Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

संपूर्ण क्रान्ति है तो जहां है

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Thu Feb 25 02:17:24 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search

RWL/Raiwala Junction (2 PFs)
رائے والا جنکشن     रायवाला जंक्शन

Track: Single Electric-Line

Show ALL Trains
NH 34, Dehradun- Haridwar Rd, Raiwala, Dist - Dehradun, Pin - 249205
State: Uttarakhand


Zone: NR/Northern   Division: Moradabad

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 2
Number of Halting Trains: 26
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Rating: NaN/5 (0 votes)
cleanliness - n/a (0)
porters/escalators - n/a (0)
food - n/a (0)
transportation - n/a (0)
lodging - n/a (0)
railfanning - n/a (0)
sightseeing - n/a (0)
safety - n/a (0)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 35 News Items  next>>
Yesterday (13:52) Indian Railways : अब ऋषिकेश रेल मार्ग पर भी सौ क‍िमी प्रत‍ि घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें (www.jagran.com)
Other News
NR/Northern
0 Followers
5016 views

News Entry# 440627  Blog Entry# 4887176   
  Past Edits
Feb 24 2021 (13:52)
Station Tag: Yog Nagari Rishikesh/YNRK added by महाँकाल एक्सप्रेस/1084688

Feb 24 2021 (13:52)
Station Tag: Dehradun Terminal/DDN added by महाँकाल एक्सप्रेस/1084688

Feb 24 2021 (13:52)
Station Tag: Raiwala Junction/RWL added by महाँकाल एक्सप्रेस/1084688

Feb 24 2021 (13:52)
Station Tag: Haridwar/HW added by महाँकाल एक्सप्रेस/1084688
प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने बताया कि रायवाला-ऋषिकेश रेल मार्ग पर ट्रायल में सफल रहने के बाद सौ किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलाने की अनुमत‍ि दी गई है। इससे रेल यात्र‍ियों को भी काफी राहत म‍िलेगी।
मुरादाबाद, जेएनएन। रेल प्रशासन ने ऋषिकेश रेल मार्ग पर ट्रेनों को सौ किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलाने की तैयारी कर ली है। रेलवे के ट्रायल में ऋषिकेश रेल मार्ग हाई स्पीड ट्रेन संचालन में सक्षम साबित हो चुका है।  लक्सर से हरिद्वार रेल मार्ग अब दोहरीलाइन में तब्‍दील हो चुका है। इस मार्ग पर ट्रेनें पहले से ही सौ किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलती रहींं हैंं। दिसंबर 2020 तक हरिद्वार से देहरादून तक 52 किलोमीटर तक ट्रेनें 50 किलोमीटर प्रतिघंटे
...
more...
की रफ्तार से चलती थींं। जबकि ट्रेन के राजाजी नेशनल पार्क में पहुंचते ही ट्रेन की गति घटकर 35 किलोमीटर प्रति घंटा रह जाती थी। रेल प्रशासन ने रेलवे लाइन व स्टेशनों के यार्ड में सुधार करने के बाद जनवरी 2021 से हरिद्वार से देहरादून के बीच ट्रेनों को सौ किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलाने के आदेश द‍िए हैं। हरिद्वार-देहरादून के बीच रायवाला से योगनगरी न्यू ऋषिकेश व ऋषिकेश के लिए रेल मार्ग 12 किलोमीटर का है। इस मार्ग पर नई रेलवे लाइन व स्लीपर डाला जा चुका है। उसके बाद भी इस मार्ग पर ट्रेनें 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलाया जा रहीं थी। मंगलवार को इस मार्ग पर सौ किलो मीटर की रफ्तार से ट्रेन चलाकर ट्रायल किया गया। यह ट्रायल सफल रहा। इस मार्ग पर भी ट्रेन को सौ किलोमीटर की रफ्तार से चलाने की स्वीकृति दे दी गई है। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि रायवाला-ऋषिकेश रेल मार्ग पर ट्रायल में सफल रहने के बाद सौ किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलाने की अनुमत‍ि दी गई है। अब ट्रेन हरिद्वार से ऋषिकेश तक सौ किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेगी।   शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप
मुरादाबाद, जेएनएन। रेल प्रशासन ने ऋषिकेश रेल मार्ग पर ट्रेनों को सौ किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलाने की तैयारी कर ली है। रेलवे के ट्रायल में ऋषिकेश रेल मार्ग हाई स्पीड ट्रेन संचालन में सक्षम साबित हो चुका है। 
लक्सर से हरिद्वार रेल मार्ग अब दोहरीलाइन में तब्‍दील हो चुका है। इस मार्ग पर ट्रेनें पहले से ही सौ किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलती रहींं हैंं। दिसंबर 2020 तक हरिद्वार से देहरादून तक 52 किलोमीटर तक ट्रेनें 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलती थींं। जबकि ट्रेन के राजाजी नेशनल पार्क में पहुंचते ही ट्रेन की गति घटकर 35 किलोमीटर प्रति घंटा रह जाती थी। रेल प्रशासन ने रेलवे लाइन व स्टेशनों के यार्ड में सुधार करने के बाद जनवरी 2021 से हरिद्वार से देहरादून के बीच ट्रेनों को सौ किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलाने के आदेश द‍िए हैं। हरिद्वार-देहरादून के बीच रायवाला से योगनगरी न्यू ऋषिकेश व ऋषिकेश के लिए रेल मार्ग 12 किलोमीटर का है। इस मार्ग पर नई रेलवे लाइन व स्लीपर डाला जा चुका है। उसके बाद भी इस मार्ग पर ट्रेनें 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलाया जा रहीं थी। मंगलवार को इस मार्ग पर सौ किलो मीटर की रफ्तार से ट्रेन चलाकर ट्रायल किया गया। यह ट्रायल सफल रहा। इस मार्ग पर भी ट्रेन को सौ किलोमीटर की रफ्तार से चलाने की स्वीकृति दे दी गई है। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि रायवाला-ऋषिकेश रेल मार्ग पर ट्रायल में सफल रहने के बाद सौ किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलाने की अनुमत‍ि दी गई है। अब ट्रेन हरिद्वार से ऋषिकेश तक सौ किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेगी।
 
