Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Shiv Ganga doing MPS thru a Jn - on every RailFan's bucket list

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Tue Mar 9 10:00:55 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Advanced Search

News Posts by Renovation And Doubling of PBH Soon

Page#    Showing 1 to 5 of 966 news entries  next>>
Dec 17 2020 (12:11) ऊंचाहार के बाद अब नौचंदी एक्सप्रेस भी चली (www.jagran.com)
New/Special Trains
NR/Northern
0 Followers
25362 views

News Entry# 428868  Blog Entry# 4815051   
  Past Edits
Dec 17 2020 (12:12)
Station Tag: Unchahar Junction/UCR added by Renovation And Doubling of PBH Soon/38492

Dec 17 2020 (12:11)
Station Tag: Kunda Harnamganj/KHNM added by Renovation And Doubling of PBH Soon/38492

Dec 17 2020 (12:11)
Station Tag: Prayag Junction/PRG added by Renovation And Doubling of PBH Soon/38492

Dec 17 2020 (12:11)
Train Tag: Nauchandi Express Special/04512 added by Renovation And Doubling of PBH Soon/38492

Dec 17 2020 (12:11)
Train Tag: Nauchandi Express Special/04511 added by Renovation And Doubling of PBH Soon/38492

Dec 17 2020 (12:11)
Train Tag: Unchahar Express Special/04218 added by Renovation And Doubling of PBH Soon/38492

Dec 17 2020 (12:11)
Train Tag: Unchahar Express Special/04217 added by Renovation And Doubling of PBH Soon/38492
संसू, कुंडा : तहसील क्षेत्र के लोगों का सफर अब आसान होगा। एक साल से बंद ऊंचाहार एक्सप्रेस के बाद अब प्रयाग से मेरठ के बीच नौचंदी एक्सप्रेस भी मंगलवार को चल गई। इन गाड़ियों का संचालन होने से लोगों में खुशी है।
चंडीगढ़ से प्रयाग से चलने वाली ऊंचाहार एक्सप्रेस के चल जाने से लोगों को सहूलियत मिली है। हालांकि किसान आंदोलन के कारण यह अभी दिल्ली तक ही चल रही है। इसे कोहरे के कारण वर्ष 2019 के दिसंबर माह में बंद किया गया था। बहाल होने का वक्त आया तो इसी बीच लाकडाउन लगने से ट्रेन का संचालन बंद कर दिया गया। लोग परेशान थे। अब ऊंचाहार एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन सोमवार से अपने निर्धारित समय पर शुरू हो
...
more...
जाने से यात्रियों के खुशी का ठिकाना न रहा। ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्री ट्रेन के स्टेशन पर खड़ी होने के पहले की टिकट काउंटर पर पहुंच गए थे। एक घंटा पहले जैसे ही टिकट वितरण की खिड़की खुली लोगों की लाइन लग गई। बारी-बारी सभी ने अपने-अपने गतंव्य के लिए खिड़की से टिकट लिया। स्टेशन अधीक्षक विवेक यादव ने बताया कि ट्रेन अपने निर्धारित समय पर 2.58 मिनट पर प्रयागराज से हरनामगंज स्टेशन पर पहुंची और दो मिनट का स्टाप करते हुए तीन बजे अपने गई।

--
गंगा गोमती भी चलाएं
संसू, परियांवा : अब गंगा गोमती एक्सप्रेस को चलाने की मांग हो रही है। क्षेत्र के अमित अग्रहरी, आकाश, रिकू अग्रहरी, रामजी मोदनवाल, धीरज अग्रहरी, रवि अग्रहरि, धर्मेंद्र कुमार, अरुण कुमार, डॉ. अनंत राम गुप्ता व ओम प्रकाश आदि ने कहा कि अब गंगा गोमती को भी बहाल कर देना चाहिए। इसे सात दिसंबर से ही चलाने की बात रेलवे ने कही थी, पर नहीं चली। रेलवे के स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि किसान आंदोलन के कारण एहतियात के तौर पर नहीं चलाया गया।
Dec 15 2020 (12:43) चिलबिला जंक्शन का एक अरब से होगा सुंदरीकरण (www.jagran.com)
New Facilities/Technology
NR/Northern
0 Followers
17860 views

