Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Everyone knows if a train is running late, ONLY RailFans know WHY it is late

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Wed Oct 20 20:13:41 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Advanced Search

News Posts by jigyasusingh47

Page#    Showing 1 to 5 of 671 news entries  next>>
बिहार के मुंगेर में राज्य की दूसरी सुरंग बनाई जा रही है। आस्ट्रेलियन तकनीक से बन रही इस सुरंग का दिसंबर में सीआरएस होना है। जल्द ही इससे ट्रेनें दौड़ेंगी। ट्रेनों का परिचालन जहां रतनपुर और जमालपुर में बाधित होता था अब वो नहीं होगा...

केएम राज, जमालपुर (मुंगेर)। जिले के जमालपुर-रतनपुर स्टेशनों के बीच आस्ट्रेलियन तकनीक से बन रही राज्य की दूसरी रेल सुरंग का निर्माण तेजी से चल रहा है। नई सुरंग में फर्श की ढलाई का काम पहले ही पूरा हो चुका है। नई सुरंग पुरानी सुरंग से 15
...
more...
फीट की दूरी पर है। इस सुरंग की चौड़ाई पुरानी सुरंग से ज्यादा है। इसमें यात्रियों के पैदल चलने की भी जगह होगी। इसमें रेलवे ट्रैक बिछाने का काम जल्द शुरू होगा। नंवबर के अंत तक सुरंग को पूरी तरह तैयार हो जाने की उम्मीद है। सुरंग चालू हो जाने के बाद किऊल से मालदा तक 276 किमी का रेलवे ट्रैक पूरी तरह डबल हो जाएगा।

अभी दो किमी तक सिंगल लाइन पर ट्रेनें चल रही हैं। नई सुरंग अंग्रेजों द्वारा बनाई गई सुरंग की अपेक्षा बेहतर है। इसकी लंबाई 903 फीट तथा ऊंचाई लगभग 20 फीट है। सुरंग निर्माण के लिए न्यू आस्ट्रेलियन टेक्नोलाजी का इस्तेमाल किया जा रहा है। पुरानी सुरंग से नई सुरंग की लंबाई लगभग 210 फीट ज्यादा है। डीआरएम यतेंद कुमार ने बताया कि यह पूर्व रेलवे, कोलकाता का ड्रीम प्रोजेक्ट है। नवंबर-दिसंबर के बीच तक नई सुरंग बनकर तैयार हो जाएगा।

रेल संरक्षा आयुक्त करेंगे जांच

दिसंबर में रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) जांच होने की उम्मीद है। सीआरएस जांच के एक सप्ताह बाद ओके रिपोर्ट आएगी। इसके बाद रेल सुुरंग से ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। दरअसल, 2020 में ही रेल सुरंग बनकर तैयार करने का लक्ष्य था। लाकडाउन और कोरोना के कारण काम में विलंब हुआ। 2021 के लाकडाउन में सुरंग का निर्माण कार्य काफी तेजी से हुआ। अब सुरंग में ढलाई के बाद रेलवे ट्रैक बिछाने की तैयारी है।

रतनपुर की ओर से डबल लाइन का काम अंतिम चरण में

एक सुरंग होने के कारण रतनपुर के बाद से जमालपुर तक एक ही रेल लाइन से अप और डाउन दिशा की ट्रेनों का परिचालन होता है। अब नई सुरंग बनने के बाद दोहरीकरण का काम भी पूरा हो जाएगा। रतनपुर-पाटम की दिशा से रेलवे ट्रैक बिछाने का काम भी अंतिम चरण में है।

अब नहीं फंसेंगी ट्रेनें

दोनों सुरंग से ट्रेन परिचाल शुरू होने के बाद यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। ट्रेनें नहीं फंसेगी, अभी कुछ दूरी तक ङ्क्षसगल लाइन होने के कारण ट्रेनों को रतनपुर या फिर जमालपुर में रोकना पड़ता है। ऐसे में 15 से 20 मिनट तक ट्रेनें कभी फंस जाती है, सुरंग चालू होने के बाद यात्रियों को इससे छुटकारा मिलेगा।




दुमका वासियों को रविवार को दुमका-हावड़ा स्पेशल ट्रेन की सौगात मिली है. स्थानीय सांसद सुनील सोरेन ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. हावड़ा तक आने-जाने के लिए कवि गुरु एक्सप्रेस के बाद यह दूसरी ट्रेन है