Feb 23 (17:43) हरिद्वार-रायवाला सिंगल लाइन के दोहरीकरण को मंजूरी, पढ़ि‍ए पूरी खबर (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
2577 views

News Entry# 440359  Blog Entry# 4886290   
  Past Edits
Feb 23 2021 (17:43)
Station Tag: Tanakpur/TPU added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Feb 23 2021 (17:43)
Station Tag: Raiwala Junction/RWL added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Feb 23 2021 (17:43)
Station Tag: Haridwar/HW added by Anupam Enosh Sarkar/401739
राज्‍य ब्‍यूरो, देहरादून। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हरिद्वार-रायवाला सेक्शन में वर्तमान सिंगल रेल लाइन के दोहरीकरण और देहरादून व योगनगरी ऋषिकेश के मध्य सीधी रेल सेवा उपलब्ध कराने के लिए लक्सर की भांति रायवाला स्टेशन से पहले डायवर्जन लाइन के निर्माण की स्वीकृति दे दी है। उन्‍होंने रेलवे के अधिकारियों को इस संबंध में तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री रेल, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण पीयूष गोयल से भेंट की। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तराखंड में रेल के विकास एवं कनेटिक्‍टविटी के लिए रेल मंत्री का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री  त्रिवेंद्र सिंह रावत के अनुरोध पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने टनकपुर-बागेश्वर रेल लाईन के फाइनल लोकेशन सर्वे की
...
more...
स्वीकृति प्रदान कर दी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के सुझाव पर पुराने ऋषिकेश स्टेशन के वाणिज्यिक उपयोग के लिए रेलवे के अधिकारियों को कार्ययोजना बनाने को निर्देशित किया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में स्विटजरलैंड की तर्ज पर रेलवे और रोपने बनाने के लिए रेल मंत्रालय द्वारा अध्ययन कराया जाएगा।
मुख्यमंत्री  त्रिवेंद्र सिंह रावत के अनुरोध पर केंद्रीय मंत्री ने विकेंद्रीकृत खरीद प्रणाली के अंतर्गत उत्तराखंड के सब्सिडी के बकाया 640 करोड़ रुपये की राशि अवमुक्त करने के लिए खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के अधिकारियों को निर्देशित किया।
Feb 15 (07:15) रायवाला से ऋषिकेश रेलवे स्टेशन तक 100 किमी की रफ्तार से दौड़ी ट्रेन (www.amarujala.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
3674 views