News Entry# 428547  Blog Entry# 4813282   
  Past Edits
Dec 15 2020 (12:43)
Station Tag: Chilbila Junction/CIL added by Renovation And Doubling of PBH Soon/38492

Dec 15 2020 (12:43)
Station Tag: Pratapgarh Junction/PBH added by Renovation And Doubling of PBH Soon/38492
जासं, प्रतापगढ़ : शहर के करीब के चिलबिला रेलवे जंक्शन की सूरत बदलेगी। इसके री-मॉडलिग को रेलवे ने मंजूरी दे दी है। इस पर 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। बजट मिलते ही कायाकल्प का श्रीगणेश भी सोमवार को हो गया। भूमि पूजन करके कार्यदायी संस्था द्वारा खोदाई शुरू कर दी गई।
प्रतापगढ़ जंक्शन से करीब तीन किमी दूरी पर चिलबिला जंक्शन है। यह आंवला हब व चिलबिला जैसे प्रमुख बाजार के बीच होने से व्यापारिक नजरिए से महत्वपूर्ण है। यही नहीं इस जंक्शन से लखनऊ व अयोध्या रूट अलग होते हैं। इस जंक्शन का स्वरूप मौजूदा समय में बहुत साधारण है। तीन प्लेटफार्म ही हैं, उस पर भी बैठने, पानी पीने, प्रकाश की मुकम्मल व्यवस्था तक नहीं है। इसके
...
more...
कायाकल्प के लिए किया गया प्रयास अब रंग ला रहा है। रेलवे ने एक अरब रुपये का प्रोजेक्ट स्वीकृत करते हुए काम का जिम्मा रेलवे के निर्माण विभाग को दिया। इसके बाद पिछले महीने टेंडर की प्रक्रिया पूरी की गई। कार्य पाने वाली एजेंसी ने भी तेजी दिखाई। संबंधित ठेकेदार आशीष अग्रवाल ने सोमवार को चिलबिला जंक्शन पर भूमि पूजन करके कार्य को शुरू कर दिया। स्टेशन अधीक्षक इबरार अहमद के साथ ही जितेंद्र सिंह, राजा तिवारी समेत क्षेत्रीय गणमान्य लोगों की मौजूदगी में जेसीबी से नीव की खोदाई भी की गई। मंत्रों के साथ पूजन किया गया। सहायक अभियंता निर्माण राकेश कुमार का कहना है कि तेजी से कार्य करके जंक्शन को संवारा जाएगा। पार्क के साथ साइकिल स्टैंड व अन्य सुविधाओं का भी विस्तार किया जाएगा।

--
लाइन के बीच में है जंक्शन
इसकी खासियत यह भी है यह जंक्शन रेल ट्रैक के बीच में बना है। एक तरफ से लखनऊ-वाराणसी लाइन गुजरती है, दूसरी ओर से वाराणसी-अयोध्या लाइन है।
--
सुविधाओं से हो जाएगा लैस
सुंदरीकरण में कई काम कराए जाएंगे। प्लेटाफार्म का स्वरूप बदलेगा। उसकी लंबाई बढ़ाई जाएगी। कार्यालय भवन को नया बनाया जाएगा। मैनुअल सिग्नल हटाकर नया सिग्नल सिस्टम लागू होगा। इसके लिए नया सिग्नल रूम बनेगा। फुटओवरब्रिज बनाया जाएगा। इससे यात्रियों को सुविधा होगा।
--
वेलकम गेट करेगा अगवानी
चिलबिला जंक्शन पर सुंदरीकरण में यात्रियों की अगवानी करने को सुंदर वेलकम गेट बनाया जाएगा। इस पर लिखा होगा..आपकी यात्रा मंगलमय हो। इस पर आंवला की तस्वीर भी लगाने पर विचार चल रहा है। परिसर में सीसी रोड, इंटरलाकिग फर्श का स्वरूप नजर आएगा।
--
कोना-कोना होगा जगमग
पूरे जंक्शन को दूधिया रोशनी से जगमग किया जाएगा। इसके लिए सोलर पैनल की क्षमता बढ़ाई जाएगी। प्रयागराज-अयोध्या हाईवे से लेकर जंक्शन तक स्ट्रीट लाइट लगाकर सड़क को रोशन किया जाएगा। हरियाली का संदेश देने को वाटिका विकसित की जाएगी।