IRCTC/Indian Railways News (दुमका) :दुमका से हावड़ा तक के लिए दुमका-हावड़ा स्पेशल ट्रेन को स्थानीय सांसद सुनील सोरेन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह ट्रेन सोमवार (11 अक्टूबर, 2021) से अपने नीयत समय सुबह 03.45 बजे दुमका से खुलेगी और 11.35 बजे हावड़ा पहुंचेगी. वहीं, हावड़ा से 16.25 में यह ट्रेन खुलेगी और देर
...
more...
रात 00.10 बजे दुमका पहुंचेगी. हावड़ा तक आने-जाने के लिए कवि गुरु एक्सप्रेस के बाद यह दूसरी ट्रेन है, लेकिन सिउड़ी, सैतियां, दुबराजपुर होकर दुर्गापुर जाने के लिए यह पहली ट्रेन होगी.

अपने संबोधन में सांसद सुनील सोरेन ने इस दिन को दुमका के लिए ऐतिहासिक बताया. उन्होंने कहा कि दुमका की जनता की मांग को उन्होंने रेलमंत्री तक पहुंचाने का कार्य किया था और उन मांगों को एक-एक कर पूरा किया जा रहा है. हावड़ा तक जाने के लिए मयूराक्षी एक्सप्रेस ट्रेन के विस्तार का रेलमंत्री अश्विन वैष्णव ने आश्वासन दिया था और उन्होंने इसे पूरा भी कराया. वहीं, 25-30 साल से जामताड़ा स्टेशन में महत्वपूर्ण ट्रेनों के ठहराव की मांग को भी पूरा कराना शुरू कर दिया है. मौर्य एक्सप्रेस के ठहराव के साथ इसकी शुरुआत हो चुकी है.

बहुत जल्द दिल्ली तक ले जाने का करेंगे काम

उन्होंने कहा कि दुमकावासियों की मांग राज्य की उपराजधानी को देश की राजधानी नई दिल्ली से जोड़ने की है. यह सपना भी जल्द पूरा होगा. उन्होंने कहा कि उन्होंने रेलमंत्री तक इस मांग को रखा है. यह मांग भी पूरी होगी. वे बहुत जल्द दुमका वासियों को दिल्ली ले जाने का काम करेंगे.

इस ट्रेन से व्यवसायियों को होगी काफी सुविधा

सांसद श्री सोरेन ने कहा कि दुमका-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू होने से दुमका के व्यवसायियों को काफी सुविधा होगी और वे अपने कारोबार के सिलसिले में एक ही दिन में आना-जाना पूरा कर सकेंगे.

आर्थिक गतिविधि का केंद्र बनेगा दुमका: DRM

इस दौरान आसनसोल डिवीजन के DRM परमानंद शर्मा ने कहा कि दुमका को आर्थिक गतिविधि का केंद्र बनाना रेलवे का उद्देश्य है. यहां गुड‍्स शेड बन रहा है. इसका संचालन सही तरीके से हो सके, इसके लिए समस्त दुमकावासियों से उन्होंने रेलवे को सहयोग करने की अपील की. कहा कि दुमका केवल राज्य की दूसरी उपराजधानी बनकर नहीं रहेगा, बल्कि प्रथम आर्थिक गतिविधि का केंद्र बनेगा. यहां के मजदूरों-युवाओं का पलायन रूकेगा.

कार्यक्रम में सांसद ने एक्जिक्युटिव लांज का उद‍्घाटन व गुड‍्स शेड में फलदार पौधरोपण भी किया. मौके पर भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष विनोद शर्मा, जिला अध्यक्ष परितोष सोरेन, पूर्व जिला अध्यक्ष विपिन अग्रवाल, नगर परिषद‍् की पूर्व अध्यक्ष अमिता रक्षित एवं सांसद प्रतिनिधि अमरेंद्र सिंह मुन्ना उपस्थित थे.