News Entry# 439121  Blog Entry# 4877088   
  Past Edits
Feb 15 2021 (07:15)
Station Tag: Raiwala Junction/RWL added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Feb 15 2021 (07:15)
Station Tag: Rishikesh/RKSH added by Anupam Enosh Sarkar/401739
ऋषिकेश। रायवाला से पुराने ऋषिकेेश रेलवे स्टेशन तक एक स्पेशल ट्रेन का 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ट्रायल हुआ। रायवाला से पुराने ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर ट्रेन मात्र साढ़े 13 मिनट में पहुंच गई। इस दौरान ट्रैक के आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। रेलवे की ओर से हरिद्वार से देहरादून और रायवाला से पुराना ऋषिकेश रेलवे स्टेशन तक ट्रेन का 100 किमी प्रतिघंटा स्पीड का ट्रायल किया गया था। इसके लिए रेलवे की ओर से बरेली से एक बोगी वाली स्पेशल ट्रेन चलाई गई थी। जो सुबह छह बजे बरेली से चली थी। यह ट्रेन पहले हरिद्वार से देहादून 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से गई। इस दौरान पार्क क्षेत्र में ट्रेन को कॉसन (चेतावनी) पर चलाया गया। देहरादून से वापस रायवाला में आने के बाद इस ट्रेन को रायवाला से ऋषिकेश के मध्य चलाया गया। यह ट्रेन रायवाला से 15:57 से चली थी जो 100...
more...
किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से करीब साढ़े तेरह मिनट बाद 16:10 पर पहुंची पुराना ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर पहुंची। इस दौरान रेलवे की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे।
कोट-रेलवे की ओर से हरिद्वार से देहरादून और रायवाला से ऋषिकेश के मध्य 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से एक स्पेशल ट्रेन का ट्रायल किया गया था, जो सफल रहा। हरिद्वार से देहरादून के मध्य कुछ स्थानों पर ट्रेन को कॉसन पर चलाया गया था।
- एसके शर्मा, स्टेशन अधीक्षक, ऋषिकेश।
रायवाला। रायवाला से देहरादून के मध्य हाईस्पीड ट्रेन के ट्रायल की खबर मिलने के बाद वन्यजीव प्रेमियों की चिंता बढ़ गई है। वन्यजीव प्रेमी संस्था डब्लूडब्लूएफ के क्षेत्रीय प्रभारी एके सिंह ने बताया कि राजाजी टाईगर रिजर्व क्षेत्र में रेल ट्रैक हरिद्वार के मोतीचूर से सूखी नदी से शुरु होकर डोईवाला के समीप सुसवा नदी तक पूरी तरह वन क्षेत्र से होकर गुजरता है। जिसके कुल 28 किलोमीटर में से 22 किलोमीटर वन्यजीवों के लिहाज से अतिसंवेदनशील माना जाता है। इस ट्रैक में पड़ने वाले कुल 11 मोड़ पर ट्रेन के पायलट और लोको पायलेट बहुत अधिक दूरी तक वन्यजीव नहीं दिखते। इससे पहले भी ट्रैक के विद्युतीकरण किए जाने के समय भी इस रूट पर ट्रेनों को तेज गति से दौड़ाने को लेकर सवाल उठाए जा चुके हैं। लेकिन वर्तमान में तेज गति की ट्रेनों के ट्रायल को दी गई अनुमति और इससे आगे के विचार पर वन्यजीवों की जान जोखिम में डालने से बेहतर है कि इस क्षेत्र मेें ट्रेन को कॉसन पर चलाया जाए।
जागरण संवाददाता, देहरादून: अगर सब कुछ सही रहा तो एक महीने बाद देहरादून-हरिद्वार सेक्शन पर ट्रेनें 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी। इसके लिए ऑसीलेशन मॉनीटङ्क्षरग सिस्टम (ओएमएस) से लैस स्पेशल हाई स्पीड ट्रेन का ट्रायल सफल रहा है। अब इसकी रिपोर्ट मुरादाबाद मंडल को भेजी जाएगी। वहां से हरी झंडी मिलने के बाद ट्रेनों की रफ्तार बढ़ा दी जाएगी। हालांकि ट्रायल के दौरान राजाजी नेशनल पार्क के क्षेत्र में 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ही ट्रेन चली। रविवार को मुरादाबाद मंडल ने हरिद्वार से देहरादून और रायवाला से ऋषिकेश तक ओएमएस हाई स्पीड ट्रेन से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रायल कराया। इसके लिए रेलवे ने जीआरपी व स्थानीय पुलिस को अलर्ट किया हुआ था। पुलिस ने ट्रेक के आसपास घूम रहे व्यक्तियों को हटा दिया। मुख्य रेल पथ निरीक्षक विक्रम सिंह ने बताया कि स्पीड ट्रायल पूरी तरह सफल रहा है। बताया कि...
more...
महज एक घंटे में हरिद्वार से ट्रेन देहरादून पहुंच गई। ओएमएस हाई स्पीड ट्रेन हरिद्वार से 12 बजकर 40 मिनट पर चली थी, जोकि एक बजकर 40 मिनट पर देहरादून पहुंच गई। बताया कि राजाजी नेशनल पार्क प्रशासन ने ट्रेन की स्पीड बढ़ाने की अनुमति नहीं दी थी। ऐसे में राजाजी के 16 किमी के क्षेत्र में ट्रेन की स्पीड 55 किमी प्रति घंटा रही। यह क्षेत्र वन्य जीवों की सुरक्षा के लिहाज से बेहद संवेदनशील है। यही वजह है, कि इस दायरे में ट्रेनों की स्पीड दिन में 55 व रात में 35 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक नहीं रखी जाती है। इस क्षेत्र को छोड़ सभी जगह ट्रेन की रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा रही। बताया कि ओएमएस की रिपोर्ट मुरादाबाद मंडल को भेजी जाएगी। वहां से रिपोर्ट हेडक्वार्टर जाएगी। इसमें लगभग एक महीने का समय लग जाएगा। हेडक्वार्टर से हरी झंडी मिलने के बाद सभी ट्रेनों की रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा हो जाएगी। 
एक घंटे से भी कम समय में पहुंचेंगे हरिद्वार
मुख्य रेल पथ निरीक्षक विक्रम सिंह ने बताया कि ट्रेनों की स्पीड 100 किमी होने के बाद हरिद्वार-देहरादून का सफर 45-50 मिनट का हो जाएगा। बताया कि ट्रायल के दौरान दस मिनट तक रायवाला में ट्रेन को रोकना पड़ा। इसका कारण था कि ट्रेक पर आगे दिल्ली-देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस चल रही थी। 
13 मिनट में रायवाला से ऋषिकेश मुख्य रेल पथ निरीक्षक
विक्रम सिंह ने बताया कि रायवाला से ऋषिकेश पहुंचने में ट्रेन ने सिर्फ 13 मिनट लिए। बताया कि ट्रेन 15:55 बजे रायवाला से रवाना हुई और 16:08 बजे ऋषिकेश पहुंच गई। बताया कि इस रूट पर किसी तरह की कोई पाबंदी नहीं थी। ऐसे में यहां 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड रही।
Feb 12 (10:33) Haridwar Kumbh Mela 2021 : सीसीटीवी की निगरानी में गुजरेंगी हरिद्वार जाने वाली ट्रेनें, यात्र‍ियों की सुरक्षा के बेहतर इंतजाम (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
6483 views

