Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Kolkata Metro: The only Metro of IR. কলকাতা মেট্রো : তিলোত্তমার জীবন রেখা ।। - PPG

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Mon Jan 25 16:51:50 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search

FZR/Firozpur Cantt. Junction (6 PFs)
ਫਿਰੋਜ਼ਪੁਰ ਛਾਉਣੀ ਜੰਕਸ਼ਨ     फिरोज़पुर छावनी जंक्शन

Track: Construction - Single-Line Electrification

Show ALL Trains
Jn point - BTI/JUC/LDH/FZP , Station Road Near Mittal Chowk, Firozpur Cantt 152001
State: Punjab


Zone: NR/Northern   Division: Firozpur

No Recent News for FZR/Firozpur Cantt. Junction
Nearby Stations in the News
Type of Station: Junction
Number of Platforms: 6
Number of Halting Trains: 10
Number of Originating Trains: 29
Number of Terminating Trains: 29
Rating: 3.8/5 (72 votes)
cleanliness - good (9)
porters/escalators - good (9)
food - good (9)
transportation - good (9)
lodging - good (9)
railfanning - good (9)
sightseeing - good (9)
safety - good (9)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 196 News Items  next>>
कोरोना के कारण ट्रेनों के पहिये थमे तो रेलवे ने इस संकट को अवसर की तरह लिया और पांच साल का काम महज नौ महीने में पूरा कर लिया। पंजाब में रेलवे ने रेल ट्रैकों की मरम्‍मत के कार्य में यह काम किया।

फिरोजपुर, जेएनएन। भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कोरोना संकट के दौरान ट्रेनों का पहिया थमने का बेहतर फायदा उठाया और सं‍कट को अवसर के तौर पर लिया। रेलवे ने इस दौरान रेल ट्रैकों के पांच साल में होने वाले कार्य को महज नौ माह में पूरा कर लिया।
...
more...
फिरोजपुर रेल डिवीजन का 2765 किलोमीटर लंबा ट्रैक और उसमें एक लाख प्वाइंट रेल ट्रैक को मरम्मत के लिए दस साल का समय चाहिए था, लेकिन कोरोना के कारण रुके ट्रेन के पहियों का फायदा उठाते हुए फिरोजपुर डिवीजन की इंजीनियरिंग ब्रांच ने नौ महीने में पचास हजार प्वाइंट वेल्ड कर दिए।
2765 किलोमीटर ट्रैक के एक लाख प्वाइंट की मरम्मत में लगने थे 10 साल, नौ माह में आधा काम पूरा
इन प्वाइंट्स की फिजिकल वेरीफिकेशन के साथ अल्ट्रासोनिक तकनीक से काम पूरा किया गया। रेलवे के फिरोजपुर डिवीजन के चीफ इंजीनियर हेमेंद्र यादव ने कहा चलते ट्रेन ट्रैफिक में हर साल दस से बारह हजार प्वाइंट ही वेल्ड हो पाते थे। कोरोना के कारण जब पूरी दुनिया रुकी हुई थी और ट्रेन का सफर भी बंद था।
ऐसे में फिरोजपुर डिवीजन के पास ट्रैक में सुधार का अवसर था और कम समय में 2765 किलोमीटर लंबे ट्रैक की व्यवस्था को दुरुस्त करना चुनौती भी था। डिवीजन ने इस काम के लिए दस विशेष टीमों का गठन किया और उन्हें हर सुविधा दी। नतीजा नौ महीने के कम समय में दस साल का आधा काम पूरा हुआ। इसका फायदा यह हुआ कि जो ट्रैक दस साल बाद ट्रेनों की तेज रफ्तार के लिए तैयार होना था वह अब नौ महीने में ही आधा तैयार हो चुका है। ट्रैक की फिजिकल वेरीफिकेशन भी पूरी हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि फिरोजपुर डिवीजन के साहनेवाल-जम्मूतवी-श्री वैष्णो देवी कटरा और अमृतसर के मुख्य रूट पंजाब को अन्य हिस्सों को जोड़ता है। 2765 किलोमीटर लंबे इस ट्रैक का 60 फीसद हिस्सा वेल्ड ट्रैक है और पूरे ट्रैक में एक लाख प्वाइंट हैं।
उन्‍होंने बताया कि कोरोना काल में इस ट्रैक के 50 फीसद वेल्ड ट्रैक की मरम्मत कर ली गई है। यही वजह है कि जालंधर से फिरोजपुर, खेमकरण से अमृतसर, लुधियाना से साहनेवाल, लुधियाना से जालंधर रूट पर ट्रेनों की गति बढ़ाई जा रही है। इसका फायदा यात्रियों को मिलेगा।