11 Public Posts - Mon Oct 11, 2021





Sep 30 (09:43) Hindi News Indian Railways: एक अक्टूबर से बदल रहा टाइम-टेबल, यहां देखें अपनी ट्रेनों का हाल (m.jagran.com)
New/Special Trains
ER/Eastern
0 Followers
82597 views

News Entry# 466309  Blog Entry# 5080145   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
Trains:  Vasco-Da-Gama - Jasidih Weekly Special/06397   Jasidih - Vasco-Da-Gama Inaugural Special/06398IS   Ranchi - Godda Special/08603   Godda - Ranchi Special/08604   Pune - Jasidih Weekly Special/01427   Lucknow Jn - Bhopal Garib Rath SF Special/05307   Lalkuan - Anand Vihar Terminal InterCity Special/05059   Anand Vihar Terminal - Lalkuan InterCity Special/05060   Dehradun - Kathgodam Special/04126   Anand Vihar Terminal - Muzaffarpur Garib Rath SF Special/04060   Ahmedabad - Asansol Weekly Special/09435   Jasidih - Pune Weekly Special/01428   Kathgodam - Jammu Tawi Garib Rath SF Special/04689   Asansol - Ahmedabad Weekly Special/09436   Jamalpur - Howrah Kavi Guru Special/03016   Howrah - Jamalpur Kavi Guru Special/03015   Doon - Naini Jan Shatabdi Special/02091   Bagh Special Fare Special/03019   Ramnagar - Bandra Terminus SF Special/09076   New Delhi - Kathgodam Shatabdi Special/02040   Kathgodam - New Delhi Shatabdi Special/02039   Porbandar - Muzaffarpur Motihari Special/09269   Ranikhet Special/05013   Corbett Park Link Special/05314   Lucknow Jn. - Mumbai LTT SF Festival Special/02108   Kathgodam - Lucknow Junction Special/05044   Udhampur - Pathankot Express Special/04616   Uttaranchal Sampark Kranti Special Fare Special/05036   Uttaranchal Sampark Kranti Link Special/05356   Howrah - Lal Kuan Weekly SF Special/02353   Jammu Tawi - Kathgodam Garib Rath SF Special/04690   Kanpur Central - Kathgodam Garib Rath Special/04667  
Indian Railways पूर्व रेलवे ने एक अक्टूबर से बंद ट्रेनों को चलाने और टाइम टेबल में फेरबदल करने का ऐलान कर दिया है। टाइम टेबल में रांची से देवघर जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस को दुमका तक एक्सटेंशन भी शामिल है। अभी रांची देवघर इंटरसिटी अक्टूबर से पटरी पर उतर जाएगी।

जागरण संवाददाता, धनबाद। झारखंड के संताल परगना प्रमंडल पर रेलवे की मेहरबानी अभी कम नहीं हुई है। रांची भागलपुर एक्सप्रेस का गोड्डा तक विस्तार , जसीडीह से पुणे और गोवा को सीधी ट्रेन, बरौनी-अहमदाबाद एक्स का आसनसोल तक एक्सटेंशन और दुमका
...
more...
के नोनीहाट में कवि गुरु एक्सप्रेस के ठहराव के बाद अब जल्द ही झारखंड के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। त्योहारों को देखते हुए रेलवे जहां कोरोना काल में बंद पड़ी ट्रेनों को पटरी पर लाने की कवायद में जुटी है। वहीं यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने कोरोना काल में बंद हुई ट्रेनों को फिर से जहां बहाल कर रही है वहीं स्पेशल और नई ट्रेनों की संख्या भी लगातार बढ़ा रही है।

ट्रेन टाइम-टेबल में बदलाव की घोषणा

पूर्व रेलवे ने एक अक्टूबर से बंद ट्रेनों को चलाने और टाइम टेबल में फेरबदल करने का ऐलान कर दिया है। टाइम टेबल में रांची से देवघर जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस को दुमका तक एक्सटेंशन भी शामिल है। अभी रांची देवघर इंटरसिटी बंद है। अक्टूबर से इस ट्रेन को पटरी पर उतर जाएगा। पटरी पर लौटते ही जिस तरह रांची भागलपुर एक्सप्रेस का गोड्डा तक एक्सटेंशन हुआ। उसी तरह रांची देवघर इंटरसिटी का दुमका तक एक्सटेंशन होगा। इससे झारखंड की राजधानी रांची और उप राजधानी दुमका के लिए एक और सीधी ट्रेन मिल जाएगी। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाब करने की घोषणा की है। रेलवे की और से जारी बयान में कहा गया है कि एक अक्टूबर से बदलाव किया जाएगा। ट्रेनों के नए आगमन और प्रस्थान समय का विवरण वेबसाइट पर अपडेट कर दिया गया है।

