Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

patri ke is taraf ya us taraf, zindagi mein hum sab RailFan ek taraf - Ananya D'Souza

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Mon May 20 18:06:04 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Feedback
Advanced Search
<<prev entry    next entry>>
News Entry# 372134
  
prayagraj@inext.co.inPRAYAGRAJ: टिकट की बुकिंग अभी शुरू नहीं हुई है लेकिन तैयारियां बता रही हैं कि इस साल इलाहाबादियों को एक और सेमी हाई स्पीड ट्रेन का तोहफा मिल जाएगा. यह गिफ्ट होगा वाराणसी से नई दिल्ली के बीच टी-18 ट्रेन का संचालन. देश में बनी इस हाईस्पीड ट्रेन का इनॉगरेशन 29 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कराने की तैयारी है. ऑफिशियली अभी इस पर कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है लेकिन सूत्र बताते हैं कि इसे इलाहाबाद और कानपुर में स्टॉपेज दिया जाएगा. यह एनसीआर के लिए साल की दूसरी बड़ी सौगात होगी.
बेहद खास है यह सालबता दें कि गोआ, कामाख्या, मुंबई, चेन्नई के साथ ही दिल्ली जाने के लिए कई महत्वपूर्ण ट्रेनें इस साल एनसीआर को मिली हैं.
...
more...
साल के अंत में इलाहाबाद मंडल को देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन टी-18 मिलने जा रही है. इससे दिल्ली रूट पर पैसेंजर्स को एक और बेहतरीन ऑप्शन मिल जाएगा.
दिल्ली है बेहद डिमांडेडदेश की राजधानी दिल्ली और हावड़ा के बीच में स्थित इलाहाबाद जंक्शन पर वैसे तो दर्जनों ट्रेनें रुकती हैं, लेकिन दिल्ली की ओर जाने वाली ट्रेनों की सबसे ज्यादा डिमांड है. इसे देखते हुए इलाहाबाद जंक्शन से नई दिल्ली के लिए प्रयागराज एक्सप्रेस, दूरंतो एक्सप्रेस पहले से चलाई जा रही थी. मई 2018 में रेलवे ने इलाहाबाद को हमसफर एक्सप्रेस का तोहफा दिया. अब इलाहाबाद से दिल्ली का सफर और आसान व लग्जरियस होने जा रहा है.
छह घंटे में वाराणसी से दिल्लीट्रेन टी-18 की खासियत यह है कि ये देश की पहली इंजन रहित सेमी हाईस्पीड ट्रेन है. जो फुली ऑटोमेटिक और हाईटेक है. 160 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार में ट्रेन का परीक्षण हो चुका है. फिलहाल दिल्ली हावड़ा रूट पर 130 की स्पीड से चलाई जा सकती है.
तैयारी शुरू, लेकिन नहीं आया पत्रट्रेन टी-18, 29 दिसंबर को प्रधानमंत्री द्वारा हरी-झंडी दिखाने के बाद रवाना होगी. इसकी तैयारी शुरू हो गई है लेकिन अभी तक ऑफिशियल लेटर नहीं आया है. अधिकारियों का कहना है कि रेलवे बोर्ड के पत्र का इंतजार है.
2018 में इलाहाबाद-छिवकी को मिला इन ट्रेनों का स्टॉपेज
12141-12142 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-पाटलीपुत्र एक्सप्रेस
22791-22792 बांद्रा टर्मिनस-पटना एक्सप्रेस
19051-19052 वलसाड-मुजफ्फरपुर श्रमिक एक्सप्रेस
12519-12520 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-कामाख्या एक्सप्रेस
12741-12742 वास्को पटना एक्सप्रेस
12361-12362 आसनसोल-छत्रपति शिवाजी टर्मिनल मुंबई एक्सप्रेस
12389-12390 गया-चेन्नई एक्सप्रेस
17610-17609 पूर्णा-पटना एक्सप्रेस
ट्रेन टी-18 अब तक की सबसे बेहतरीन ट्रेनों में एक है. जिसे दौड़ाने की तैयारी चल रही है. सीआरएस परीक्षण भी हो चुका है. इनॉगरेशन की ऑफिशियल डेट नहीं आयी है, इसलिए टिकट की बुकिंग भी शुरू नहीं हो सकी है. कानपुर सेंट्रल और इलाहाबाद जंक्शन पर स्टॉपेज की पूरी संभावना है.
मनीष सिंह
पीआरओ, एनसीआर
Go to Full Mobile site