Dec 12 2020 (11:35) सुल्तानपुर ट्रैक पर इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ेंगीं गाड़ियां (www.jagran.com)
New Facilities/Technology
NR/Northern
0 Followers
15790 views

News Entry# 428179  Blog Entry# 4810466   
  Past Edits
Dec 12 2020 (11:35)
Station Tag: Sultanpur Junction/SLN added by Renovation And Doubling of PBH Soon/38492

Dec 12 2020 (11:35)
Station Tag: Phaphamau Junction/PFM added by Renovation And Doubling of PBH Soon/38492

Dec 12 2020 (11:35)
Station Tag: Pratapgarh Junction/PBH added by Renovation And Doubling of PBH Soon/38492
जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : आने वाले कुछ दिनों में सुल्तानपुर रेल मार्ग पर रेल सफर करना सुविधाजनक हो जाएगा। इस ट्रैक का विद्युतीकरण तेजी से हो रहा है। इससे गाड़ियों की रफ्तार भी बढ़ जाएगी।
रेलवे ने रेल ट्रैक दोहरीकरण व विद्युतीकरण का कार्य जिले में तेज कर दिया है। पिछले दो साल में जंघई से गौरीगंज के बीच दोहरीकरण व विद्युतीकरण तेजी से किया गया। काफी हद तक काम पूरा भी हो गया है। इस पर तो इलेक्ट्रिक इंजन चलाने का ट्रायल भी हो गया है, जो सफल रहा है। इसके बाद फाफामऊ तक दोहरीकरण व विद्युतीकरण किया जा रहा है। तीसरी सौगात के रूप में प्रतापगढ़ से सुल्तानपुर मार्ग पर विद्युतीकरण शुरू हुआ है। सहायक अभियंता आर कुमार
...
more...
का कहना है कि आधुनिक उपकरण यान का सहयोग लेकर कर्मी काम कर रहे हैं। मौसम की खराबी से दिक्कत तो आ रही है, पर काम चल रहा है।

-
बदले जाएंगी खराब पटरियां
प्रतापगढ़-सुल्तानपुर रूट पर खुंडौर स्टेशन के पहले की पटरियां दब गई हैं। इस वजह से वहां पर ट्रेन की रफ्तार कम हो जाती है। इसके बाद भी यात्रियों को हिचकोले खाने पड़ते हैं। अब इस तरह की पटरियों को बदला जाएगा।
-
प्रयागराज से सीधा सफर
सुल्तानपुर रेल मार्ग पर विद्युतीकरण हो जाने पर इसका लाभ प्रयागराज तक के लोगों को सीधे तौर पर मिलेगा। वहां से ट्रेन से चलने पर उनको सफर आरामदायक होगा। बीच में कहीं बीच में कोई और ट्रेन भी नहीं बदलनी होगी।
-
बढ़ जाएगी रफ्तार
अब तक सुल्तानपुर रूट पर रेल गाड़ी की औसत रफ्तार 50 किमी प्रति घंटा ही रखी जाती है। इलेक्ट्रिक इंजन का संचालन होने पर गाड़ियों की रफ्तार कम से कम 80 किमी प्रति घंटे तक हो जाएगी। इससे यात्रियों का समय बचेगा
-
नहीं फैलेगा प्रदूषण
डीजल इंजन चलने से जहरीला काला धुआं निकलता है। बिजली के इंजन में यह नहीं होगा। पर्यावरण चितक डॉ. राधेश्याम मौर्य बताते हैं कि धुएं में कार्बन मोनो आक्साइड की मात्रा बहुत रहती है। इससे वायु ये आक्सीजन कम हो जाती है।
Dec 12 2020 (11:33) Indian Railway : रेलवे यात्रियों को फिर से देगा विश्रामालय और डारमेट्री की सुविधा, कंबल घर से लेकर आएं (www.jagran.com)
New Facilities/Technology
NR/Northern
0 Followers
7424 views