पटरी पर लाैटेगी सियालदह-जम्मूतवी हमसफर एक्सप्रेस

सियालदह जम्मूतवी हमसफर एक्सप्रेस बर्द्धमान-हटिया मेमू समेत पश्चिम बंगाल , झारखंड और बिहार के बीच चलने वाली सभी पैसेंजर ट्रेनों को भी फिर से चलाया जाएगा। इसकी संभावना जताई जा रही है पूर्व रेलवे एक अक्टूबर से अपने सभी ट्रेनों को पहले की तरह सामान्य किराए के साथ चलाएगा। स्पेशल बन कर चलने वाली ट्रेनें सामान्य मेल एक्सप्रेस के रूप में चलने लगेगी। ट्रेनों के आगे लगे जीरो हट जाएंगे। इसे लेकर पूर्व रेलवे से आदेश भी जारी हुआ है। हालांकि पूर्व रेलवे सीपीआरओ एकलव्य चक्रवर्ती का कहना है कि फिलहाल उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। ट्रेनों को पहले की तरह चलाने से जुड़े आदेश को लेकर भी यही कह रहे कि संबंधित आदेश की खबर उन्हें नहीं है।

इन ट्रेनों के समय में परिवर्तन

02353 हावड़ा-लालकुआं स्पेशल ट्रेन: लालकुआं स्टेशन पर वर्तमान समय के बजाय सुबह 06:55 बजे पहुंचेगी। 05044 काठगोदाम-लखनऊ जं. स्पेशल ट्रेन काठगोदाम से सुबह 11:45 बजे प्रस्थान करेगी। 05036 काठगोदाम-दिल्ली स्पेशल ट्रेन: काठगोदाम से सुबह 08:45 बजे प्रस्थान करेगी। हल्द्वानी से प्रस्थान का समय सुबह 09.07 बजे और लालकुआं सुबह 09:45 बजे। 02039 काठगोदाम-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन: काठगोदाम से दोपहर 03:30 बजे प्रस्थान करेगी। लालकुआं से प्रस्थान का समय शाम 04:04 बजे होगा। 05314 रामनगर-जैसलमेर स्पेशल ट्रेन: रामनगर से रात 10:20 बजे प्रस्थान करेगी। काशीपुर का प्रस्थान समय 10:55 बजे होगा। 05356 रामनगर-दिल्ली स्पेशल ट्रेन: रामनगर से सुबह 10:10 बजे निकलेगी। काशीपुर से प्रस्थान का समय सुबह 10:35 बजे होगा। 05059 लालकुआं-आनंद विहार टर्मिनस स्पेशल ट्रेन: लालकुआं से सुबह 04:25 बजे निकलेगी। 02108 लखनऊ जंक्शन-लोकमान्य तिलक टर्मिनस स्पेशल ट्रेन लखनऊ जंक्शन से रात 10:40 बजे प्रस्थान करेगी। 05307 लखनऊ जंक्शन-रायपुर स्पेशल ट्रेन: लखनऊ जंक्शन से रात 10:40 बजे प्रस्थान करेगी। 09269 पोरबंदर-मुजफ्फरपुर विशेष ट्रेन: गोरखपुर से 11:10 बजे प्रस्थान करेगी। 04060 आनंद विहार टर्मिनस-मुजफ्फरपुर स्पेशल ट्रेन गोरखपुर से 11:10 बजे प्रस्थान करेगी। 09076 रामनगर-बांद्रा टर्मिनस स्पेशल ट्रेन: रामनगर से शाम 04:35 बजे निकलेगी। ट्रेन रामनगर से सुबह 07:20 बजे। 04689 काठगोदाम-जम्मू स्पेशल ट्रेन: काठगोदाम से शाम 06:20 बजे प्रस्थान करेगी। हल्द्वानी से प्रस्थान का समय शाम 06:35 बजे होगा। 05013 जैसलमेर-काठगोदाम स्पेशल ट्रेन: काठगोदाम स्टेशन पर सुबह 04:55 के बजाय 05:05 बजे पहुंचेगी। 03019 हावड़ा-काठगोदाम स्पेशल ट्रेन: काठगोदाम स्टेशन पर सुबह 09:25 बजे के बजाय 09:00 बजे पहुंचेगी। 02040 नई दिल्ली-काठगोदाम स्पेशल ट्रेन: काठगोदाम स्टेशन पर सुबह 11:55 के बजाय 11:40 बजे पहुंचेगी। 04690 जम्मू तवी-काठगोदाम स्पेशल ट्रेन: काठगोदाम स्टेशन पर दोपहर 01:45 बजे के बजाय 01:35 बजे पहुंचेगी। 04667 कानपुर सेंट्रल-काठगोदाम विशेष ट्रेन: काठगोदाम स्टेशन पर वर्तमान समय से 02:55 बजे दोपहर 02:40 बजे पहुंचेगी। 02091 देहरादून-काठगोदाम स्पेशल ट्रेन: काठगोदाम स्टेशन पर अपने वर्तमान समय 11:45 बजे के बजाय 11:35 बजे पहुंचेगी। 04126 देहरादून-काठगोदाम स्पेशल ट्रेन: काठगोदाम स्टेशन पर वर्तमान समय के बजाय 07:15 बजे सुबह 07.20 बजे पहुंचेगी। 04616 अमृतसर-लालकुआं स्पेशल ट्रेन: वर्तमान समय 08:30 बजे से रात 09:05 बजे लालकुआं स्टेशन पर पहुंचेगी। 05060 आनंद विहार टर्मिनस-लालकुआं स्पेशल ट्रेन: लालकुआं स्टेशन पर वर्तमान समय 08:30 बजे के बजाय रात 09:05 बजे पहुंचेगी।
Godda Ranchi Express गोड्डा-रांची एक्सप्रेस का परिचालन शुरू हो गया है। गोड्डा के सांसद निशिकांत दुबे ने बुधवार को हरी झंडी दिखाकर गोड्डा से रांची के लिए ट्रेन को रवाना किया। इसके बाद झारखंड की राजधानी रांची और गोड्डा के बीच रेल नेटवर्क जुड़ गया है।