Jan 17 (07:08) रेलवे के फिरोजपुर डिवीजन ने पांच साल का काम नौ माह में किया पूरा (www.jagran.com)
Other News
NR/Northern
0 Followers
5439 views

News Entry# 433644  Blog Entry# 4847633   
  Past Edits
Jan 17 2021 (07:08)
Station Tag: Firozpur Cantt. Junction/FZR added by Anupam Enosh Sarkar/401739
जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : फिरोजपुर डिवीजन का 2765 किलोमीटर लंबा ट्रैक और उसमें एक लाख प्वाइंट रेल ट्रैक को मरम्मत के लिए दस साल का समय चाहिए था, लेकिन कोरोना के कारण रुके ट्रेन के पहियों का फायदा उठाते हुए फिरोजपुर डिवीजन की इंजीनियरिग ब्रांच ने नौ महीने में पचास हजार प्वाइंट वेल्ड कर दिए।
प्वाइंट्स की फिजिकल वेरीफिकेशन के साथ अल्ट्रासोनिक तकनीक से काम पूरा किया गया। रेलवे के फिरोजपुर डिवीजन के चीफ इंजीनियर हेमेंद्र यादव ने कहा चलते ट्रेन ट्रैफिक में हर साल दस से बारह हजार प्वाइंट ही वेल्ड हो पाते थे। हेमेंद्र यादव ने कहा जब पूरी दुनिया रुकी हुई थी और ट्रेन का सफर भी बंद था, तो फिरोजपुर डिवीजन के आगे ट्रैक में सुधार का
...
more...
अवसर था और कम समय में 2765 किलो मीटर लंबे ट्रैक की व्यवस्था दुरुस्ता करना चुनौती थी। डिवीजन ने इस काम के लिए दस विशेष टीमों का गठन किया और उन्हें हर सुविधा दी। नतीजा नौ महीने के कम समय में दस सालों का आधा काम पूरा हुआ। अब ट्रैक ट्रेन को तेज गति से चलाने को तैयार है। जो शायद दस साल बाद होता। ट्रैक की फिजिकल वेरीफिकेशन हो चुकी है।
फिरोजपुर डिवीजन तथा साहनेवाल- जम्मूतवी श्री वैष्णो देवी कटरा और अमृतसर के मुख्य रूट के साथ पंजाब के अन्य हिस्सों को जोड़ता है। 2765 किलोमीटर लंबे इस ट्रैक का 60 फीसदी हिस्सा वेल्ड ट्रैक है और पूरे ट्रैक में एक लाख प्वाइंट हैं। यहीं वजह है कि लुधियाना, जालंधर से फिरोजपुर, खेमकरण से अमृतसर, लुधियाना से साहनेवाल, लुधियाना से जालंधर रूट पर ट्रेनों की गति बढ़ाई जा रही है।
--संजय वर्मा।
पंजाब में ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी। पिछले नौ महीने में रेलवे के इंजीनियर विंग ने 2765 किलोमीटर ट्रैक को दुरुस्त किया है। लुधियाना साहनेवाल ट्रैक पर अब ट्रेन 110 की जगह 130 किमी प्रति घंटा के हिसाब से दौड़ेगी।
फिरोजपुर [संजय वर्मा]। फिरोजपुर डिवीजन के कई रूटों पर ट्रेनों की रफ्तार तेज होने वाली है। डिवीजन के चीफ इंजीनियर हेमेंद्र कुमार ने बताया कि पिछले नौ महीने में रेलवे के इंजीनियर विंग ने 2765 किलोमीटर ट्रैक को दुरुस्त किया है। इसके 48 हजार प्वाइंट्स को वेल्ड (ट्रैक ज्वाइंट) कर आटोसोनिक परीक्षण किया गया है। इससे इन ट्रैकों पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी।
हेमेंद्र
...
more...
कुमार ने बताया कि अब लुधियाना से फिरोजपुर ट्रैक पर ट्रेन 95 की जगह 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। इसी तरह जालंधर से फिरोजपुर रूट पर ट्रेन की रफ्तार 110 होगी। लुधियाना साहनेवाल ट्रैक को सुपरफास्ट बनाने लिए दीवार खड़ी की गई है, जिसके बाद ट्रेन 110 की जगह 130 किमी प्रति घंटा के हिसाब से ट्रेन चलेगी। लुधियाना से धूूरी ट्रैक पर रफ्तार 100 की जगह 110 किमी की गई है। अमृतसर से खेमकरण ट्रैक पर ट्रेन 60 की जगह 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। इससे जालंधर व लुधियाना से फिरोजपुर का सफर अब कम समय में होगा।
उन्होंने बताया कि फिरोजपुर डिवीजन के तहत 2765 किलोमीटर ट्रैक साहनेवाल-जम्मूतवी-श्री माता वैष्णो देवी कटरा तथा अमृतसर के मुख्य रूट के साथ पंजाब के सभी जिला मुख्यालयों को जोड़ता है। इसमें 60 प्रतिशत ट्रैक वेल्ड हैं। इनमें लगभग एक लाख वेल्ड हैं। हर साल 12 से 13 हजार वेल्ड का अल्ट्रासोनिक परीक्षण किया जाता है। इस बार अप्रैल 2020 से दिसंबर तक 48 हजार से अधिक वेल्ड का अल्ट्रासोनिक परीक्षण किया गया, जो कि पिछले वर्षों से तीन गुना ज्यादा है।
दूसरे ट्रैक पर भी ट्रेन की रफ्तार बढ़ाए जाने का काम जारी
हेमेंद्र कुमार ने कहा कि 2021 में फिरोजपुर डिवीजन के कई दूसरे ट्रैक पर भी ट्रेन की रफ्तार बढ़ाए जाने का काम जारी है, जिससे यात्रियों का समय बचेगा। उधर, फिरोजपुर मंडल के इंजीनियङ्क्षरग विभाग की इस उपलब्धि पर उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने एक लाख रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की है।
Dec 30 2020 (08:52) अब एक वैगन भी बुक कर सकेंगे किसान और व्यापारी (www.amarujala.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
6477 views