News Entry# 438627  Blog Entry# 4874587   
  Past Edits
Feb 12 2021 (10:33)
Station Tag: Raiwala Junction/RWL added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Feb 12 2021 (10:33)
Station Tag: Motichur/MOTC added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Feb 12 2021 (10:33)
Station Tag: Yog Nagari Rishikesh/YNRK added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Feb 12 2021 (10:33)
Station Tag: Laksar Junction/LRJ added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Feb 12 2021 (10:33)
Station Tag: Haridwar/HW added by Anupam Enosh Sarkar/401739
मुरादाबाद, जेएनएन। हरिद्वार जाने वाली ट्रेनें सीसीटीवी की निगरानी में गुजरेंंगी। लक्सर से हरिद्वार और हरिद्वार से योगनगरी न्यू ऋषिकेश के बीच 10 स्टेशनों के क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।
हरिद्वार कुंभ मेला में रेलवे यात्रियों की बेहतर सुविधा के साथ सुरक्षा के भी इंतजाम क‍िए गए हैं। ज‍िससे कुंभ मेले के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय घटना से आसानी से निपटा जा सके। हरिद्वार से लक्सर के बीच लक्सर, पथरी, एकड़, एथल, ज्वालापुर, हरिद्वार और हरिद्वार से योग नगरी न्यू ऋषिकेश के बीच मोतीचूर, रायवाला, योगनगरी, न्यू ऋषिकेश व ऋषिकेश स्टेशन परिसर में सीसीटीवी लगाए गए हैंं। सीसीटीवी से स्टेशन परिसर व यार्ड तक निगरानी की जा सकती है। सीसीटीवी इंटरनेट से जुड़ेे हुए हैं। इससे रेल मंडल
...
more...
के या हरिद्वार कंट्रोल रूम में बैठे कर्मचारी यहां से गुजरने वाली ट्रेनों पर नजर रख सकेंगे। ट्रेनों में सीट से अधिक यात्री सवार होने पर भी सीसीटीवी के द्वारा कंट्रोल रूम को जानकारी मिल जाएगी।
प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि कुंभ मेले को लेकर सीसीटीवी के अलावा अन्य आधुनिक उपकरण भी लगाए गए हैं। लक्सर-हरिद्वार-योगनगरी के बीच सभी स्टेशनों पर लाइट व पेयजल की विशेष व्यवस्था की गई है। यात्रियों को कोच के बारे में जानकारी देने के लिए कोच इंडिकेक्टर और ट्रेन डिस्पेल सिस्टम लगाए गए हैं। कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं का हरिद्वार स्टेशन पर उत्तराखंड सरकार द्वारा एंटीजन किट से कोरोना की जांच की जा रही है। स्टेशन परिसर में वाहनों के आने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।
Page#    Showing 1 to 20 of 35 News Items  next>>

Go to Full Mobile site