जागरण संवाददाता, गोड्डा/धनबाद। गोड्डावासियों को बुधवार को एक और ट्रेन की सौगात मिल गई । बुधवार को दोपहर एक बजकर 15 मिनट पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के बदले सांसद - विधायक ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मौके पर सांंसद डा. निशिकांत दुबे व
...
more...
विधायक अमित कुमार मंडल के साथ रेल अधिकारी गोड्डा स्टेशन पर मौजूद थे। नई ट्रेन परिचालन को लेकर रेल प्रशासन ने यहां व्यापक तैयारी की थी। स्टेशन पर एलसीडी के जरिये कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किया जा रहा था। उद्घाटन समारोह में सांसद दुबे ने रेल विकास को लेकर विपक्षी नेताओं पर हमला बोला। कहा कि गोड्डा में विकास में भी राजनीति हावी है। कुछ लोग कह रहे हैं कि रेल नहीं चलने देंगे। ऐसे लोगों को इलाज की जरूरत है।

An Initiative by Railways towards All-Round-Progress of Jharkhand :
Godda -Ranchi Express (via-Bhagalpur) flagged off at Godda station today. This train provides direct train connectivity between Godda District and Ranchi, the Capital of Jharkhand. pic.twitter.com/ha5Uwu7Kbp

गोड्डा का विकास करने से भाजपा को कोई नहीं रोक सकता

जामताड़ा के कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने कहा था कि गोड्डा-रांची एक्सप्रेस को चलने नहीं देंगे। इसका जवाब देते हुए सांसद ने कहा कि गोड्डा में भाजपा को विकास करने से कोई नहीं रोक सकता। पीएम मोदी के जन्मदिन पर संताल परगना में रेल मंत्रालय ने पांच ट्रेनों की सौगात दी। सांसद ने रेलवे के जीएम से गोड्डा स्टेशन में स्केलेटर लगाने की मांग की। कहा कि स्टेशन काफी ऊंचाई पर है। दिव्यांग और बुजुर्ग यात्रियों को परेशानी होती है। इसलिए यहां स्केलेटर जरूरी है। सांसद ने यह भी कहा कि रेलवे की कुल आमदनी का 40 फीसद झारखंड से आता है। इसलिए झारखंड पर अधिक ध्यान देना होगा। रेल परिवहन के मामले में झारखंड सबसे पिछड़ा हुआ है। कहा कि गोड्डा से पाकुड़ और महागामा लाइन को भी आने वाले दिनों में पूर्ण कराना है।