News Entry# 430852  Blog Entry# 4828019   
  Past Edits
Dec 30 2020 (08:52)
Station Tag: Firozpur Cantt. Junction/FZR added by Anupam Enosh Sarkar/401739
फिरोजपुर। अब किसान और व्यापारी सामान को एक जगह से दूसरे भेजने के लिए मालगाड़ी का एक डिब्बा (वैगन) भी बुक कर सकते हैं। वहीं किसान आंदोलन के समय फिरोजपुर रेल डिवीजन ने 338 डिब्बों में लगभग 19400 मीट्रिक टन आलू की लोडिंग कर विभिन्न प्रदेशों में भेजा है। यह जानकारी रेल डिवीजन फिरोजपुर के रेल मंडल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने दी।विज्ञापनउन्होंने बताया कि फिरोजपुर मंडल द्वारा कपूरथला, करतारपुर, बुटारी और सूरानसी रेलवे स्टेशन से मालगाड़ियों में आलू की लोडिंग कर असम , त्रिपुरा और धनकुनी (पश्चिम बंगाल) में भेजा गया। वहीं अब वैगन में फुटकर लोडिंग का भी प्रबंध किया गया है। इससे अब व्यापारी और किसान अपनी जरूरत के अनुसार एक डिब्बा बुक करा सकेंगे। भारतीय रेलवे द्वारा माल भाड़ा संबंधी नियमों में छूट, फुटकर लोडिंग, मिनी रेक और मल्टी पॉइंट रेक देने के बाद ढुलाई में काफी वृद्धि हुई है। वहीं पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले में 366...
more...
वैगन आलू की तुलना में इस वित्त वर्ष 388 वैगन लदान अब तक हो चुका है। इससे रेलवे को 417 लाख रुपये का फायदा हुआ है।


