Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
dark mode

पूजा सुपरफास्ट - हर रोज़ चलूँ मैं तेरे साथ मंज़िल मंज़िल - by Shubham Yadav

Full Site Search
  Full Site Search  
Just PNR - Post PNRs, Predict PNRs, Stats, ...
 
Wed Jul 6 10:36:06 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Advanced Search
<<prev entry    next entry>>
News Entry# 487460
HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  हरियाणा के पानीपत से यूपी के मेरठ तक बनने वाली रेल लाइन का काम जल्द शुरू होने वाला है। इसको लेकर केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान (Sanjeev Balyan) ने 25 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ नई दिल्ली स्थित रेल भवन (Rail Bhawan) में केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव (railway Minister) से मुलाकात की।


रेलमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल (delegation) को
...
more...
अवगत कराया कि 104 किमी की रेल लाइन की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (detail project report) तैयार हो गई है।

अब दो घंटे में हो जाएगा सफर

पानीपत (PANIPAT) जिले और मेरठ (Meerut) वासियों को आने जाने के लिए या तो यूपी के शामली से या सोनीपत (SONIPAT) के बहालगढ़ से घूम कर रोड के माध्यम से आना जाना पड़ता था।  रेल से मेरठ से पानीपत (Meerut to Panipat) तक आने जाने के लिए या तो दिल्ली जंक्शन या फिर अंबाला जंक्शन (Ambala Junction) से ट्रेन मिलती थी जिससे रोड का सफर भी लंबा और मुश्किलों भरा था। इस Railway Line के बिछने से सफर काफी आरामदायक और कम होगा। इस प्रोजेक्ट (project) से दोनों शहरों के लोग महज दो घंटे में ही आ जा सकेंगे।

इस रेलवे लाइन का ये रहेगा रूट

ये रेलवे लाइन यूपी और हरियाणा के लोगों के लिए महत्वपूर्ण है। ये लाइन मेरठ के दौराला से सरधना (Daurala to Sardhana in Meerut) , मुल्हेड़ा (Mulhera) , बुढ़ाना, जौला, गढ़ी राजपुर, शामली के एलम, गंगेरू, तितरवाड़ा होते हुए पानीपत के बापौली (Bapoli of Panipat) तक जाएगी। दोनों राज्यों के लोगों ने जल्द से जल्द निर्माण शुरू कराने की मांग रखी।  

दूसरे राज्यों को भी मिलेगा फायदा

संजीव बालियान (central minister) ने कहा कि रेल मंत्री से मुलाकात सकारात्मक रही। DPR तैयार हो गई है। स्वीकृति के लिए वित्त मंत्री (Finance Minister) प्रस्ताव भेजा जा रहा है। इसके बाद कैबिनेट (Cabinet) में रखा जाएगा। पश्चिम उत्तर प्रदेश (West Uttar Pradesh) के अलावा आसपास के राज्यों को भी लाभ मिलेगा।



कैबिनेट की बैठक (meeting) में पास होगा बजट

डॉ. संजीव बालियान ने बताया कि रेलवे लाइन का बजट 3540 करोड़ (railway line budget) है। कैबिनेट की बैठक में बजट पास कराया जाएगा। रेल मंत्री ने आश्वासन दिया है कि प्रपोजल (Proposal) तैयार कराया जा रहा है।

पश्चिम यूपी की लाइफलाइन होगी रेल लाइन

मेरठ से पानीपत तक जाने वाली रेल लाइन पश्चिम यूपी (West UP) के लिए लाइफलाइन बनेगी। मेरठ, मुजफ्फरनगर, शामली, बागपत, सहारनपुर के लोगों को इसका फायदा होगा।

इसके अलावा दिल्ली से देहरादून (Delhi to Dehradun) तक जाने वाले हाईवे इसी रेल लाइन को क्रॉस (cross) करेंगे, जिस कारण यह अन्य राज्यों के लोगों का आवागमन भी सरल करेगी। अभी तक रेल के माध्यम से HARYANA जाने के लिए दिल्ली (DELHI) होकर जाना पड़ता है। नई रेल लाइन से लाभ मिलेगा और कम समय में लोग एक जगह से दूसरी जगह जा पाएंगे। 
Go to Full Mobile site