Godda - Ranchi Express ( Via-Bhagalpur) flagged off at Godda station today (29.9.2021). pic.twitter.com/iv8mfbgoCi

गोड्डा विधायक ने खुद को निशिकांत दुबे का बताया हनुमान

वही विधायक अमित मंडल ने नई ट्रेन चलाने पर पीएम मोदी और रेल मंत्री को बधाई दी। कहा कि सांसद अगर राम हैं तो हम हनुमान बन कर जनता की सेवा में लगे रहेंगे। इधर स्टेशन में विधि व्यवस्था को लेकर स्थानीय पुलिस के साथ ही आरपीएफ जवानों की तैनाती की गई थी। आरपीएफ जवानों ने पूरे स्टेशन को पुलिस छावनी में तब्दील कर रखा था। बुधवार की सुबह से रेलवे के आलाधिकारी भी यहां कैंप कर रहे थे। गोड्डा में एक्सप्रेस ट्रेन के रखरखाव की सुविधा नहीं रहने के कारण फिलहाल भागलपुर से ही रांची एक्सप्रेस को तैयार कर गोड्डा से चलाया जा रहा है। यहां पर वाशिंग पिट, जलापूर्ति सहित अन्य सुविधाओं में अभी समय लगेंगे लेकिन रेल प्रशासन इस दिशा में गंभीर है। इधर रांची के लिए सीधी ट्रेन के परिचालन होने से लोगों में उत्साह दिखा। काफी संख्या में स्थानीय लोग स्टेशन परिसर पहुंचे थे।

Running of Ranchi-Godda-Ranchi
(tri-weekly) Special train pic.twitter.com/wGUXDnVOqk

ट्रेन के रूट में हो सकता बदलाव

मालदा डिवीजन के अधिकारियों ने माना है तो फिलहाल ट्रेन का परिचालन शुरू किया जा रहा है। आने वाले दिनों में इसके रूट में बदलाव होंगे। इस पर मंथन चल रहा है। रेलवे के मुताबिक सप्ताह में इस ट्रेन को तीन दिन चलाना है। अगले साल तक गोड्डा-हंसडीहा-सरैयाहाट-देवघर रेलखंड शुरू होने पर गोड्डा मेन लाइन से जुड़ जाएगा। इसके बाद कई ट्रेन के रूट बदलेंगे व नई ट्रेन चलेगी। उद्धाटन के दिन रांची ट्रेन एक बजकर पंद्रह मिनट पर खुलेगी लेकिन सामान्य दिनों में इसका समय दोपहर 12 बजकर 40 मिनट पर रांची के लिए प्रस्थान करना होगा। उक्त ट्रेन फिलहाल गोड्डा- हंसडीहा-भागलपुर- क्यूल-धनबाद होते हुए रांची जायेगी। इसके साथ ही गोड्डा के लोगों भागलपर जमालपुर से लेकर क्यूल तक के लिए भी ट्रेन मिलेगी।
यही नहीं गोड्डा से हावड़ा ट्रेन को लेकर भी सांसद डा.निशिकांत दुबे ने कहा कि इस दिशा में कार्रवाई चल रही है। इस बाबत मालदा डिवीजन से सीनियर डीसीएम पवन कुमार ने कहा कि गोड्डा-रांची एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को दोपहर एक बजकर 15 मिनट पर रांची के लिए गोड्डा से उद्धाटन के दिन रवाना होगी। इसके बाद अन्य दिन बुधवार,शुक्रवार व रविवार को यह 12:40 बजे गोड्डा से खुलेगी। इसके साथ ही ट्रेन परिचालन को लेकर रूट से संबंधित जो भी यात्री के सुझाव आयेंगे उन्हें वरीय अधिकारी तक पहुंचाया जायेगा। जनता को बेहतर सुविधा देने को रेलवे प्रतिबद्ध है।

नहीं लगेगा स्पेशल किराया

रेलवे ने गोड्डा से रांची के लिए सीधी रेल सेवा शुरू करने के साथ ही यात्रियों की जेब का भी ख्याल रखा है। इस ट्रेन में सफर के लिए त्यौहार स्पेशल ट्रेन जैसा अतिरिक्त किराया नहीं चुकाना होगा। पहले की तरह सामान्य किराया चुका कर ही यात्री सफर कर सकेंगे। सेकंड सीटिंग से फर्स्ट एसी तक सफर की अनुमति मिलेगी। भीड़ बढ़ने पर यात्री ट्रेन में तत्काल कोटे से भी टिकट बुक करा सकेंगे। 

