारियों को वार्षिक वेतन में 12 हजार रुपये
...
more...
की बढ़ोतरी की गई है। मजदूर कांग्रेस के मंडल समन्वयक बी कृष्ण कुमार के नेतृत्व में रेल प्रशासन बिलासपुर के साथ पीएनएम बैठक की गई थी। सतत प्रयास व इस मुद्दे को रेल प्रशासन के समक्ष उचित माध्यम से रखे जाने और कर्मचारियों के अधिकार व जीविकोपार्जन के लिए आवश्यक जरूरतों से अवगत कराए जाने के फलस्वरूप यह निर्णय लिया जा सका।
इस मांग को लेकर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मजदूर कांग्रेस के कोरबा क्षेत्र से प्रतिनिधि प्रमोद कुमार पटेल एवं सक्रिय सदस्य आनंद गुप्ता, अनिल पैकरा, आरके दास, राजेश पटेल, कुजूर बाबू के अथक प्रयास, राज्य शासन से इन स्टेशनों को आदिवासी क्षेत्र से जुड़े होने के पत्र, सभी उचित मंच के साथ संगठन की ओर से पीएनएम में प्रत्येक बार मुद्दा उठाए जाने से प्रयास सहभागी बने।
आदिवासी क्षेत्र भत्ता का मिल सकेगा लाभ
बैठक के माध्यम से पांच वर्षों की लंबी अवधि के बाद कोरबा रेल परिसर में सरगबुंदिया, मड़वारानी और कोथारीरोड स्टेशनों में कार्यरत आपरेटिंग एवं इंजीनियरिंग विभाग के कर्मचारियों को वेतन के साथ मिलने वाला भत्ता (ट्राइबल एरिया अलाउंस) की मांग पर रेल प्रशासन ने चार जून 2021 को आदेश जारी कर मुहर लगा दी है। इसके साथ ही इन स्टेशनों में कार्यरत कर्मचारियों को वेतन में प्रत्येक माह एक हजार रुपये की राशि के साथ वर्ष में 12 हजार रुपये का इजाफा होना तय हो गया है।
संगठनों व श्रमिक प्रतिनिधियों के प्रयास पर मिली सफलता से जहां इन स्टेशनों के रेलकर्मियों में हर्ष व्याप्त है, उनके वेतन में वृद्धि होने से अन्य समस्याओं के समाधान की राह खुलेगी।
इन समस्याओं का हल मिलने का इंतजार
प्रमोद कुमार पटेल का कहना है कि संगठन और भी कई प्रकार की समस्याओं को रेल प्रशासन के समक्ष पीएनएम एवं ज्ञापन के माध्यम से दिया जाता रहा है। इसमें प्रमुख मुद्दे जैसे कोरबा रनिंग कर्मचारियों के माइलेज संबंधित विसंगतियों को दूर करना, रिक्त पदों की भर्ती, पुराने पेंशन की बहाली, रात्रि भत्ते पर रोक हटाना, कोरोना के दौर में कर्मचारियों एवं उनके परिवार के सभी सदस्यों को वैक्सीन की सुविधा उपलब्ध कराना शामिल है।
उन्होंने अपने संगठन के मंडल समन्वयक बी कृष्णकुमार, रनिंग शाखा अध्यक्ष आरके यादव के साथ कोरबा क्षेत्र के संरक्षक टीके प्रकाश और डीके राम का सदैव रेल कर्मचारियों के प्रति समर्पण के लिए आभार ज्ञापित किया है।
Jun 11 (13:16) अभियान:रेलवे ने सभी ट्रेनों में रेडी टू ईट पैकेज उपलब्ध करवाया (www.bhaskar.com)
New Facilities/Technology
SECR/South East Central
0 Followers
6492 views

News Entry# 455765  Blog Entry# 4982826   
  Past Edits
Jun 11 2021 (13:16)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Saurabh®/1294142
Stations:  Bilaspur Junction/BSP  
रेलवे प्रशासन ने कोविड-19 की रोकथाम के लिए लगातार प्रयासरत हैं। वर्तमान में चल रही स्पेशल गाड़ियों में यात्रियों को केवल पैकेट बंद खाना उपलब्ध कराने की अनुमति प्रदान की गई है तथा पेंट्रीकार में खाना बनाने की अनुमति नहीं है। गाड़ियों के पेंट्रीकार में खाना नहीं बनाने की निगरानी व पैकेट बंद भाेजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने 10 दिनों का विशेष अभियान चलाया गया।
वाणिज्य विभाग के अधिकारियों तथा पर्यवेक्षकों द्वारा मंडल से गुजरने वाली सभी गाड़ियों की पेंट्रीकार में खाना नहीं बनाने की निगरानी व पैकेट बंद खाना की उपलब्धता सुनिश्चित की गई। इस अभियान के तहत बिलासपुर स्टेशन से गुजरने वाली पेंट्रीकार आधारित सभी स्पेशल गाड़ियों के पेंट्रीकार का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पेंट्रीकार में पर्याप्त मात्रा
...
more...
में पैकेट बंद खाना की उपलब्धता सुनिश्चित की गई।
Page#    Showing 1 to 20 of 4333 News Items  next>>

Go to Full Mobile site