News Entry# 428178  Blog Entry# 4810465   
  Past Edits
Dec 12 2020 (11:34)
Station Tag: Lucknow Charbagh NR/LKO added by Renovation And Doubling of PBH Soon/38492
Stations:  Lucknow Charbagh NR/LKO  
लखनऊ, जेएनएन। Indian Railway : रेलवे ने अनलॉक डाउन के बाद ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। अब यात्रियों को लखनऊ स्टेशन पर ठहराने के लिए रेलवे ने अपने विश्रामालय और डारमेट्री को खोलने का आदेश दिया है। हालांकि, रेलवे के विश्रामालय और डारमेट्री में आने वाले यात्रियों को अपने साथ कंबल लाना होगा।
दरअसल, कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते रेलवे प्रशासन स्‍टेशन पर बने अपने विश्रामालय, प्रतीक्षालय और डारमेट्री को शुरू नहीं कर रहा था। लगातार ट्रेनों की संख्या बढ़ने से लखनऊ आने वाले यात्रियों को ठहरने के लिए स्टेशन पर ही कोई स्थान नहीं मिल रहा था। सर्दी बढ़ने पर लेट आने वाली ट्रेनों का इंतजार यात्रियों को प्लेटफार्म पर करना पड़ रहा है। रेलवे ने अपने
...
more...
लोको पायलटों व गार्ड के लिए रनिंग रूम और टीटीई के विश्रामालयों को पहले शुरू किया। जहां कोविड-19 के मानकों के तहत उनके ठहरने के इंतजाम रेलवे ने किया था। अब रेलवे ने यात्रियों के लिए भी चारबाग स्टेशन पर अपने एसी व नान एसी डारमेट्री, विश्रामालय को खोलने का आदेश दिया है। 

ऐसे मिलेगा डारमेट्री और विश्रामालय में स्‍थान 
इसकी बुकिंग चारबाग स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर रेल इंक्वायरी काउंटर पर होगी। यात्रियों को अपने कंफर्म सीट वाले पीएनआर की डिटेल देना होगा। इनकी दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। रोजाना डारमेट्री और विश्रामालय को सैनिटाइज किया जाएगा। हालांकि, प्रतीक्षालय को अगले चरण में शुरू किया जाएगा।
Sep 17 2020 (11:45) पांच माह बाद गुलजार हुआ प्रतापगढ़ रेलवे स्टेशन (www.amarujala.com)
Other News
NR/Northern
0 Followers
23429 views

News Entry# 418642  Blog Entry# 4718266   
  Past Edits
Sep 17 2020 (11:45)
Station Tag: Pratapgarh Junction/PBH added by Renovation And Doubling of PBH Soon/38492

Sep 17 2020 (11:45)
Train Tag: Ganga Sutlej COVID - 19 Special/03307 added by Renovation And Doubling of PBH Soon/38492
-समय से आधे घंटे पहले पहुंची धनबाद-फिरोजपुर एक्सप्रेस ...
more...
प्रतापगढ़। लॉकडाउन के पांच माह बाद रविवार को फिर प्रतापगढ़ रेलवे स्टेशन गुलजार हो गया। रविवार को धनबाद-फिरोजपुर एक्सप्रेस जंक्शन पहुंची। स्पेशल ट्रेन आधा घंटा पहले ही स्टेशन पहुंच गई। प्रतापगढ़ से तीस यात्रियों का कंफर्म टिकट बना था। इन यात्रियों को रेल प्रशासन ने सीट तक पहुंचाया। सप्ताह भर पहले धनबाद-फिरोजपुर के बीच ट्रेन संचालन की घोषणा रेलवे बोर्ड ने की थी। शनिवार को धनबाद से रवाना हुई ट्रेन को रविवार को सुबह 8:55 बजे प्रतापगढ़ पहुंचना था, लेकिन ट्रेन आधा घंटे पहले 8:25 बजे ही आ गई। ट्रेन में बैठने के लिए 30 यात्री स्टेशन पहुंचे थे। सभी का कंफर्म टिकट था। प्लेटफार्म पर पहुंचने से पहले सबकी थर्मल स्क्रीनिंग की गई। ट्रेन से करीब दो दर्जन यात्री उतरे। आधा घंटे पहले आने के कारण ट्रेन यहां देर तक रुकी रही और अपने निर्धारित समय 9 बजे ही रवाना हुई। स्टेशन अधीक्षक त्रिभुवन मिश्र ने बताया कि ट्रेन आधे घंटे पहले आ गई थी। हालांकि वह अपने निर्धारित समय से ही यहां से रवाना की गई। धनबाद से फिरोजपुर के बीच प्रतिदिन ट्रेन का संचालन होना है। बुधवार से दोनों ओर की ट्रेन नियमित रूप से चलेगी।
Page#    966 news entries  next>>

Go to Full Mobile site