556 दिनों बाद पटरी पर लौटी, मिल गया एक्सटेंशन
पिछले साल कोरोना काल की वजह से रांची भागलपुर एक्सप्रेस को 22 मार्च 2020 से ही बंद कर दिया गया था। बाद में परिस्थिति सामान्य होने के बाद ज्यादातर ट्रेन पटरी पर लौट गई। रांची भागलपुर एक्सप्रेस को रोक कर रखा गया। इस बीच रेलवे ने इस ट्रेन को रांची से गोड्डा के बीच चलाने की मंजूरी दे दी। अब पूरे 556 दिनों के बाद ट्रेन फिर से पटरी पर लौट रही है।

बिहार जाने के लिए मिल गई एक और ट्रेन

रांची-गोड्डा एक्सप्रेस के चलने से न सिर्फ संताल तक पहुंचने के लिए सीधी रेल सेवा शुरू हो गई बल्कि झारखंड से बिहार के लिए भी एक और नई ट्रेन मिल गई। अभी रांची से भागलपुर के बीच बंगाल होकर वनांचल एक्सप्रेस चलती है। अब रांची से भागलपुर होकर गोड्डा तक ट्रेन चलेगी। इससे भागलपुर और आसपास तक पहुंचने के लिए एक और ट्रेन मिल जाएगी।



केंद्र सरकार ने संताल परगना को पांच दिनों पांच ट्रेनों की सौगात दी है. मंगलवार को जसीडीह-वास्कोडिगामा एक्सप्रेस (साप्ताहिक) ट्रेन की शुरुआत हुई. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ऑनलाइन हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. इससे झारखंड व गोवा के बीच सीधे संपर्क का एक और मार्ग खुलेगा.

IRCTC/ Indian Railways News: (राजीव कुमार, देवघर) : यात्रीगण कृपया ध्यान दें. देवघर के जसीडीह रेलवे स्टेशन से चलकर वास्कोडिगामा जाने वाली ट्रेन संख्या (06398) जसीडीह-वास्कोडिगामा एक्सप्रेस (साप्ताहिक) ट्रेन की शुरुआत हो गयी है. इस ट्रेन को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ऑनलाइन हरी
...
more...
झंडी दिखा कर रवाना किया.

वहीं, जसीडीह स्टेशन के 4 नंबर प्लेटफार्म पर आयोजित कार्यक्रम में गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे, पूर्व मुख्यमंत्री बाबुलाल मरांडी, राज्य सभा सांसद सह प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश, देवघर विधायक नारायण दास, सारठ विधायक र रणधीर सिंह, पूर्व मंत्री लुईस मरांडी, डीआरएम परमानंद शर्मा ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किये. इस दौरान पूर्व रेलवे के जीएम अरुण अरोरा भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े.
सामाजिक व आर्थिक विकास को गति प्रदान करेगी ट्रेन

ट्रेन के शुभारंभ मौके पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि चार दिनों से झारखंड के विभिन्न क्षेत्रों को बड़े-बड़े राज्यों से जोड़ने के लिए ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया. यह नयी ट्रेन झारखंड में बेहतर परिवहन सुविधा उपलब्‍ध करायेगी. साथ ही अंतरराज्यीय और राज्‍य के भीतर विभिन्‍न स्‍थानों के बीच बेहतर संपर्क सुनिश्चित करेगी. यह ट्रेन झारखंड के सामाजिक व आर्थिक विकास को गति प्रदान करेगी. साथ ही पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा. इस ट्रेन से तीर्थयात्रियों को बैद्यनाथधाम मंदिर तक पहुंचने में सुविधा होगी.

झारखंड-गोवा के बीच आवागमन होगा सुलभ

केंद्रीय मंत्री श्री वैष्णव ने कहा कि जसीडीह-वास्कोडिगामा एक्सप्रेस झारखंड व गोवा के बीच सीधे संपर्क का एक और मार्ग खोल देगी. इसके अलावा बैद्यनाथधाम समेत निकटवर्ती अन्य क्षेत्रों के तीर्थयात्री भी इस ट्रेन के शुरू होने से लाभान्वित होंगे. इससे रोगजार भी बढ़ेंगे. कहा कि प्रधानमंत्री का मिशन क्षेत्र के वैसे लोग जो समाज के अंतिम छोर पर हैं उनका विकास करना है. इसी के तहत ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. यह कार्य गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे के प्रयास से ही सफल हो पाया है. उन्होंने प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने का काम किये हैं. यह ट्रेन झारखंड से बंगाल, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, ओड़िशा राज्य को जोड़ते हुए गोवा के वास्कोडिगामा तक जायेगी.