Railways पंजाब के रेल यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर है। राज्‍य में रेल सेवा और दुरुस्‍त होगी। राज्‍य से तीन और एक्‍सप्रेस ट्रेनें शुरू होंगी। इससे राज्‍य में रेल सेवा बेहतर होगी। इसके साथ ही राज्‍य में कई ट्रेनों के रूट बदलेंगे।
फिरोजपुर, जेएनएन। Railways: पंजाब के रेल या‍त्रियों के लिए अच्‍छी खबर है। राज्‍य में यात्री ट्रेनों की संख्‍या बढ़ेगी और इससे राज्‍य में रेल सेवा दुरूस्‍त होेगी। रेलवे ने नए साल में पंजाब में नौ और एक्‍सप्रेस ट्रेनें शुरू करने का फैसला किया गया है। इसेे साथ ही रेलवे ने पंजाब से होकर चलने वाली कई ट्रेनों का रूअ बदलने का भी फैसला किया है। फिरोजपुर डिविजन के जम्मू और अमृतसर के महत्‍वपूर्ण रूट चलाने की घोषणा फिरोजपुर रेल
...
more...
डिवीजन ने नए साल से अमृतसर और जम्मू के महत्वपूर्ण रूट्स पर नौ एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की घोषणा की है। फिरोजपुर रेल मंडल के डीआरएम राजेश अग्रवाल ने कहा किसान आंदोलन कारण पहले से कुछ ट्रेन को रद करना पड़ा। जो ट्रेेनों को रूट बदलकर चल रही हैं उनको वाया तरनतारन और ब्यास से होकर जारी रखा जाएगा। अभी अमृतसर से जयनगर और बांद्रा टर्मिनल के लिए जनवरी से ट्रेन शुरू की जा रही है। जनवरी के पहले सप्ताह से इन ट्रेनों को भी रूट बदल कर चलाया जाएगा।
फिरोजपुर डिविजन की ओर से जनवरी के पहले सप्ताह से अमृतसर से जयनगर और बांद्रा टर्मिनल के अलावा जम्मू तवी से नई दिल्ली और कोटा, श्री वैष्णों देवी कटड़ा से ऋषिकेश, बांद्रा टर्मिनल, गांधीधाम, हापुड़ और जामनगर के लिए ट्रेनें शुरू की जा रही हैं। कोरोना वायरस कारण रद हुई इन एक्सप्रेस ट्रेनों को फिर जनवरी से बहाल करने की तैयारी की गई है। फिरोजपुर डिवीजन के क्षेत्रीय मैनेजर राजेश अग्रवाल ने कहा कि धुंध के कारण रद की गई ट्रेनें तय शेड्यूल के मुताबिक ही रद रहेंगी। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस ट्रेन के शुरू होने से जहां ट्रेन यातायात बहाल होगा वहीं माता वैष्णु देवी और हरमंदिर साहिब के दर्शन करने वाले श्रद्धालुों को भी राहत मिलेगी।
एडीआरएम बलबीर सिंह ने कहा कि जंडियाला गुरु में चल रहे किसान आंदोलन कारण फिरोजपुर डिवीजन की पांच एक्सप्रेस ट्रेन को पहले ही रद्द किया जा चुका है।किसान आंदोलन का हल निकलने के बाद सभी ट्रेन रूट्स बहाल होंगे।
Page#    Showing 1 to 20 of 196 News Items  next>>

Go to Full Mobile site