झाझा से पटना जाने वाली पैसेंजर ट्रेन बैद्यनाथधाम स्टेशन से खुले : डॉ निशिकांत

उद्घाटन समारोह में गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने कहा कि ट्रेनों के परिचालन में रेलवे के जीएम व डीआरएम का बहुत बड़ा योगदान होता है. बैद्यनाथधाम स्टेशन के पास रेलवे की हजारों करोड़ की जमीन पड़ी है, जिस पर भू-माफियाओं की नजर है. देवघर की सबसे बड़ी समस्या है कि देवघर में किसी भी प्रकार की जमीन का खतियान बन सकता है. सरकार 1932 के खतियान की बात करती है, जो देवघर में कभी भी बन जायेगा. बैद्यनाथधाम स्टेशन के समीप मल्टी फंग्सनल कॉम्प्लेक्स MFC के स्वीकृत है, इसके लिए पैसा पड़ा हुआ है, लेकिन अबतक नहीं बना. कहा कि रेलवे के जीएम अगर पूर्व मध्य रेलवे से बात कर झाझा से पटना जाने वाली पैसेंजर ट्रेन को बैद्यनाथधाम स्टेशन से खोलने पर जोर दे, तो इससे यात्रियों को काफी सुविधा होगी और रेलवे की जमीन भी बचेगी.

गोड्डा से ट्रेन चलाने का सपना सांसद ने साकार किया : बाबूलाल मरांडी

कार्यक्रम में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने कहा कि गोड्डा सांसद के प्रयास से क्षेत्र में लगातार पांच दिनों में पांच ट्रेनों का परिचालन शुरू हो सका है. क्षेत्र के विकास में यातायात व्यवस्था प्रमुख है, जिसे सांसद के प्रयास से पूर्ण होते देखा जा रहा है. उन्होंने कहा कि कल्पना नहीं की जा रही थी कि गोड्डा को रेलवे से जोड़ा जा सकेगा, लेकिन सांसद ने यह कर दिखाया. रेल से जोड़ा ही नहीं, अब वहां से कई ट्रेनें भी चलने लगी. देवघर एम्स चालू हो चुका है. राज्य सरकार थोड़ी सी तत्परता दिखाये, तो जल्द ही हवाई अड्डा को भी चालू कर दिया जायेगा.

उद्घाटन ट्रेन से ही रांची गये पूर्व मुख्यमंत्री व प्रदेश अध्यक्ष

जसीडीह-वास्कोडिगामा उद्घाटन ट्रेन के A1 कोच में सवार होकर पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी व राज्यसभा सांसद सह भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश रांची रवाना हुए. इस क्रम में विभिन्न स्टेशन पर उनका स्वागत किया गया. इस अवसर पर आरपीएफ कमांडेट सीएम मिश्रा, डीसीएम अंजन, पूर्व नप अध्यक्ष संजय यादव, देवेंद्र कुंवर, स्टेशन प्रबंधक एसके मंडल समेत रेलवे के अधिकारी उपस्थित थे.

उद्घाटन ट्रेन में सवार हुए 846 यात्री

जसीडीह-वास्कोडिगामा एक्सप्रेस (साप्ताहिक) ट्रेन की शुरुआत मंगलवार को हुई. इस ट्रेन की ज्यादातर सीट भर गयी थी. ट्रेन में कुल 14 कोच है. जिसमें पहले दिन 846 यात्रियों ने टिकट लेकर जसीडीह से यात्रा शुरू की. ट्रेन में AC 2 के दो, AC 3 के तीन, स्लीपर के पांच, 2S के दाे तथा 2S SLR के दो बोगी हैं. इसमें सिर्फ AC 2 का ही 18 बर्थ खाली रहा, बाकि सभी सीटें भर चुकी थी.


Page#    671 news entries  next>>

Go to Full Mobile site